These are 3 Levels of Teaching – Memory, Understanding and Reflective Level

Levels of Memory, Memory Level, Understanding level, Reflective Level

Levels of Teaching – Memory, Understanding and Reflective Level शिक्षण का स्तर – स्मरण शक्ति, समझ और विचारात्मक, आइए समझें शिक्षण के तीन स्तर (Levels of Teaching) क्या हैं? शिक्षण एक उद्देश्यपूर्ण गतिविधि है; उद्देश्य, सीखने के माध्यम से शिक्षार्थी में वांछनीय परिवर्तन लाना है। शिक्षण के 3 स्तर हैं- 1.स्मृति स्तर – विचारहीन (Memory … Read more

1.1-Teaching: Concepts and Objectives

Teaching: Concepts & Objectives

1.1-Teaching: Concepts and Objectives शिक्षण: अवधारणाएं ,उद्देश्य-  शिक्षण को इस प्रकार परिभाषित किया जा सकता है- शिक्षण अधिगमकर्ता के साथ समझपूर्वक जुड़कर, उसे उसकी समझ को विकसित करने और उसके ज्ञान, अवधारणाओं और प्रक्रियाओं को  व्यवहारिक कुशलता के रूप में उपयोग करने में सक्षम बनाने की प्रक्रिया है। इसमें रचनात्मकता, विषयों का चुनाव, प्रस्तुति, मूल्यांकन … Read more

01-Syllabus-UGC-NET-FIRST-PAPER-IN-HINDI

UGCNET FIRST PAPER SYLLABUS

अतः इस परीक्षा का उद्देश्य शिक्षण और शोध अभिवृत्ति का मूल्यांकन करना है। यह  अपेक्षित है कि परीक्षार्थी के पास संज्ञानात्मक क्षमता हो और वे इसको प्रदर्शित कर सकें। संज्ञानात्मक क्षमता में विस्तृत बोध, विश्लेषण, मूल्यांकन, तर्क संरचना की समझ, निगमनात्मक तथा आगमनात्मक तर्क शामिल हैं। परीक्षार्थियों से यह भी अपेक्षा की जाती है कि उन्हें उच्च शिक्षा में शिक्षण और अधिगम का सामान्य ज्ञान हो। सूचना के स्रोतों की सामान्य जानकारी और ज्ञान हो। उन्हें इसके साथ-साथ, लोगों, पर्यावरण, प्राकृतिक संसाधनों के बीच संव्यवहार और जीवन की गुणवत्ता पर उनके प्रभाव की जानकारी होनी चाहिए।