Que&Ans-Unit-04-part-03


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I ( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र )  (परीक्षा तिथि : 29 सितम्बर, 2020 )


Q16. When communication meets the aims and objectives of classroom teaching, it becomes. जब संप्रेषण कक्षागत शिक्षण के उद्देश्यों को पूरा करता  है तो यह- 

(a) Extra-ordinary / असाधारण हो जाता है।

(b) Personal / वैयक्तिक हो जाता है।

(c) Functional/कार्यात्मक हो जाता है।

(d) Obligatory / बाध्यकर हो जाता है।

Ans. (c) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को और प्रभावी और उत्तरोत्तर : प्रगतिशील बनाने के लिए कक्षागत शिक्षण के उद्देश्यों को निर्धारित किया जाता है। जब कक्षागत सम्प्रेषण के अनुसार होता है तो यह कार्यात्मक हो जाता है। शिक्षक उद्देश्यों को ध्यान में रखकर शिक्षक अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद के साथ विद्यार्थियों से सम्प्रेषण करता है जिससे सम्प्रेषण कार्यात्मक रूप से व्यवहारित होता है।

17. Which of the following can be considered as psychological barriers to effective communication? निम्नलिखित में से प्रभावी संप्रेषण के लिए किसे मनोवैज्ञानिक अवरोध कहा जा सकता है।

(A) Descriptive message / वर्णनात्मक संदेश

(B) Inattentiveness / अन्यमनस्कता

(C) Too much reliance on the written word/ लिखित शब्दों पर अधिक भरोसा 

(D) Limited retention / सीमित प्रतिधारण

(E) Logical organization / तार्किक व्यवस्थापन 

(F) Flow of thought / विचारों का प्रवाह

Choose the correct answer from the options

given below. सही विकल्प का चयन करें:

(a) A, B and C only / केवल A, B और C 

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) C, E and Eonly / केवल C, D और B 

(d) D, E and F only / केवल D, E और F

Ans. (b) अवरोध सीमायें व बाधायें होती हैं जो किसी कार्य को : उद्देश्य प्राप्ति से रोकती है या उसे परिवर्तित कर देती हैं। यह शारीरिक, मनोवैज्ञानिक तकनीकी इत्यादि प्रकार की हो सकती हैं। यहाँ मनोवैज्ञानिक अवरोध निम्नवत है-

-अन्यमनस्कता

– लिखित शब्दों पर अधिक भरोसा सीमित प्रतिधारण

18. Given below are two statements, one is labelled as Assertion A and the other is labelled as Reason R. नीचे दो कथन दिए गए हैं: पहला अभिकथन (A) और दूसरा तर्क (R) है।

Assertion /अभिकथन (A) Human touch in communication enables students to become participatory / संप्रेषण में मानवीय पक्ष विद्यार्थियों को सहभागी बनाता है। 

Reason / तर्क (R) In (R): In a technology driven classroom environment, the communicative role of a teacher is secondary / प्रौद्योगिकी संचालित कक्षीय परिवेश में अध्यापक की संप्रेषणात्मक भूमिका द्वितीयक होती है।

In Light of the above statements, choose the correct answer from the options given below. 

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपर्युक्त चुनें:

(a) Both A and R are true and R is the correct explanation of A/ A और R दोनों सही हैं और R. A की सही व्याख्या है। 

(b) Both A and R are true but R is NOT the correct explanation of A/ A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।

(c) A is true but R is false / A सही है परन्तु R गलत है। 

(d) A is false but R is true / A गलत है परन्तु R सही है। है

Ans. (c) संचार दो तरफ से होने वाली प्रक्रिया है। इसके लिये वक्ता (संदेश भेजने वाले) तथा श्रोता (संदेश प्राप्त करने वाले) की आवश्यकता होती है और दोनों की भागीदारी सम्प्रेषण को पूरा करती है। वर्तमान समय में वर्चुअल कक्षा या प्रौद्योगिकी संचालित कक्षा का प्रयोग विद्यार्थी से सम्प्रेषण करने के लिए किया जाता है और इसका महत्व कक्षागत सम्प्रेषण के अनुरूप होता है जिसमें शिक्षक व विद्यार्थी दोनों की भागीदारी होती है अतः कथन I सही है और कथन II गलत है।

19. Match List I with List II सूची-I और सूची -II का सुमेलन करें:

Ans C

20. Given below are two statements- नीचे दो कथन दिए गए हैं-

Statement / कथन-I: persuasive communication by a teacher in the classroom is intended to make his/her version of information acceptable to students/अध्यापक द्वारा कक्षा में अनुनयात्मक संप्रेषण  के प्रारूप का अर्थ उसके द्वारा दी गयी सूचना को विद्यार्थियों के लिए स्वीकार्य बनाता है। 

Statement / कथन- II : If it happens at the institutional level, the purpose behind it is image building/ यदि यह संस्थानिक स्तर पर होता है तो इसके पीछे छवि निर्माण का प्रयोजन है।

In light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें:

(a) Both Statement I and Statement II are true / कथन I और II दोनों सही हैं।

(b) Both statement I and statement II are false / कथन I और II दोनों सही नहीं हैं।

(c) Statement I is true but Statement II is false /कथन I सही है किंतु कथन II सही नहीं है। 

(d) Statement I is false but statement II is true /कथन I सही नहीं है, किन्तु कथन II सही है । 

Ans. (a) अरस्तू के संप्रेषण मॉडल के अनुसार सम्प्रेषण में सुझाव मन और मस्तिष्क के प्रभाव का परिणाम है और यह उद्देश्य के पीछे के चित्रों को अंकित करता है। अतः दोनों कथन सत्य है ।


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II 

(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र )  (परीक्षा तिथि 29 सितम्बर, 2020 )


Q16. Communication stimuli used to convey the message are known as संदेशों को सम्प्रेषित करने के लिए प्रयुक्त किए गए सम्प्रेषण उद्दीपक को किस नाम से जाना जाता है? 

(a) Process / प्रक्रिया 

(b) Power / शक्ति

(c) Channel / संवाहिका

(d) Codes / कूट

Ans. (d) : संदेशों को सम्प्रेषित करने के लिए प्रयुक्त किए गए सम्प्रेषण उद्दीपक कूट के नाम से जाना जाता है।

Q17.  Communication activities of learners fall into domains consisting of / अधिगमकर्ता के सम्प्रेषण क्रियाकलाप किस अनुक्षेत्र में  आते हैं?

(i) Perception/प्रत्यक्षीकरण

(ii) Groupism/ समूहवाद

(iii) Inter-personal skills / अंतर-वैयक्तिक कौशल

(iv) Regressive behaviour / प्रतिगमनात्मक व्यवहार (v) Inter-personal relations/अंतर-वैयक्तिक संबंध

Choose the correct answer from the options given below:

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए

(a) (i), (ii) and (iii) only / केवल (i), (ii) और (iii)

(b) (i), (iii) and (v) only / केवल (i), (iii) और (v)

(c) (i), (iii) and (iv) only / केवल (i), (iii) और (iv)

(d) (i), (iv) and (v) only / केवल (i), (iv) और (v)

Ans. (b): अधिगमकर्ता के सम्प्रेषण क्रियाकलाप प्रत्यक्षीकरण, अंतर-वैयक्तिक कौशल, अंतर-वैयक्तिक संबंध अनुक्षेत्रों में आते हैं।

Q18. Given below are two statements, one is labelled as Assertion A and the other is labelled as

Reason R  / नीचे दो कथन दिए गये हैं: एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) कहा गया है 

Assertion/अभिकथन (A) : New Media enhance the opportunities to expand the learning environment unheard of before / नव मीडिया अधिगम परिवेश के विस्तार के लिए अवसरों का संवर्धन करता है, जिसके बारे में पहले कभी नहीं सुना गया।

Reason / तर्क (R) : Learners can design their own learning process / अधिगमकर्ता स्वयं अपनी अधिगम प्रक्रिया की अभिकल्पना कर सकता है।

In light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below: उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें: 

(a) Both A and R are correct and R is the correct explanation of A/ (A) और (R) दोनों सही हैं और  (R), (A) की सही व्याख्या है।

(b) Both A and R are correct and R is not the  correct explanation of A/ (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है। 

(c) A is correct but R is not correct / (A) सही है  परन्तु (R) सही नहीं है। 

(d) A is not correct but R is correct / (A) सही नहीं है परन्तु (R) सही है।

Ans. (a) (A) तथा (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है। नव मीडिया से आशय ऐसे मीडिया (अखबार, पत्रिका, ब्लॉग, पॉडकास्ट्स आदि) से है जो डिजिटल रूप में प्राप्त होते हैं। नव-मीडिया के उदय से अधिगम परिवेश के विस्तार के लिए अवसरों का संवर्द्धन हुआ जो पहले कभी नहीं सुना गया क्योंकि अधिगमकर्ता स्वयं अपनी अधिगम प्रक्रिया की अभिकल्पना कर सकता है। उदाहरण के लिए अनअकैडमी, बाइजूस लर्निंग एप्लीकेशंस ऑनलाइन समाचार पत्र व पत्र-पत्रिकाएँ एवं उनके , एप्लीकेशंस |

19. The sequence of elements in linear model of communication is सम्प्रेषण के रैखिक प्रतिमान में घटकों का अनुक्रम है

(i) Message / संदेश

(ii) Decoder / विसंकेतक

(iii) Encoder / संकेतक 

(iv) Medium / माध्यम

(v) Noise / शोर

Choose the correct answer from the options given below:

 नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए

(a) (i), (iii), (ii), (v), (iv)

(b) (ii), (iv), (iii), (i), (v) 

(c) (iii), (i), (iv), (v), (ii)

(d) (iv), (v), (iii), (i), (ii)

Ans.(c) सम्प्रेषण के रैखिक प्रतिमान में घटकों का अनुक्रम : संकेतक संदेश माध्यम शोर विसंकेतक