शिक्षण के उद्देश्य पर ब्लूम का सिद्धांत: शैक्षिक उद्देश्यों के वर्गीकरण को उजागर करना

(Bloom’s Theory on the Purpose of Teaching: Unpacking the Taxonomy of Educational Objectives)

डॉ. बेंजामिन ब्लूम, एक अमेरिकी शैक्षिक मनोवैज्ञानिक, शैक्षिक उद्देश्यों को वर्गीकृत करने में अपने काम के लिए प्रसिद्ध हैं, जिसे “ब्लूम की वर्गीकरण” के रूप में जाना जाता है। यह ढाँचा आवश्यक रूप से शिक्षण के “उद्देश्य” पर एक प्रत्यक्ष सिद्धांत नहीं है, बल्कि अनुभूति और समझ के विभिन्न स्तरों पर अधिक है कि शिक्षण का उद्देश्य शिक्षार्थियों को सुविधा प्रदान करना होना चाहिए। बहरहाल, ब्लूम की वर्गीकरण की जांच से शिक्षण के गहरे उद्देश्यों में अंतर्दृष्टि मिलती है।

ब्लूम के वर्गीकरण की उत्पत्ति ( Origins of Bloom’s Taxonomy)

1950 के दशक में विकसित, ब्लूम की टैक्सोनॉमी शैक्षिक सम्मेलनों की एक श्रृंखला का परिणाम थी, जिसमें सीखने और समझने के स्तरों को वर्गीकृत करने के लिए एक प्रणाली तैयार करने की मांग की गई थी। इसका उद्देश्य शिक्षकों के लिए सीखने के उद्देश्य निर्धारित करने, मूल्यांकन विकसित करने और प्रभावी शिक्षण रणनीतियों को सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट तरीकों को बढ़ावा देना था।

ब्लूम के वर्गीकरण के स्तर ( Levels of Bloom’s Taxonomy )

मूल वर्गीकरण में छह प्रमुख श्रेणियों की रूपरेखा दी गई थी, जिन्हें बाद में अन्य विद्वानों द्वारा संशोधित किया गया था। ये स्तर हैं:

1. ज्ञान (“याद रखना” के रूप में संशोधित)(( Knowledge (Revised as “Remembering)) : 

इस मूलभूत स्तर में तथ्यों, शब्दों और बुनियादी अवधारणाओं को याद करना या पहचानना शामिल है। यहां उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्रों के पास आवश्यक तथ्यात्मक आधार हो, जिस पर वे गहरी समझ बना सकें।

2. समझदारी (“समझदारी” के रूप में संशोधित)(Comprehension (Revised as “Understanding”)) : 

छात्रों को विचारों या अवधारणाओं को समझाने, व्याख्या करने और एक्सट्रपलेशन करने में सक्षम होना चाहिए। यह केवल स्मरण से आगे बढ़कर यह समझने की ओर ले जाता है कि तथ्यों का क्या अर्थ है।

3. अनुप्रयोग (Application): 

इसमें नई स्थितियों में अर्जित ज्ञान का उपयोग करना शामिल है। इसका उद्देश्य छात्रों को समस्याओं को हल करने या कार्यों को निष्पादित करने के लिए जो कुछ भी वे जानते हैं उसे लागू करने में सक्षम बनाना है।

4. विश्लेषण (Analysis) : 

इस स्तर पर, शिक्षार्थियों को जानकारी को उसके घटक भागों में तोड़ने, पैटर्न की पहचान करने और भागों के बीच संबंधों को समझने में सक्षम होना चाहिए।

5. संश्लेषण (“निर्माण” के रूप में संशोधित) (Synthesis (Revised as “Creating”)): 

इसमें जानकारी के टुकड़ों के बीच संबंध बनाना, समाधान तैयार करना, या एक परिकल्पना या सिद्धांत का निर्माण करना शामिल है। यह कुछ नया बनाने के लिए ज्ञान के अलग-अलग टुकड़ों को एक साथ लाने के बारे में है।

6. मूल्यांकन (Evaluation) :

मूल वर्गीकरण में उच्चतम संज्ञानात्मक स्तर, मूल्यांकन के लिए शिक्षार्थियों को सामग्री या विधियों के मूल्य का न्याय करने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे किसी दिए गए उद्देश्य, मानदंड या संदर्भ से संबंधित होते हैं।

वर्गीकरण द्वारा प्रमाणित शिक्षण का उद्देश्य ( Purpose of Teaching as Evidenced by the Taxonomy)

ब्लूम के वर्गीकरण से, कोई यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि शिक्षण का उद्देश्य केवल ज्ञान के प्रसारण से परे है। इसके बारे में है:

– किसी विषय की मूलभूत समझ प्रदान करना।

– याद करने से लेकर आलोचनात्मक मूल्यांकन तक संज्ञानात्मक कौशल विकसित करना।

– शिक्षार्थियों को विविध संदर्भों में अपने ज्ञान को संलग्न करने और लागू करने के लिए प्रोत्साहित करना।

– विश्लेषण, रचनात्मकता और आलोचनात्मक निर्णय के कौशल को बढ़ावा देना।

निष्कर्ष ( Conclusion)

ब्लूम की टैक्सोनॉमी शिक्षकों को संज्ञानात्मक जुड़ाव की गहराई को समझने और इन सभी स्तरों को पूरा करने वाली शिक्षण पद्धतियों को डिजाइन करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करती है। इस वर्गीकरण में यह विश्वास निहित है कि शिक्षा का वास्तविक उद्देश्य केवल सूचना देना नहीं है, बल्कि संज्ञानात्मक कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित करना है, जिससे शिक्षार्थियों को गंभीर रूप से सोचने, समस्याओं को हल करने और उनके आसपास की दुनिया के साथ गहराई से जुड़ने में सक्षम बनाया जा सके।

Bloom’s THREE- FIVES

ब्लूम ने शिक्षण तथा निर्देशात्मक उद्देश्यों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया है, जिन्हें 3-5 भी कहा जाता है। ये हैं : Head (ज्ञानात्मक) Heart (भावात्मक) एवं Hand ( मनोसंचालित)। इनका विवरण इस प्रकार है :

1. ज्ञानात्मक ज्ञानक्षेत्र ( Cognitive Domain ) : इसका संबंध बौद्धिक क्षमता के विकास से होता है। इसे छह स्तरों में बाँटा गया है: (i) ज्ञान (Knowledge), (ii) बोध (Comprehension) (iii) उपयोग (Application), (iv) विश्लेषण (Analysis) (v) संश्लेषण ( Synthesis) एवं (vi) मूल्यांकन (Evaluation ) ।

2. भावात्मक ज्ञानक्षेत्र ( Affective Domain): इसका संबंध शिक्षक एवं विद्यार्थियों के भावनात्मक संवेगों से होता है। इसे पाँच स्तरों में बाँटा गया है: (i) ग्रहण करना (Receiving). (ii) प्रत्युत्तर ( Responding), (iii) आकलन (Valuing ) (iv) संगठित करना ( Organizing ) तथा (v) निरूपण (Characterisation) |

3. मनोसंचालित ज्ञानक्षेत्र ( Psychomotor Domain ) : इसका संबंध तकनीकी कौशल के अधिग्रहण से होता है। इसे पाँच स्तरों में बाँटा गया है: (i) प्रतिरूपता (Imitation). (ii) हस्तकौशल (Manipulation), (iii) परिशुद्धता (Precision), (iv) स्पष्ट अभिव्यक्ति (Articulation) तथा (v) प्राकृतिककरण (Naturalization)!

ब्रिग्स एवं गैग्ने द्वारा निर्धारित शिक्षण के उद्देश्य

ब्रिग्स एवं गैग्ने ने शिक्षण तथा निर्देशात्मक उद्देश्यों को पाँच श्रेणियों में वर्गीकृत किया है, जिन्हें SH भी कहा जाता है। ये हैं: (i) बौद्धिक कौशल (Intellectual Skills) (ii) ज्ञानात्मक रणनीतियाँ (Cognitive Srategies) (iii) मौखिक सूचना (Oral Information). (iv) सचालन कौशल (Motor Skills) एवं (v) अभिवृत्ति (Aptitude)।


Bloom’s Theory on the Purpose of Teaching: Unpacking the Taxonomy of Educational Objectives

Dr. Benjamin Bloom, an American educational psychologist, is renowned for his work in classifying educational objectives, which came to be known as “Bloom’s Taxonomy.” This framework is not necessarily a direct theory on the “purpose” of teaching but more on the different levels of cognition and understanding that teaching should aim to facilitate in learners. Nonetheless, examining Bloom’s Taxonomy provides insights into the deeper purposes of teaching.

Origins of Bloom’s Taxonomy

Developed in the 1950s, Bloom’s Taxonomy was the outcome of a series of educational conferences that sought to design a system for categorizing and classifying levels of learning and understanding. The intent was to promote clearer methods for educators to set learning objectives, develop assessments, and ensure effective instructional strategies.

Levels of Bloom’s Taxonomy

The original taxonomy outlined six major categories, which were later revised by other scholars. These levels are:

1. Knowledge (Revised as “Remembering”): This foundational level involves recalling or recognizing facts, terms, and basic concepts. The purpose here is to ensure that students possess the necessary factual foundation upon which they can build deeper understanding.

2. Comprehension (Revised as “Understanding”): Students should be able to explain ideas or concepts, interpret, and extrapolate. This moves beyond mere recall to an understanding of what the facts mean.

3. Application: This involves using acquired knowledge in new situations. The aim is to enable students to apply what they know to solve problems or execute tasks.

4. Analysis: At this level, learners should be able to break down information into its component parts, identify patterns, and understand the relationships between the parts.

5. Synthesis (Revised as “Creating”): This encompasses drawing connections between pieces of information, designing a solution, or constructing a hypothesis or theory. It’s about bringing together disparate pieces of knowledge to form something new.

6. Evaluation: The highest cognitive level in the original taxonomy, evaluation requires learners to judge the value of material or methods as they pertain to a given purpose, criteria, or context.

Purpose of Teaching as Evidenced by the Taxonomy

From Bloom’s Taxonomy, one can deduce that the purpose of teaching goes beyond mere transmission of knowledge. It is about:

– Providing a foundational understanding of a subject.

– Developing cognitive skills ranging from recall to critical evaluation.

– Encouraging learners to engage with and apply their knowledge in diverse contexts.

– Fostering skills of analysis, creativity, and critical judgment.

Conclusion

Bloom’s Taxonomy offers educators a framework to understand the depths of cognitive engagement and to design teaching methodologies that cater to all these levels. Implicit in this taxonomy is the belief that education’s true purpose is not just to inform but to develop a wide range of cognitive skills, equipping learners to think critically, solve problems, and engage deeply with the world around them.