Que&Ans  Unit-04-part-01


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : 

(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि 24 सितम्बर, 2020 Shift – I   ) :


Q16. In communication process, when the sender  and the receiver interchange their roles in respect of sending and receiving the message, it is called सम्प्रेषण की प्रक्रिया में, जब प्रदाता और अदाता संदेश भेजने और प्राप्त करने के संदर्भ में अपनी भूमिकाओं की अदला-बदली करते हैं, तो यह कहलाता है:

(a) Universal model / सार्वभौम प्रतिरूप 

(b) Transactional model /संव्यवहारात्मक प्रतिरूप

(c) Singular flow model/ एकल-प्रवाह प्रतिरूप 

(d) Pluralistic model/ बहुलवादी प्रतिरूप

Ans. (b): सम्प्रेषण की प्रक्रिया में, जब प्रदाता और अदाता सन्देश भेजने और प्राप्त करने के सन्दर्भ में अपनी भूमिकाओं की अदला- बदली करते है तो यह सम्प्रेषण का संव्यवहारात्मक प्रतिरूप कहलाता है जो यह दर्शाता है कि सम्प्रेषण पूरा हुआ है सामान्यतः यह प्रतिरूप सम्प्रेषण का आदान-प्रदान रूप है जिसमें सम्प्रेषण दोनों तरफ से होता है।

Q17. A teacher who encourages students participation in communication will ensure. सम्प्रेषण में विद्यार्थियों की सहभागिता को प्रोत्साहित करने वाला शिक्षक निम्नलिखित में से किन्हें सुनिश्चित करेगा:

1. Opposite views / विरोधाभासी विचार 2. Self-esteem / आत्म-सम्मान

3. Class performance / कक्षा में प्रदर्शन

4. Professional development/ वृत्तिक विकास

5. Binary distractions / द्विचर विकर्षण Choose the correct answer from the options

given below: सही विकल्प का चयन कीजिए: 

(a) 1, 2 and 3 only / केवल 1, 2 और 3

(b) 1, 3 and 5 only / केवल 1 3 और 5

(c) 2, 3 and 4 only / केवल 2, 3 और 4

(d) 1. 4 and 5 only /केवल 1, 4 और 5

Ans. (c) सम्प्रेषण में विद्यार्थियों की सहभागिता को प्रोत्साहित करने वाला शिक्षक आत्म-सम्मान कक्षा में प्रदर्शन और वृत्तिक विकास सुनिश्चत करता है।

Q18. Given below are two statements, one is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason 

(R) नीचे दो कथन दिए गए हैं: एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) कहा गया है

Assertion / अभिकथन (A) In group discussions,

some participants enter the fray with big chips on their shoulders / समूह चर्चा में कुछ सहभागी बड़ी-बड़ी बातें करते हैं। / तर्क (R) These are antagonistic people who are calm and listed/ये विरोधी लोग होते हैं जो शांत और प्रतिवादी होते हैं।

In the light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options. given below: उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें: 

(a) Both A and R are correct and R is the correct explanation of A/A और दोनों सही है और R. A की सही व्याख्या है

(b) Both A and R are correct and R is not the correct explanation of A / A और दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।

(c) A is correct but R is not correct / A सही है परन्तु R सही नहीं है

(d) A is not correct but R is correct / A सही नहीं है। परन्तु R सही है

Ans. (c) : अभिकथन सही है तथा तर्क गलत है। समूह चर्चा में कुछ सहभागी बड़ी-बड़ी बातें करते हैं किन्तु वे इसे पूरा करने में असफल हो जाते हैं या अनुचित तरह से करते हैं। लेकिन वे विरोधी नहीं होते हैं। वे मुख्य धारा से भटक जाते है। 

Q20. When communication for educational purpose takes place, the sequence of elements is जब शैक्षणिक प्रयोजन हेतु सम्प्रेषण होता है तो घटकों का क्रम होता है:

1. Source/ta

2. Encoder / कूट लेखन

3. Message / संदेश

4. Decoder / विकोडक

5. Feedback/फीडबैक

Choose the correct answer from the options given below: नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयनकीजिए: 

(a) 1, 2, 3, 4, 5

(b) 2, 3, 4, 5,  

(c) 3, 4, 5, 1, 2

(d) 4, 5, 2, 1, 3

Ans. (a) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सम्प्रेषण महत्वपूर्ण भूमिका : निभाता है। जब इसका प्रयोग शैक्षणिक प्रयोजन हेतु होता है तो सम्प्रेषण सरल, सहज और प्रभावी होनी चाहिए। अतः सम्प्रेषण के निम्न घटकों का प्रयोग शैक्षणिक प्रयोजन हेतु किया जाता है जो रेखीय सम्प्रेषण या चक्रिय सम्प्रेषण हो सकता है-

स्त्रोत- कूट लेखन सन्देश – – विकोडक फीडबैक



यू. जी. सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020  शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता 

प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II ( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि 24 सितम्बर, 2020 )



Q16. When communication enhances the interaction of learners, it is :

सम्प्रेषण, की अन्योन्यक्रिया को

बढ़ाती है तब वह होती है-

(a) Physiological / भौतिक

(b) Psychological

(c) Artistic / कलात्मक 

(d) Transient / क्षणिक

Ans. (b) जब सम्प्रेषण अधिगमकर्ताओं की अन्योन्यक्रिया बढ़ाती है, सांस्कृतिक सामाजिक मनोवैज्ञानिक परिस्थिति और चैनल कारकों द्वारा प्रतिपादित होता है।

17. Classroom communication is: कक्षा कक्ष सम्प्रेषण होता है- –

A. Goal-oriented / लक्ष्य-उन्मुख B. Style-centric / शैली-केन्द्रित

C. Collaborative / सहयोगात्मक

D. Vertical / ऊर्ध्वाधर

E. Non-rhetorical / गैर-अलंकृत 

Choose the correct answer from the options

given below: सही विकल्प चुनें-

(a) A and B only / केवल A और B

(b) B and D only/केवल B और D

(c) A and C only / केवल A और C

(d) D and E only/केवल D और E

Ans.(c) कक्षा सम्प्रेषण औपचारिक शिक्षा प्रणाली आधारित प्रक्रिया का अनुसरण करता है जो लक्ष्य उन्मुख व सहयोगात्मक होने के साथ-साथ ज्ञान, समझ, अनुप्रयोग, विश्लेषण और मूल्यांकन योग्यताओं को विकसित करते हैं।

Q18. Given below are two statements, one is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R)

नीचे दो कथन दिए गए हैं: एक अभिकथन (A) और

दूसरा तर्क (R) है:

Assertion /अभिकथन (A) Allowing an issue to fester will contribute to effective communication/किसी समस्या को बढ़ने देने से प्रभावी संप्रेषण में सहायता मिलती है।

Reason / तर्क (R) : A good communicator will address an issue in the classroom before it becomes precarious/एक कुशल संप्रेषणकर्ता कक्षा में समस्या के अनियंत्रित हो जाने से पहले उसका समाधान करेगा।

In light of the above statements, choose the correct answer from the options given below: 

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें- 

(a) Both (A) and (R) are true and R is the correct  explanation of A/(A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है। 

(b) Both (A) and (R) are true and (R) is the correct explanation of (A) / (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(c) (A) is true but (R) is false / (A) सही है, किन्तु (R) गलत है। 

(d) (A) is false but (R) is true / (A) गलत है किन्तु (R) सही है।

Ans. (d) : अभिकथन गलत है। कोई भी समस्या विवादास्पद होती है जो सम्प्रेषण को अप्रभावी बनाती है। यह प्रभावी सम्प्रेषण में बाधा के रूप में कार्य करती है।

Q19. Match List-I with List-II सूची-I से सूची-II का मिलान करें-

Choose the correct answer from the options given below :

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करें-

(a) A-I, B-II, C-III, D-IV

(b) A-II, B-III, C- IV, D-I 

(c) A-III, B- IV, C-I, D-II

(d) A- IV, B-I, C-II, D-III

Ans. (b) :

Q20. Given below are two statements नीचे दो कथन दिए गए हैं- 

Statement /कथन- (I) Signs and symbols have internal relations to produce meanings/संकेतों और प्रतीकों का अर्थ उत्पन्न करने में आंतरिक संबंध होता है।

Statement/कथन (II) This is possible because  of a network of signs through such relations/” इन संबंधों के माध्यम से संकेतों के नेटवर्क के कारण संभव होता है।

In light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options  given below : उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें-

(a) Both statement I and statement II are true/ कथन I और II दोनों सही हैं।

(b) Both statement I and statement II are false / कथन I और II दोनों गलत हैं।

(c) Statement I is true but statement II is false / कथन – I सत्य है, किन्तु कथन – II गलत है। 

(d) Statement I is false but statement II is true / कथन- 1 असत्य है, किन्तु कथन II सही है।

Ans. (a) दोनो कथन सही है। : संकेतों और प्रतीकों का अर्थ उत्पन्न करने में आंतरिक सम्बन्ध होता है। यह इनकोडेड प्रणाली में होता है और यह इनके सम्बन्धों के माध्यम से संकेतों के नेटवर्क के कारण सम्भव होता है।