Vyapti-व्याप्ति 

व्याप्ति (अनिवार्य संबंध) क्या है?  व्याप्ति को हम कैसे जानते हैं?

 ‘व्याप्ति’ शब्द का शाब्दिक अर्थ है ‘व्यापकता की स्थिति।’ इसका तात्पर्य दो तथ्यों के बीच संबंध से है, जिनमें से एक व्याप्त (व्याप्य) है, और दूसरा व्याप्त (व्यापक) है।

 एक तथ्य को दूसरे में व्याप्त तब कहा जाता है जब वह हमेशा दूसरे के साथ रहता है।  एक तथ्य दूसरे से व्याप्त तब कहा जाता है जब वह दूसरे के साथ होता है।

 ऊपर दिए गए उदाहरण में, धुआं आग से व्याप्त है, क्योंकि उसके साथ हमेशा आग होती है।  लेकिन जबकि सभी धुएँ वाली वस्तुएँ उग्र होती हैं, सभी उग्र वस्तुएँ धुएँ वाली नहीं होती हैं, उदाहरण के लिए।  जी।  लाल गर्म लोहे की गेंद.

 उदाहरण के लिए, हमने कई बार रसोई आदि में धुंए और आग को एक साथ देखा है और हमने दोनों के बीच अटूट संबंध का पता लगाया है।  अब, हम पहाड़ी पर धुआं देखते हैं, इसलिए हम पहाड़ी पर आग का अनुमान लगाते हैं।  अग्नि के अभाव में धुआं नहीं हो सकता।

 आग और धुएँ के बीच इस सार्वभौमिक संबंध के कारण, धुएँ के प्रत्येक मामले में आग के अस्तित्व को स्वीकार करना आवश्यक है।  ऐसे संबंध के निश्चित ज्ञान के बिना, धुएं की धारणा के बावजूद आग का हमारा अनुमान असंभव है।

 व्याप्ति दो प्रकार की हो सकती है-

 समव्याप्ति तथा

 असमव्याप्ति.

 समान विस्तार वाले पदों के बीच व्याप्ति को समव्याप्ति या समविषम सहवर्ती कहा जाता है, जैसे  ‘नामयोग्य’ और ‘ज्ञेय’।  जो कुछ भी नाम देने योग्य है वह जानने योग्य है और फिर जो कुछ भी जानने योग्य है वह नाम देने योग्य है।  यहां, हम किसी भी शब्द का दूसरे से अनुमान लगा सकते हैं।

 दूसरी ओर असमान विस्तार वाले पदों के बीच व्याप्ति को असमव्याप्ति कहा जाता है।  यह दो पदों के बीच असंतुलित सहसंबंध का संबंध है।  यहां, हम एक शब्द का दूसरे से अनुमान लगा सकते हैं, लेकिन इसका विपरीत नहीं, उदाहरण के लिए।  हम धुएँ से आग का अनुमान लगा सकते हैं, लेकिन आग से धुएँ का नहीं। आग सभी मामलों में मौजूद है जहाँ भी धुआँ मौजूद है, लेकिन इसका विपरीत सच नहीं है।


What is Vyapti (Invariable Relation) ? How is vyâpti known by us?

The word ‘Vyâpti’ literally means ‘the state of pervasion.’ It implies a correlation between two facts, of which one is pervaded ( vyâpya), and the other pervades ( vyâpaka).

A fact is said to pervade another when it always accompanies the other. A fact is said to be pervaded by another when it is accompanied by the other.

In the above given example, smoke is pervaded by fire, since it is always accompanied by fire. But while all smoky objects are fiery, all fiery objects are not smoky, e. g. the red hot iron ball.

For example, we have several times seen the smoke and the fire together in the kitchen etc, and we have ascertained the invariable relationship between the two. Now, we perceive smoke on the hill, so we infer fire on the hill. There cannot be smoke in the absence of fire.

Because of this universal relationship between fire and smoke, the existence of fire is necessarily to be admitted in every case of smoke. Without the definite knowledge of such a relation, our inference of fire is impossible in spite of the perception of smoke.

A vyapti may be of two types-

    Samavyâpti and

    Asamavyâpti.

A vyâpti between terms of equal extension is called samavyâpti or equipollent concomitance, e.g. ‘nameable’ and ‘knowable’. Whatever is nameable is knowable and again whatever is knowable is nameable. Here, we can infer either of the term from the other.

On the otherhand a vyâpti between terms of unequal extension is called asamavyâpti. It is the relation of non-equipollent concomitance between two terms. Here, we can infer one term from the other, but not vice-versa, e.g. we may infer fire from smoke, but not smoke from fire.Fire is present in all cases wherever smoke is present, but the reverse is not true.