Que&Ans-Unit-04-part-02


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I ( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र )  (परीक्षा तिथि 25 सितम्बर, 2020 )


Q16. The concept ‘fraction of selection’ in classroom communication is determined by the निर्धारण निम्न से संबंधित प्रतिफल की अपेक्षा द्वारा किया जाता है:

expectation of reward related to कक्षीय संप्रेषण में चयन के भाग” की अवधारणा का 44

(a) Efforts needed / आवश्यक प्रयास

(b) Reviews needed / आवश्यक समीक्षाएं

(c) Pre pressure needed / आवश्यक समकक्षी दबाव

(d) Time lag needed / आवश्यक समयांतर

Ans.(a) सन् 1954 में विल्बर शैमन ने ‘चयन के भाग’ की अवधारणा विकसित की थी। 

 कक्षीय सम्प्रेषण में यह आवश्यक  प्रयास द्वारा प्रतिफलित किया जाता है।

Q17.  Efficacy of written communication depends upon लिखित संप्रेषण की प्रभाविता इन पर आधारित है-

 A. Lengthy presentation/ बहुत लंबा प्रस्तुतीकरण 

B. Complex sentence structure / पेचीदा वाक्य

C.विन्यास Editing after writing / लिखने के बाद संपादन

D. Brevity in sentences वाक्यों में सूक्ष्मता

E. Use of strong words / कठिन शब्दों का प्रयोग

F. Effective use of words / शब्दों का प्रभावी प्रयोग 

Choose the correct answer form the options given below:

सही विकल्प का चयन करें:

(a) A, B and C only / केवल A, B और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) C, D and F only / केवल C, D और F 

(d) D, E and Fonly /केवल D, E और F

Ans. (c) : लिखित सम्प्रेषण दूसरों से संचार करने का एक माध्यम है। लिखित सम्प्रेषण में व्यक्ति अपनी सोच, विचार या दृष्टिकोण लिखकर वर्णित करता है। अतः लिखित सम्प्रेषण की प्रभाविता लिखने के बाद संपादन, वाक्यों में सूक्ष्मता तथा शब्दों के प्रभावी प्रयोग पर आधारित है।

Q18. Given below are two statements, one is labelled as Assertion A and the other is labelled as Reason R नीचे दो कथन दिए गए हैं: पहला अभिकथन (A) और दूसरा तर्क (R) है:

Assertion / अभिकथन (A) It is the responsibility of the teacher to make students active listeners

with the help of different of different interactive techniques /यह अध्यापक की जिम्मेदारी है कि वह विभिन्न अंतःक्रियात्मक तकनीकों की सहायता से विद्यार्थियों को सक्रिय श्रोता बनाए Reason / तर्क (R) In teacher-centric:

communication, students tend to become passive listeners/अध्यापक-केंद्रित संप्रेषण विद्यार्थियों को निष्क्रिय श्रोता बना देता है।

In light of the above statements, choose the correct answer from the options given below: 

कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें:

(a) Both A and R are correct and R is the correct explanation of A/(A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।

(b) Both A and R are correct but R is NOT the correct explanation of A / (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(c) A is correct but R is not correct/ (A) सही है परन्तु (R) सही नहीं है।

(d) A is not correct but R is correct/ (A) सही नहीं है परन्तु (R) सही है।

Ans. (a): अभिकथन और तर्क दोनों सही है तथा तर्क अभिकथन की सही व्याख्या है। शिक्षण की सर्वदा प्रचलित विधि व्याख्यान विधि है। व्याख्यान विधि एक शिक्षक केन्द्रित सम्प्रेषण विधि है जहाँ एक शिक्षक विभिन्न अंतःक्रियात्मक तकनीकों का प्रयोग छात्रों को समझाने के लिए करके तथ्यों, सिद्धान्तों या किसी प्रकरण को समझाता है। अतः इसमें शिक्षक की सक्रिय भागीदारी होती है और विद्यार्थी को एक निष्क्रिय श्रोता बना दिया जाता है।

Q20. Given below are two statements नीचे दो कथन दिए गए हैं:

Statement / कथन- 1: Personality conflicts in a classroom situation are a barrier of effective interaction / कक्षागत स्थिति में व्यक्तित्व द्वंद प्रभावी अंतः किया के लिए बाधक है।

Statement / कथन- II: Impersonal communication  is invariably considered the best solution in a  classroom environment / अवैयक्तिक संप्रेषण कक्षागत परिवेश में प्राय: सर्वोत्तम समाधान माना जाता है।

In light of the above statements, choose the correct answer from the options given below: उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनेः

(a) Both Statement I and Statement II are true/ कथन I और II दोनों सही हैं।

(b) Both Statement I and Statement II are false/ कथन I और II दोनों सही नहीं हैं।

(c) Statement I is correct but Statement II is false / कथन I सही है, किन्तु कथन II सही नहीं हैं। 

(d) Statement I is incorrect but Statement II is true / कथन I सही नहीं है, किन्तु कथन II सही हैं।

Ans. (c): कथन- II गलत है। कक्षा में छात्रों का समूह उपस्थित होता है और प्रत्येक छात्र का अलग-अलग व्यक्तित्व होता है। अतः कक्षा में समूह सम्प्रेषण प्रायः सर्वोत्तम माना जाता है। समूह सम्प्रेषण में सभी की भागीदारी होती है। जिसके परिणाम स्वरूप कक्षा का परिवेश शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के लिए बेहतर रहता है।



यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II 

(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र )  (परीक्षा तिथि : 25 सितम्बर, 2020 )


Q16. The domain of media appeal addresses the issues related to / मीडिया अपील का अनुक्षेत्र किस मुद्दे से संबंधित है ?

(a) Knowledge / ज्ञान 

(b) Learning/ अधिगम 

(d) Emotions / संवेग

(c) Legality / विधिकता

Ans. (d) मीडिया अपील का अनुक्षेत्र संवेग से संबंधित है। संवेग अपील चैनलों जैसे दृश्यों, रंगों, कहानियों, संगीत आदि के माध्यम से मीडिया के माध्यम जैसे टी. वी., रेडियो, पत्रिकाएँ दर्शकों/ श्रोताओं / पाठकों की भावनाओं को छूने का प्रयास करते हैं।

Q17. Which of the following will make a student a good listener in the classroom? कक्षागत परिवेश में निम्नांकित में से कौन-सा पक्ष विद्यार्थी को एक अच्छा श्रोता बनाएगा :

(A) Ability to deflect attention / ध्यान विकर्षित होने की क्षमता

(B) Concentration /ध्यानकेंद्रण

(C) Desire to understand / अवबोध की इच्छा

(D) Emotional outbursts/संवेगात्मक विस्फोट

(E) Humility to know/जानने संबंधी विनम्रता

(F) Ignoring the other side/ दूसरे पक्ष की उपेक्षा करना 

Choose the correct answer from the options given below:

सही विकल्प का चयन कीजिए:

(a) A, B and C only / केवल A, B और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) D, E and F only / केवल D, E और F

(d) B, C and Eonly / केवल B, C और E

Ans. (d) कक्षागत परिवेश में किसी विद्यार्थी के एक अच्छा श्रोता बनने के लिए आवश्यक है कि वह

• ध्यानकेन्द्रित रहे;

• अवबोध की इच्छा रखे;

• जानने के लिए विनम्रता बरते  शिक्षक के प्रति सहानुभूति; और

• शिक्षण के प्रति स्वीकार्यता बनाये रखे, आदि।

Q18. Given below are two statements, one is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R)

नीचे दो कथन दिए गए हैं एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) कहा गया है :

Assertion/अभिकथन (A) : Pedagogy and social interaction are two major areas of activity of teachers / शिक्षक के दो प्रमुख कार्य अनुक्षेत्र हैं- शिक्षा शास्त्र की जानकारी तथा सामाजिक अंतर्क्रिया । Reason / तर्क (R) : It is communication that is crucial for making both the activities important / इन दोनों कार्यों को महत्त्वपूर्ण बनाने हेतु सम्प्रेषण अत्यंत महत्त्वपूर्ण है।

In light of the above statements, choose the correct answer from the options given below. उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से उपयुक्त उत्तर चुनें:

(a) Both A and R are true and R is the correct explanation of A/ (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।

(b) Both A and R are true but R is NOT the correct explanation of A / (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है । 

(c) A is true but R is false / (A) सही है परन्तु गलत है।

(d) A is false but R is true (A) गलत है परन्तु सही है।

Ans. (a): (A) और (R) दोनों सही है तथा (R), (A) की सही व्याख्या है। शिक्षा शास्त्र की जानकारी तथा सामाजिक अंतर्क्रिया शिक्षक के दो प्रमुख कार्य क्षेत्र हैं। इन दोनों कार्यों की सफलता के प्रभावी संप्रेषण अत्यंत आवश्यक है। 

20. Find out the correct chronological order of the following educational communication ventures  in India

भारत में शैक्षिक सम्प्रेषण उपक्रमों के संदर्भ में  निम्नांकित में सही कालानुक्रम क्रम बताइए

(A) Krishi Darshan / कृषि दर्शन

(B) Gyan Darshan / ज्ञान दर्शन

(C) Vyas / व्यास

(D) Gyan Vani / ज्ञान वाणी

hoose the correct answer from the options given below: नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(a) A, B, C, D 

(b) B, C, D, A 

(c)D, A, B, C

(d) A, D, B, C

Ans. (d) एनटीए द्वारा विकल्प (d) को सही उत्तर माना गया है।

किन्तु सही कालानुक्रम इस प्रकार है:

कृषि दर्शन (1966)

ज्ञान दर्शन (2000)

ज्ञानवाणी (2001)

डी. डी. व्यास (2004)