Q&A-Unit-03-Part-03-Comprehension


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : 

Shift-I ( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि 25 सितम्बर, 2020 )


Q11-15

Read the passage carefully and answer the question that follow: Marketers are reexamining their relationships

with social values and responsibilities and with the very Earth that sustain us. As the worldwide consumerism and environmentalism movement mature, today’s marketers are being called on to develop sustainable marketing practices. Corporate ethics and social responsibility have become hot topics for almost every business. And few companies can ignore the renewed and very demanding environmental movement. Every company action can affect customer relationships. Today’s customers expect companies to deliver value in a social and environmentally responsible way.

The social-responsibility and environmental movements will place even stricter demands on companies in the future. Some companies resist these movements, budging only when forced by legislation or organized customer outcries. Forward-looking companies, however, readily accept their responsibilities to the world around them. They view sustainable marketing as an opportunity to do well by doing good. They seek ways to profit by serving immediate needs and the best long-run interest of their customers and communities.

Some companies, such as Patagonia, Ben & Jerry’s, Timberland, Method, and others practice caring capitalism, setting themselves apart by being civic-minded and responsible. They build social linkages.

निम्न अनुच्छेद को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा प्रश्नों के उत्तर दें: विपणनकर्त्ता सामाजिक मूल्यों और उत्तरदायित्वों तथा उसी पृथ्वी जिससे हम पोषित होते हैं से अपने संबंधों की पुनः समीक्षा कर रहे हैं। जैसे-जैसे विश्वव्यापी उपभोक्तावाद और पर्यावरणवाद के आंदोलन परिपक्व हो रहे हैं, वैसे ही आज के विपणनकर्ता समर्थनीय विपणन प्रचलनों के विकास पर ध्यान दे रहे हैं। निगमित नैतिकता और सामाजिक दायित्त्व आज प्रत्येक व्यवसाय के लिए मुख्य विषय बनते जा रहे हैं, कुछ कंपनियां नवीकृत और विशेष पर्यावरणीय आन्दोलन की उपेक्षा कर सकती हैं, प्रत्येक कंपनी के कार्य ग्राहक संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं, आज का ग्राहक चाहता है कि कंपनियां सामाजिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारियों के निर्वहन में नैतिक मूल्यों का ध्यान रखें।

सामाजिक दायित्त्वों और पर्यावरणीय आंदोलन भविष्य में कंपनियों से अधिक सख्त मांग कर सकती हैं, कुछ कंपनियां इन आंदोलनों का प्रतिरोध करती हैं और तभी हरकत में आती है जब कानून या संगठित उपभोक्ता उन्हें बाध्य करते हैं: किन्तु भविष्य दृष्टा कंपनियाँ अपने आस-पास के दायित्त्वों को तुरंत स्वीकार कर लेती हैं, वे समर्थनीय विपणन को एक अवसर के रूप में देखती है ताकि वे अच्छा कर सकें। वे अपने उपभोक्ताओं और समुदायों की तात्कालिक आवश्यकताओं और उनके दीर्घकालीन हितों को ध्यान में रखते हुए उनकी सेवा प्रदान कर लाभ कमाने के मार्ग तलाश करती हैं। कुछ कंपनियाँ जैसे कि पैतागोनिया, बेन और जेरीज, टिंबरलैंड, मैथोड और अन्य संवेदनशील पूँजीवाद का प्रचलन करती है तथा स्वयं नागरिक भावना से परिपूर्ण और जिम्मेदारी दिखाती हैं। वे सामाजिक संबंधों का निर्माण करती हैं। 

Q11. The present-day marketers have focused on आज के विपणनकर्ता निम्नलिखित पर ध्यान केंद्रित करते हैं- 

(a) Consumerism / उपभोक्तावाद 

(b) Social obligations / सामाजिक बाध्यताएं

(c) Sustaining their business practices / अपने व्यवसाय व्यवहारों की समर्थनीयता 

(d) Competitive business /प्रतियोगितात्मक व्यवसाय

Ans. (b): आज के विपणनकर्ता सामाजिक बाध्यताओं पर ध्यान केन्द्रित करते हैं ।

12. The concern for today’s society centers on  आज के समाज की मुख्य चिंता का केंद्र बिंदु है- 

(a) Marketing strategies /विपणन रणनीतियाँ

(b) Customer relations / ग्राहक संबंध 

(c) Corporate ethics/निगमित नैतिकता

(d) Delivery of value for money/मुद्रा के लिए मूल्य प्रदान करना

Ans. (C) आज के समाज की मुख्य चिंता का केन्द्र बिन्दु निगमित : नैतिकता है।

13. What do farsighted companies prefer?

दूरदर्शी कंपनियाँ किस बात को प्राथमिकता देती हैं? 

(a) Sustainable marketing / समर्थनीय विपणन

(b) Legislative compulsion/ कानूनी बाध्यता 

(c) Organised consumer pressure / / संगठित उपभोक्तादबाव 

(d) Status quo in the market / बाजार में यथास्थिति

Ans. (a): दूरदर्शी कंपनियां समर्थनीय विपणन को प्राथमिकता देती है।

Q14. According to the passage, sustainable

marketing is perceived as / अनुच्छेद के अनुसार समर्थनीय विपणन को इस रूप में समझा जाता है:

(a) Immediately profitable / तुरंत लाभप्रदता 

(b) Community fallacy / सामुदायिक भ्रामकता

(c) Doing good to community as an opportunity /

एक अवसर के रूप में समुदाय के लिए अच्छा करना 

(d) Long-term burden to society as a difficult issue/एक कठिन मुद्दे के रूप में समाज पर दीर्घकालीन बोझ

Ans. (c) : अनुच्छेद के अनुसार, समर्थनीय विपणन को समुदाय के लिए अच्छा करने के अवसर के रूप में समझा जा सकता है।

15. Caring capitalism is inclusive of /संवेदनशील पूँजीवाद में समाविष्ट है- 

A. Make profit by ignoring social demands/ सामाजिक मांगों की उपेक्षा कर लाभ कमाना

B. Being civic-minded/नागरिक भावना से परिपूर्ण होना

C. Forging social linkages / सामाजिक संबंधों को बनाना

D. Budge when there is a legislative nudge/ कानूनी बाध्यता के कारण हरकत में आना

Choose the correct answer form the options given below:

सही विकल्प का चयन करें:

(a) A and B only / केवल A और B

(b) B and C only / केवल B और C

(c) C and D only / C और D

(d) A and D only / केवल A और D

Ans. (b) संवेदनशील पूँजीवाद में समाविष्ट है- :

(i) नागरिक भावना से परिपूर्ण होना (ii) सामाजिक संबंधों को बनाना।