Unit-1-UGCNET-FIRST-PAPER-QUESTION-ANSWERS-IN HINDI AND ENGLISH AS IT IS.

All Questions are from NET EXAM question Papers.  

5 Questions From Each Question Paper Is Max. Possible.

(परीक्षा तिथि 24 सितम्बर, 2020 Shift – I   ) :


Q1. In which level of teaching, the learner gets an opportunity to discriminate at length between positive and negative examples of concepts? निम्नलिखित में से किस शिक्षण स्तर में अधिगमकर्ता को अवधारणाओं के सकारात्मक दृष्टांतों के बीच विभेद करने का अवसर प्राप्त होता है?

(a) Memory level/स्मृति स्तर

(b) Understanding level / अवबोध स्तर 

(c) Reflective level / विमर्शी चिन्तन स्तर

(d) Autonomous development level / स्वायत्त विकास स्तर


Ans. (b): अवबोध स्तर, स्मृति और दृष्टिकोण को बताता है जो शिक्षार्थियों में तथ्यों, सिद्धान्तों तथा सामान्य स्थितियों को समझने योग्य बनाता है। अतः अधिगमकर्ता अवधारणाओं के सकारात्मक व नकारात्मक दृष्टान्तों के बीच विभेद कर पाता है।


Q2. During teaching, a teacher’s statements that encourage students to elaborate on an answer, either by their own or by that of others will is called :  शिक्षण के दौरान, किसी शिक्षक के वे कथन जो विद्यार्थियों को स्वयं या दूसरे के किसी उत्तर को सविस्तार प्रतिपादित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, कहलाते है-

(a) Structuring/ संरचना

(b) Instructional variety / अनुदेशनात्मक विविधता 

(c) Engagement in the learning process / अधिगम प्रक्रिया में संलिप्तता

(d) Probing / विशेष पृच्छा


Ans. (d) शिक्षण के दौरान किसी शिक्षक के वे कथन जो विद्यार्थियों को स्वंय या दूसरे के किसी उत्तर को सविस्तार प्रतिपादित करने के लिए प्रोत्साहित करते है, सहयोगी व्यवहार के अन्तर्गत आता है जिसे विशेष पृच्छा द्वारा वर्णित किया जाता है।


Q3. Which of the following will be called behavioural rather than “attitude and beliefs” related competencies for becoming an effective teacher? / एक प्रभावी शिक्षक बनने की सक्षमता के संदर्भ में निम्नलिखित में से किसे अभिवृत्ति और धारणाओं के बजाय व्यवहारगत कहा जाएगा?

1. Focus of control / नियंत्रण बिन्दु 

2. Communicating/ सम्प्रेषणीयता

3. Managing and monitoring/प्रबंधन और निगरानी 

4. Teacher enthusiasm / शिक्षक का उत्साह

5. Evaluating and providing feedback/ मूल्यांकन और फीडबैक मुहैया कराना

 Choose the correct answer from the options given below : नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन 

कीजिए:

(a) 1, 2 and 3 only / केवल 1, 2 और 3

(b) 2, 3 and 4 only / केवल 2, 3 और 4

(c) 2, 3 and 5 only / केवल 2, 3 और 5

(d) 3, 4 and 5 only / केवल 3, 4 और 5


Ans. (c) सक्षमता वह प्रयास है जो शिक्षक अधिगम प्रक्रिया को प्रभावी बनाता है। यह शिक्षक या विद्यार्थी या दोनो को स्वंय के विकास में कई पहलुओं में जैसे व्यवहार, अभिवृत्ति, मूल्य, विश्वास इत्यादि द्वारा सहायता प्रदान करता है। यहाँ एक प्रभावी शिक्षक बनने की सक्षमता निम्नलिखित अभिवृत्ति और धारणाओं के बजाय  व्यवहारगत कहा जाएगा – – उत्तम सम्प्रेषण कौशल विद्यार्थी के व्यवहार और अधिगम का प्रबंधन और निगरानी समय समय पर मूल्यांकन और प्रतिपुष्टि प्रदान करना


Q4. From the following list of methods of teaching used in institutions of higher learning, identify those which are learner-centered उच्च शिक्षण संस्थाओं में प्रयोग में लायी जाने वाली अध्यापक विधियों की निम्नलिखित सूची में से उन विधियों की पहचान करें जो अधिगमकर्ता केन्द्रित होती हैं :

1. Project work / परियोजना कार्य

2. Chalk and talk/चॉक एंड टॉक

3. Lecturing with audio visual/ दृश्य-श्रव्य माध्यम के साथ व्याख्यान देना

4. Computer-aided teaching/ कम्प्यूटर की सहायता से शिक्षण

5. Simulation and role- playing/ अनुरूपण और भूमिका निर्वाह

Choose the correct answer from the options given below: नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए: 

(a) 2, 3 and 4 only / केवल 2, 3 और 4

(b) 4 and 5 only /केवल 4 और 5

(c) 1, 2 and 3 only / केवल 1, 2 और 3

(d) 3, 4 and 5 only / केवल 3, 4 और 5


Ans. (b) अधिगमकर्ता केन्द्रित शिक्षण विधियों का विकास छात्रों या विद्यार्थियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर किया गया है। कुछ अधिगमकर्ता केन्द्रित शिक्षण विधियां निम्न है-  अभिहस्तांकित कार्य क्रमानिदेशित निर्देश कम्प्यूटर की सहायता से शिक्षा मुक्त अधिगम अनुरूपण और भूमिका निर्वाह विधि।


Q5. Match List-1 with List-II सूची-I को सूची-II के साथ सुमेलित कीजिए:

List / सूची-I      List / सूची-II (विवरण) /(मूल्यांकन के रूप)


(परीक्षा तिथि 24 सितम्बर, 2020 )


यू. जी. सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020

शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता

प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II

( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र )

(परीक्षा तिथि 24 सितम्बर, 2020 )


Q1. The Phrase T-L model of teaching implies that: शिक्षण के टी-एल मॉडल का अर्थ है-

(a) Teaching and learning are independent acts / शिक्षण और अधिगम निराश्रित कार्य हैं।

(b) Teaching and learning are integrally related acts / शिक्षण और अधिगम अभिन्न रूप से संबंधित हैं।

(c) Teaching aims at learning /शिक्षण का लक्ष्य अधिगम हैं।

(d) Teaching causes learning /शिक्षण अधिगम का कारण है।


Ans. (b): शिक्षण के टी. एल. मॉडल में प्रायः शिक्षण एवं अधिगम अभिन्न रूप से सम्बन्धित होते हैं। यह शिक्षण एवं अधिगम वातावरण, शिक्षक एवं विद्यार्थी के व्यवहार को वर्णित करता है। यह पूर्व एवं उत्तर शिक्षण योजना निर्माण तथा शिक्षण क्रियान्वयन में सहायक होते हैं जो विद्यार्थियों को सुगम अधिगम प्रदान करने में सहायक भूमिका निभाते हैं।


Q2. From the following list of learner characteristics, identify those which are associated with ‘field independent’ learners : अधिगमकर्ता की निम्नलिखित विशेषताओं में से उन विशेषताओं की पहचान कीजिए जो क्षेत्र स्वायत्त अधिगमकर्ता से संबंधित है-

A. Focuses on facts and principles / तथ्यों और सिद्धांतों पर ध्यान केंद्रित करता है

B. Perceives global aspects of concepts and materials/अवधारणाओं और सामग्रियों के वैश्विक पहलुओं को समझता है

C. Prefers and likes to compete / प्रतिस्पर्धा करने को अधिमानता देता और पसंद करता है।

D. Can organize information by himself/herself/स्वयं द्वारा सूचना व्यवस्थित कर सकता है / सकती है 

E. Likes to cooperate / सहयोग करना पसंद करता है

(a) A, B and C only / केवल A, B और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) A, C and D only / केवल A, C और D 

(d) C, D and E only / केवल C, D और E


Ans. (c) : क्षेत्र स्वायत्त अधिगमकर्ता स्वतन्त्र रूप से रहने पर जोर देता है और शिक्षकों तथा दूसरे अध्यापकों पर कम निर्भर रहते हैं। यह आस-पास के क्षेत्र से अलग तथा स्वसंचित परिस्थिति में काम करना पसन्द करते हैं। यह आपसी स्पर्धा के लिये तथ्यों तथा सिद्धान्त आधारित ज्ञान पर निर्भर रहते हैं।


Q3. Which of the following are said to be style- related competencies of an effective teacher? नीचे दी गई सूची में से, किसी प्रभावी शिक्षक की शैली संबंधित प्रवीणताएं कौन-सी मानी जाती है ?

A. Organized demeanour which means being orderly, clear and in control / व्यवस्थित व्यवहार जिसका अर्थ है- क्रमानुसार, स्पष्ट और नियंत्रणाधीन होना

B. Literacy which implies general knowledge as well as good at reading and writing/ साक्षरता जिसका अर्थ है सामान्य तथा वाचन और लेखन में ‘कुशलता

C. Self-efficacy which refers to a person’s self- perceived capacity to perform a task / आत्म सामर्थ्य जिसका तात्पर्य है किसी व्यक्ति की किसी कार्य को निष्पादित करने की आत्मप्रत्यक्षीकृत क्षमता

D. Flexibility which means being sensitive and lenient /नम्यता जिसका अर्थ है संवेदनशील और मृदु होना

E. Evaluating and providing feedback/ मूल्यांकन और फीडबैक प्रदान करना

Choose the correct answer from the options given below :

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनें:

(a) A and D only / केवल A और D

(b) B and C only / केवल B और C

(c) C and D only / केवल C और D 

(d) D and E only / केवल D और E


Ans. (a): प्रभावी शिक्षक की शैलियाँ उसका कौशल व ज्ञान जो एक शिक्षक को सफल बनाती है। अधिगम को प्रभावी तथा विद्यार्थियों के समझ के अनुरूप बनाने के लिए शिक्षक को शैली के सभी पहलुओं की जानकारी होना अनिवार्य है । शिक्षक का व्यक्तित्व भी अधिगमकर्ता को प्रभावित करने में सहायक है। प्रभावी शिक्षक की शैली सम्बन्धित प्रवीणताएं निम्न हैं- व्यवस्थित व्यवहार जिसका अर्थ है- क्रमानुसार, स्पष्ट और नियंत्रणहीन होना नम्यता जिसका अर्थ है संवेदनशील और मृदु होना है।


Q.5. as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R) नीचे दो कथन दिए गए हैं: पहला अभिकथन (A)

और दूसरा कारण (R) है- Assertion अभिकथन (A) : Use of ICT is justified during teaching with a view to optimize outcomes / अधिगम परिणामों को इष्टतम् बनाने के लिए शिक्षण अवधि में आई सी टी का अनुप्रयोग सुसंगत होता है।

Reason / कारण (R) Learning outcomes are contingent on use of ICT during teaching/ शिक्षण अवधि में अधिगम परिणाम आई सी टी के अनुप्रयोग पर निर्भर होते हैं। In light of the above statements, choose the

most appropriate answer from the options given below : उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में

से सही उत्तर चुनें-

(a) Both A and R are correct and R is the correct explanation of A/कथन (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।

 (b) Both A and R are correct but R is not the correct explanation of A/कथन (A) और (R) दोनों सही हैं, किन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है। 

(c) A is correct but R is not correct / कथन (A) सत्य  है किन्तु कथन (R) गलत है। 

(d) A is not correct but R is correct / कथन (A) असत्य है, किन्तु (R) सही है ।


Ans. (c) : आई.सी.टी का प्रयोग शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को आधुनिकीकरण कर देता है जैसे नये शिक्षण उपकरण, ऑनलाइन प्लेटफार्म इत्यादि उपलब्ध कराकर, किन्तु अधिगम परिणाम इस पर निर्भर नहीं होते हैं। कई ऐसी संस्थायें हैं जो बिना आई.सी.टी के प्रयोग के शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को संचालित कर रही है तथा वह प्रभावी भी हैं।


(परीक्षा तिथि 25 सितम्बर, 2020 )


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I ( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र )  (परीक्षा तिथि 25 सितम्बर, 2020 )


Q1. Teaching differs from training  conditioning is so far as it promotes and  निम्नलिखित में से किसके संवर्धन से शिक्षण कार्य  प्रशिक्षण और अनुबंधन से भिन्न है?

(a) Disciplined drill / अनुशासित अभ्यास 

(b) Critical thinking / आलोचनात्मक चिंतन

(c) Steady association / स्थिर साहचर्य 

(d) Mastery of facts/तथ्यों में प्रवीणता


Ans. (b): आलोचनात्मक चिन्तन के फलीभूत शिक्षण कार्य प्रायः प्रशिक्षण एवं अनुबंधन से भिन्न होता है। शिक्षण कार्य किसी सम्प्रत्यय निर्माण के लिए मार्ग प्रशस्त करता है एवं प्रशिक्षण और अनुबंधन उस सम्प्रत्यय को संरचित, संगठित करने का कार्य करता है। जिससे एक ही सम्प्रत्यय से विभिन्न कौशलों का निर्माण होता है।


Q2. In the spectrum of teaching methods given below, which are considered dialogic? निम्नलिखित शिक्षण विधियों के आलोक (स्पैक्ट्रम) में किन विधियों को संवादपरक माना जाता है?

A. Laboratory work / प्रयोगशाला कार्य

B. Demonstration / प्रदर्शन

C. Tutorials / अनुशिक्षण

D. Group decision / समूह चर्चा

E. Project work / परियोजना (प्रोजेक्ट) कार्य 

Choose the correct answer from the options given below

निम्न विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करें:

(a) Cand Donly / केवल C और D

(b) A and B only / केवल A और B 

(c) B and C only / केवल B और C

(d) Dand Eonly / केवल D E


Ans. (a) संवादपरक शिक्षण विधि एक सम्प्रेषण विधि है जिनमें उन तकनीक का प्रयोग किया जाता है जो सम्प्रेषण से जुड़े होते हैं। संवादपरक शिक्षण विधियों के आलोक में अन्य विधियाँ अधोलिखित हैं।

  • व्याख्यान
  • अनुशिक्षण
  • समूह चर्चा 
  • प्रश्न उत्तर प्रक्रिया

Q3. Identify from the following those features of key behaviours which are contributive to the effectiveness of teaching निम्नलिखित में से महत्त्वपूर्ण व्यवहारों की उन विशेषताओं की पहचान कीजिए जो शिक्षण को प्रभावशाली बनाने में योगदान देते हैं-

A. Lesson clarity which implies making ideas clear to the learner/ पाठों की स्पष्टता जिससे अधिगमकर्त्ताओ को विचार स्पष्ट किये जाते हों।

B. Questioning-applying fact and concept based questions/प्रश्न पूछना जिनमें तथ्य और अवधारणा आधारित प्रश्नों का समावेश हो ।

C. Probing involving eliciting and soliciting moves / पूछताछ जिसमें उत्तर प्राप्त करने एवं आग्रहण संबंधी चेष्टा हो।

D. Teacher-task orientation with a focus on outcomes of the unit clearly defined/ शिक्षक कार्य अभिविन्यास जो स्पष्ट रूप से परिभाषित यूनिट के निष्कर्षो पर केन्द्रित हो ।

E. Engagement in the learning process which implies the amount of time students devote to learning / अधिगम प्रक्रिया में लगना जिसमें विद्यार्थियों द्वारा अधिगम में लगाए जाने वाले समय की समाविष्टि है।

Choose the correct answer from the options given below: निम्नलिखित विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करें:

(a) A, B and C only / केवल A, B और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) A, D and E only / केवल A, D और E

(d) B, D and Eonly / केवल B, D और E


Ans. (c) बोरिश के अनुसार महत्वपूर्ण व्यवहार 5 हैं जो शिक्षण को प्रभावशील बनाने में योगदान देते हैं, निम्न हैं-

  1. पाठ स्पष्टता
  2. निर्देशात्मक विभेदता
  3. शिक्षक कार्य अभिविन्यास
  4.  अधिगम प्रक्रिया में लगे रहना
  5.  छात्र सफलता दर

Q4. Which of the following factors contributing to school learning competence? are termed as social विद्यालयी अधिगम में योगदान देने वाले निम्नलिखित में से कौन से कारक हैं जिन्हें सामाजिक दक्षता के रूप में माना जाता है?

A. Motivation / अभिप्रेरणा

B. Intelligence/affacchell

C. Social skills / सामाजिक कौशल

D. Family support / पारिवारिक मदद

E. Specific abilities of the learner / अधिगमकर्ता की विशिष्ट योग्यता

Choose the correct answer from the options given below: निम्न विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करें:

(a) A, C and D only / केवल A, C और D

(b) A, B and C only / केवल A, B और C

(c) B, C and D only / केवल B, C और D (d) C, D and E only/केवल C, D और E


Ans. (a) : सामाजिक दक्षता के अन्तर्गत सामाजिक, संवेदनात्मक, संज्ञानात्मक तथा व्यवहारात्मक कौशल आते है । अतः विद्यालयी अधिगम में योगदान देने वाले कारक निम्न है जिन्हें सामाजिक दक्षता के रूप में माना जाता है –

  • अभिप्रेरणा
  •  सामाजिक कौशल
  •  पारिवारिक मदद

Match List I with List II

Q5. सूची-I में परीक्षा की विश्वसनीयता की आकलन विधियाँ दी गयी हैं जबकि सूची-II में उनकी व्याख्या

दी गई है:

Choose the correct answer form the options given below: निम्न विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करें:

(a) A-I, B-II, C-III, D-IV

(b) A-II, B-I, C-IV, D-III (c) A- IV, B-III, C-II, D-I

(d) A-III, B-IV, C-I, D-II


Ans. (d) :


(परीक्षा तिथि : 25 सितम्बर, 2020 )


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II (व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि : 25 सितम्बर, 2020 )


Q1. Which school of thought laid down one of the principles of teacher and learner role as follows,

“The teacher’s role is not to direct, but to advise because the child’s own interest should determine what is he learns” शिक्षक एवं अधिगमकर्त्ता की भूमिका के बारे में किस विचार सम्प्रदाय ने अधोलिखित सिद्धांत का प्रतिपादन किया?

“शिक्षक की भूमिका निर्देशक की न होकर परामर्शदायी होती है, यतः अधिगमकर्त्ता बालक की रुचि को यह निर्धारित करना होगा कि उसे क्या सीखना है।”

(a) Perennialism/शाश्वतवाद

(b) Progressionism / प्रगतिवाद

(c) Essentialism / सारग्राहितावाद

(d) Reconstructionism/पुनर्रचनावाद

Ans. (*) एन.टी.ए. द्वारा यह प्रश्न विलोपित कर दिया गया है।


Q2. From the list given below, identify those features which relate to an approach to teaching and learning in indirect strategies of teaching..

शिक्षक की परोक्ष रणनीतियों के अंतर्गत शिक्षण अधिगम उपागम से संबंधित उन विशिष्टताओं की पहचान कीजिए जो सूची में प्रदत्त है:

(A) Engagement in an inquiring process / पृच्छा प्रक्रिया में संलिप्तता

(B) Concept-based content presentation/ सम्प्रत्यय आधारित विषय प्रस्तुतीकरण

(C) Gaining attention and informing the learners of the instructional objective/ ध्यानाकर्षण तथा अधिगमकर्त्ताओं को अनुदेशात्मक उद्देश्यों से संसूचित करना

(D) Presenting the stimulus material and stimulating recall of prerequisite learning/ उद्दीपक सामग्री प्रस्तुत करना तथा पूर्वापेक्षित अधिगम के प्रत्यास्मरण को उदीप्त करना

(E) Encouraging students to use references from their own experiences / विद्यार्थियों को अपने अनुभवों से संदर्भों के अनुप्रयोग के प्रति प्रोत्साहन

Choose the correct answer from the options given below: नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(a) A, B and C only / केवल A, B और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D (c) A, B and E only / केवल A, B और E

(d) C, D and E onlyकेवल C, D और E


Ans.(c) अप्रत्यक्ष अधिगम रणनीति अधिगमकर्ता केन्द्रित शिक्षण प्रक्रिया है। यह अधिगमकर्ता को अधिगम के सभी पहलुओं में लाभित करता है। प्रत्यक्ष अधिगम रणनीति में ऐसे कई है जो छात्रों या विद्यार्थियों के अवधारणा को प्रारूपित करने, अवधारणा को प्राप्त करने, समस्या को हल करने तथा निर्देशित जाँच में मदद करता है। अतः दिये गये सूचियों से शिक्षण की परोक्ष रणनीति के अन्तर्गत शिक्षण-अधिगम से सम्बन्धित निम्नलिखित पहचान है-

 पृच्छा प्रक्रिया में संलिप्तता सम्प्रत्यय आधारित विषय प्रस्तुतीकरण – विद्यार्थियों को अपने अनुभवों से संदर्भों के अनुप्रयोग के प्रति  प्रोत्साहन ।


Q3.  For use during teaching, from the list given below, identify questions that are ‘process type’ rather than ‘content-type’ / शिक्षण की अवधि में प्रयुक्त होने वाले विषयवस्तु प्रकार के सापेक्ष प्रक्रिया वाले प्रश्नों को संसूचित करने वाले प्रश्नों को निम्नांकित प्रदत्त सूची से पहचान कीजिए:

(A) Divergent questions / अपसारी प्रश्न 

(B) Fact-based questions / तथ्य आधारित प्रश्न

(C) Concept based questions / संप्रत्यय आधारित प्रश्न

(D) Lower order questions/ निम्नस्तरीय प्रश्न

(E) Higher-order questions / उच्च स्तरीय प्रश्न 

Choose the correct answer from the options

given below: नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(a) A, C and E only / केवल A, C और E

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) C, D and E only/केवल C, D और E 

(d) B, D and Eonly / केवल B, D और E


Ans. (a) प्रश्न एक प्रकार का वाक्य है जिसके उत्तर की सम्भावना होती है। प्रश्न कई प्रकार के होते हैं जिनमें प्रक्रिया प्रकार

वाले प्रश्न निम्न हैं- 

  • अपसारी प्रश्न 
  • संप्रत्यय आधारित प्रश्न  
  • उच्च स्तरीय प्रश्न

Q4. Given below are two statements नीचे दो कथन दिए गए हैं :

Statement / कथन -1 Reliability is a necessary but insufficient condition for validity / वैधता के Statement / कथन II In respect of evaluation tools, validity is not an all or none concept but it exists as continuum / मूल्यांकन उपकरणों के लिए वैधता एक पूर्णरूपेण आवश्यक या अनावश्यक अवधारणा न एक अविच्छिन्नक की तरह पायी जाती है।


(b) Both A and r are true but R is NOT the _correct explanation of /(A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(c) A is true but R is false / (A) सही है परन्तु (R) सही लिए विश्वसनीयता आवश्यक है किन्तु पर्याप्त नहीं।

(d) A is false but R is true / (A) सही नहीं है परन्तु (R) सही है।


Ans.(c) : (A) सही है परन्तु (R) सही नहीं है। 


(परीक्षा तिथि : 29 सितम्बर, 2020  Shift-I )


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I ( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र )  (परीक्षा तिथि : 29 सितम्बर, 2020  Shift-I )


Q1. A teacher uses a question answer session to ensure desired learning outcomes in his/her classroom. In this process he/she offers the following type of comment to a few answers given by a student.”Yes, you are right, good” This will be considered as an example of / कोई शिक्षक अपनी कक्षा में वांछित अधिगम परिणाम सुनिश्चत करने के लिए प्रश्न उत्तर सत्र का प्रयोग करता है। इस प्रक्रिया में वह किसी विद्यार्थी द्वारा दिए गए कुछ उत्तरों के लिए निम्नलिखित प्रकार की टिप्पणी करता है। “हाँ आप सही हैं, उत्तम’  इसमें निम्नांकित में से किसका उदाहरण माना जाएगा ? 

 (a) Positive feedback/सकारात्मक फीडबैक 

(b) Negative feedback/नकारात्मक फीडबैक 

(c) Confirmatory feedback / संपुष्टिपरक फीडबैक

(d) Corrective feedback / सुधारात्मक फीडबैक 


Ans. (a): प्रतिपुष्टि एक से प्रतिक्रिया है जो किसी कार्य के प्रकृति को बताती है। वह प्रतिपुष्टि के आधार पर दिये गये उत्तर के प्रति अपना व्यवहार प्रदर्शित करता है। ये व्यवहार सकारात्मक एवं नकारात्मक हो सकते हैं। यदि एक शिक्षक अपनी वांछित अधिगम | परिणाम सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न-उत्तर प्रक्रिया अपनाता है और इस प्रक्रिया में वह विद्यार्थी द्वारा दिये गए कुछ उत्तरों के लिये “हाँ आप सही हैं, उत्तम” की टिप्पणी करता है तो यह सकारात्मक प्रतिपुष्टि होगी जो विद्यार्थी को प्रोत्साहित करता है।


Q2. In the cognitive domain of teaching learning objectives, which will be categorized as a higher type of learning outcomes? शिक्षण अधिगम उद्देश्यों के संज्ञानात्मक क्षेत्र में निम्नांकित में से किसे अधिगम परिणामों के उच्चतर प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा ?

(A) Knowledge and comprehension / ज्ञान और अवबोध 

(B) Analysis of conceptual elements/ अवधारणात्मक तत्त्वों का विश्लेषण

(C) Application of acquired knowledge and skill / अर्जित ज्ञान और कौशलों का अनुप्रयोग

(D) Synthesis involving the creative organization of ideas / संश्लेषण जिसमें विचारों की सृजनात्मक व्यवस्था निहित हो ।

(E) Evaluation involving judgement using internal or external standards/ मूल्यांकन जिसमें आंतरिक एवं बाह्य मानकों के अनुप्रयोग द्वारा निर्णय लिया गया हो।

Choose the correct answer from the option given below

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनें 

(a) A, B, and C only / केवल A, B, और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) C, D and E only / केवल C, D और E 

(d) B, D and E only / केवल B, D और E


Ans. (d) : संज्ञानात्मक क्षेत्र ब्लूम के वर्गीकरण के क्षेत्र में से है। यह ज्ञान और कौशल पर आधारित क्षेत्र है। नीचे से शुरुआत करते हुए ऊपर आते हुए संज्ञानात्मक क्षेत्र को 6 श्रेणियों में बांटा गया है- 

  • – ज्ञान बोध  
  • निम्नतर प्रकार के रूप
  • उपयोग
  • विश्लेषण
  • उच्चतर प्रकार के रूप
  • संश्लेषण मूल्यांकन

Q3. Given below are two statements  / नीचे दो कथन दिए गए हैं:

Statement / कथन-I: Maximum performance tests are designed to assess the upper limits of the examinees knowledge and ability / इष्टतम निष्पादन परीक्षण, परीक्षार्थियों के ज्ञान एवं उसकी योग्यता की चरम सीमा के आँकलन हेतु अभिकल्पित होते हैं।

Statement / कथन- II : Typical response test are designed to measure specific behaviour and characteristics of examinees / विशिष्ट उत्तर परीक्षण परीक्षार्थियों के व्यवहार एवं अभिलक्षणों के मापन हेतु अभिकल्पित होते हैं।

In light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में  सह उत्तर चुनें।

(a) Both statement I and Statement II are true / कथन I और II दोनों सही हैं।

(b) Both statement I and Statement II are false/ कथन I और II दोनों सही नहीं हैं।

(c) Statement I is correct but statement II is false/ कथन I सही है किंतु कथन II सही नहीं है

(d) Statement I is incorrect but statement II is true / कथन I सही नहीं है, किन्तु कथन II सही है ।


Q4 and Ans Of Q 3 in image : – 


Q5. Given below are two statements, one is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R) नीचे दो कथन दिये गये हैं: पहला अभिकथन (A) और दूसरा तर्क (R) है।

Assertion/अभिकथन (A): Evaluation is said to be formative when the intention is to identify scope and potential for improvement of teaching learning system निर्माणात्मक मूल्यांकन उसे कहा जाता है जबकि शिक्षण अधिगम व्यवस्था में सुधार की गुंजाइश एवं संभावना तलाशने का प्रयास होता है।

Reason / कारण (R) : The form of such evaluation is informal and has to take place during instruction/teaching/इस प्रकार का मूल्यांकन अनौपचारिक होता है तथा अनुदेशन / शिक्षण की अवधि में घटित होता है।

In light of the above statements, choose the correct answer from the options given below उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें।

(a) Both A and R are true and R is the correct explanation of A/A और R दोनों सही हैं और R,

A की सही व्याख्या है।

(b) Both A and R are true but R is NOT the correct explanation of A/ A और R दोनों सही हैं

और R, A की सही व्याख्या नहीं है। 

(c) A is true but R is false / A सही है परन्तु R गलत है।

(d) A is false but R is true / A गलत है परन्तु R सही है 


Ans. (a) : (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है। निर्माणात्मक मूल्यांकन शिक्षण-अधिगम व्यवस्था में सुधार की गुंजाइश एवं संभावना तलाशने का प्रयास करती है। यह अनौपचारिक मूल्यांकन होता है और कक्षा में शिक्षण के दौरान घटित होता है। यह छात्रों को अधिगम उद्देश्यों को प्राप्त करने में उनकी प्रगति को लेकर प्रतिपुष्टि ( feedback) प्रदान करता है । यह छात्रों की अधिगम त्रुटियों को भी उद्घाटित करता है। यह शिक्षक के शिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने हेतु निदानात्मक उपाय सुझाने में सहायक होता है।


(Exam Date : – 01/03/2023 Evening)

Q6. Which of the following statements best describes Brainstorming method of teaching?

1. Production of large number of ideas

2. Small step presentation with feedback provided

3. Content delivery in a lucid language

4. Theme based interaction among participants

निम्नलिखित में से कौन सा कथन शिक्षण की विचार-मंथन विधि को सर्वोत्तम ढंग से वर्णित करता है ?

1. विचारों की वृहत मात्रा का उत्पादन

2. प्रदत्त प्रतिपुष्टि के साथ लघु सोपान प्रस्तुतिकरण

3. सुबोध भाषा में विषय-वस्तु प्रस्तुति

4. सहभागियों के बीच विषय (थीम) आधारित अन्योन्यक्रिया

(1) 1

(2) 2

(3) 3

(4) 4


Ans – 1


Q7. निम्नलिखित से अधिगमकर्ता उन्मुखी उपागम की प्रमुख विशेषताएँ कौन सी हैं ?

A. यह अनम्य पाठ्यचर्या पर आधारित होता है।

B. यह विषयगत मामलों के सहकारी निर्धारण पर केन्द्रित होता है।

C. यह मुख्यतः शिक्षक की आवश्यकताओं पर केन्द्रित होता है।

D. यह उद्भासन की विविधता पर बल देता है।

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनें

1. केवल A, B और D

2. केवल A और C

3. केवल B और D

4. केवल B और C

(1) 1

(2) 2

(3) 3

(4) 4


Ans – C


SI. No.8   QBID:22201008

Q.  The channels of SWYAM PRABHA are uplinked from BISAG,

1. Aurangabad

2. Hyderabad

3. Gandhinagar

4. Banglore

(1) 1

(2) 2

(3) 3

(4) 4

स्वयं प्रभा चैनल कहाँ के बी आई एस ए जी से योजित (अपलिंक्ड) हैं ?

1. औरंगाबाद

2. हैदराबाद

3. गांधीनगर

4. बैंग्लोर

(1) 1

(2) 2

(3) 3

(4) 4


Ans – C


Sl. No.9,  QBID:22201009

Given below are two statements:

Statement I: TPACK (Technological Pedagogical Content Knowledge) framework has been developed by Mishra and Kochler in 2006.

Statement II: TPACK framework comprises of total six components.

In light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below:

1. Both Statement I and Statement II are correct.

2. Both Statement I and Statement II are incorrect.

3. Statement is correct but Statement II is incorrect.

4. Statement is incorrect but Statement II is correct.

(1) 1

(2) 2

(3) 3

(4) 4

नीचे दो कथन दिए गए हैं:

कथन- 1 टी पी ए सी के (टेक्नोलॉजिकल पेडागागिकल कन्टेन्ट नॉलेज) ढाँचे को मिश्रा और कोचलर ने वर्ष 2006 में विकसित किया था।

कथन – ॥ : टी पी ए सी के ढाँचे में कुल छह घटक शामिल होते हैं।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नलिखित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें:

1. कथन और ॥ दोनों सही हैं।

2. कथन और दोनों गलत हैं।

3. कथन सत्य है, किन्तु कथन ॥ गलत है। 

4. कथन असत्य है, किन्तु कथन ॥ सही है।


Ans – C


Sl. No.10

QBID:22201010

Q10. Which of the following statements best describes “Summative Evaluation’ in evaluation procedures?

1. The teacher clarifies the doubts of the students in the class itself.

2. A teacher awards grades to the students after having transacted the course work.

3. During interaction with students in the classroom, the teacher provides feedback.

4. The learner’s motivation is raised by the teacher through a question-answer session during feedback.

(1) 1

(2) 2

(3) 3

(4) 4

निम्नलिखित में से कौनसा कथन आकलनात्मक पद्धतियों में “संकलनात्मक आकलन (सम्मेटिव इवेलुएशन) का सर्वोत्तम वर्णन करता है ?

1. शिक्षक कक्षा में ही विद्यार्थियों के संदेहों का निवारण करता है। 2. शिक्षक पाठ्यक्रम का कार्य पूरा होने के बाद ग्रेड्स प्रदान करता है।

3. शिक्षक कक्षा में विद्यार्थियों के साथ अंतर्क्रिया के दौरान प्रतिपुष्टि (फीडबैक प्रदान करता है। 4. शिक्षक प्रतिपुष्टि के दौरान प्रश्न-उत्तर सत्र के माध्यम से अधिगमकर्ता का अभिप्रेरण बढ़ता है।

(1) 1

(2) 2

(3) 3

(4) 4


Ans – B