Unit -01 Question Answer – Part – 02


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता  प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I

(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ).  (परीक्षा तिथि 25 सितम्बर, 2020 )


Q1. Teaching differs from training conditioning is so far as it promotes and निम्नलिखित में से किसके संवर्धन से शिक्षण कार्य प्रशिक्षण और अनुबंधन से भिन्न है ?

(a) Disciplined drill/ अनुशासित अभ्यास

(b) Critical thinking/ आलोचनात्मक चिंतन

(c) Steady association / स्थिर साहचर्य

(d) Mastery of facts / तथ्यों में प्रवीणता


Ans. (b) : आलोचनात्मक चिन्तन के फलीभूत शिक्षण कार्य प्रायः प्रशिक्षण एवं अनुबंधन से भिन्न होता है। शिक्षण कार्य किसी सम्प्रत्यय निर्माण के लिए मार्ग प्रशस्त करता है एवं प्रशिक्षण और अनुबंधन उस सम्प्रत्यय को संरचित, संगठित करने का कार्य करता है। जिससे एक ही सम्प्रत्यय विभिन्न कौशलों का निर्माण होता है।


2. In the spectrum of teaching methods given below, which are considered dialogic? निम्नलिखित शिक्षण विधियों के आलोक (स्पैक्ट्रम) में किन विधियों को संवादपरक माना जाता है ?

A. Laboratory work/प्रयोगशाला कार्य

B. Demonstration / प्रदर्शन

C. Tutorials/अनुशिक्षण

D. Group decision / समूह चर्चा

E. Project work / परियोजना (प्रोजेक्ट ) कार्य Choose the correct answer from the options

given below निम्न विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करें:

(a) C and D only/केवल C और D

(b) A and B only /केवल A और B

(c) B and C only / केवल B और C

(d) D and Eonly / केवल D और E

Ans. (a): संवादपरक शिक्षण विधि एक सम्प्रेषण विधि है जिनमेंउन तकनीक का प्रयोग किया जाता है जो सम्प्रेषण से जुड़े होते हैं। संवादपरक शिक्षण विधियों के आलोक में अन्य विधियाँ अधोलिखित हैं।

• व्याख्यान

• अनुशिक्षण

• समूह चर्चा

• प्रश्न-उत्तर प्रक्रिया

Q3. Identify from the following those features of key behaviours which are contributive to the

effectiveness of teaching / निम्नलिखित में से महत्त्वपूर्ण व्यवहारों की उन विशेषताओं की पहचान कीजिए जो शिक्षण को प्रभावशाली बनाने में योगदान देते हैं-

A. Lesson clarity which implies making ideas clear to the learner / पाठों की स्पष्टता जिससे अधिगमकर्त्ताओ को विचार स्पष्ट किये जाते हों।

B. Questioning-applying fact and concept based questions /प्रश्न पूछना जिनमें तथ्य और अवधारणा आधारित प्रश्नों का समावेश हो ।

C. Probing involving eliciting and soliciting moves/ ऐसी पूछताछ जिसमें उत्तर प्राप्त करने एवं ग्रहण संबंधी चेष्टा हो ।

D. Teacher-task orientation with a focus on outcomes of the unit clearly defined/ शिक्षक कार्य अभिविन्यास जो स्पष्ट रूप से परिभाषित यूनिट के निष्कर्षों पर केन्द्रित हो ।

E. Engagement in the learning process which implies the amount of time students devote to learning /अधिगम प्रक्रिया में लगना जिसमें विद्यार्थियों द्वारा अधिगम में लगाए समय की समाविष्टि है। जाने वाले

Choose the correct answer from the options given below:

निम्नलिखित विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करें:

(a) A, B and C only / केवल A, B और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) A, D and E only / केवल A, D और E

(d) B, D and E only / केवल B, D और E

Ans. (c) : बोरिश के अनुसार महत्वपूर्ण व्यवहार 5 हैं जो शिक्षण को प्रभावशील बनाने में योगदान देते हैं, निम्न हैं-

  • पाठ स्पष्टता
  • निर्देशात्मक विभेदता
  • शिक्षक कार्य अभिविन्यास
  •  अधिगम प्रक्रिया में लगे रहना
  •  छात्र सफलता दर

Q4.Which of the following factors contributing to school learning competence? are termed as social / विद्यालयी अधिगम में योगदान देने वाले निम्नलिखित में से कौन से कारक हैं जिन्हें सामाजिक दक्षता के रूप में माना जाता है?

A. Motivation/अभिप्रेरणा

B. Intelligence / बौद्धिकता

C. Social skills / सामाजिक कौशल

D. Family support / पारिवारिक मदद

E. Specific abilities of the learner / अधिगमकर्ता की विशिष्ठ योग्यता

Choose the correct answer from the options given below:

निम्न विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करें:

(a) A, C and D only / केवल A, C और D

(b) A, B and C only / केवल A, B और C

(c) B, C and D only / केवल B, C और D

(d) C, D and E only / केवल C, D और E

Ans. (a) : सामाजिक दक्षता के अन्तर्गत सामाजिक, संवेदनात्मक, संज्ञानात्मक तथा व्यवहारात्मक कौशल आते है । अतः विद्यालयी अधिगम में योगदान देने वाले कारक निम्न है जिन्हें सामाजिक दक्षता के रूप में माना जाता है-

  • अभिप्रेरणा
  • सामाजिक कौशल
  • पारिवारिक मदद

यू.जी.सी. NTA नेट/ जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020  शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता  प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II  ( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि : 25 सितम्बर, 2020 )


Q2. From the list given below, identify those features which relate to an approach to teaching and learning in indirect strategies of teaching. / शिक्षक की परोक्ष रणनीतियों के अंतर्गत शिक्षण अधिगम उपागम से संबंधित उन विशिष्टताओं की पहचान कीजिए जो सूची में प्रदत्त है :

(A) Engagement in an inquiring process / पृच्छा प्रक्रिया में संलिप्तता

(B) Concept-based content presentation/ सम्प्रत्यय आधारित विषय प्रस्तुतीकरण

(C) Gaining attention and informing the learners of the instructional objective/ ध्यानाकर्षण तथा अधिगमकर्त्ताओं को अनुदेशात्मक उद्देश्यों से संसूचित करना

(D) Presenting the stimulus material and stimulating recall of prerequisite learning/ उद्दीपक सामग्री प्रस्तुत करना तथा पूर्वापेक्षित अधिगम के प्रत्यास्मरण को उदीप्त करना

(E) Encouraging students to use references from their own experiences/faufèfuit ant अपने अनुभवों से संदर्भों के अनुप्रयोग के प्रति प्रोत्साहन

Choose the correct answer from the options given below:

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(a) A, B and C only / केवल A, B और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) A, B and E only / केवल A, B और E

(d) C, D and E onlyकेवल C, D और E

Ans. (c) : अप्रत्यक्ष अधिगम रणनीति अधिगमकर्ता केन्द्रित शिक्षण प्रक्रिया है। यह अधिगमकर्ता को अधिगम के सभी पहलुओं में लाभित करता है प्रत्यक्ष अधिगम रणनीति में ऐसे कई दृष्टिकोण है । जो छात्रों या विद्यार्थियों के अवधारणा को प्रारूपित करने, अवधारणा को प्राप्त करने, समस्या को हल करने तथा निर्देशित जाँच में मदद करता है। अतः दिये गये सूचियों से शिक्षण की परोक्ष रणनीति के अन्तर्गत शिक्षण-अधिगम से सम्बन्धित निम्नलिखित पहचान है – 

  • पृच्छा प्रक्रिया में संलिप्तता |
  • सम्प्रत्यय आधारित विषय प्रस्तुतीकरण|
  • विद्यार्थियों को अपने अनुभवों से संदर्भों के अनुप्रयोग के प्रति प्रोत्साहन |

Q3. For use during teaching, from the list given below, identify questions that are ‘process type’ rather than ‘content-type’ / शिक्षण की अवधि में प्रयुक्त होने वाले विषयवस्तु प्रकार के सापेक्ष प्रक्रिया वाले प्रश्नों को संसूचित करने वाले प्रश्नों को निम्नांकित प्रदत्त सूची से पहचान कीजिए :

(A) Divergent questions / अपसारी प्रश्न

(B) Fact-based questions / तथ्य आधारित प्रश्न

(C) Concept-based questions / संप्रत्यय आधारित प्रश्न

(D) Lower order questions / निम्नस्तरीय प्रश्न

(E) Higher-order questions / उच्च स्तरीय प्रश्न

Choose the correct answer from the options given below:

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(a) A, C and E only / केवल A, C और E 

(b) B, C and D only/केवल B, C और D

(c) C, D and E only / केवल C, D और E

(d) B, D and E only / केवल B, D और E

Ans. (a): प्रश्न एक प्रकार का वाक्य है जिसके उत्तर की सम्भावना होती है। प्रश्न कई प्रकार के होते हैं जिनमें प्रक्रिया प्रकार

वाले प्रश्न निम्न हैं-

– अपसारी प्रश्न

संप्रत्यय आधारित प्रश्न

– उच्च स्तरीय प्रश्न

Q4. Given below are two statements नीचे दो कथन दिए गए हैं

Statement / कथन- 1 Reliability is a necessary but insufficient condition for validity / वैधता के लिए विश्वसनीयता आवश्यक है किन्तु पर्याप्त नहीं।

Statement/कथन- II : In respect of evaluation tools, validity is not an all or none concept but it exists as continuum / मूल्यांकन उपकरणों के लिए वैधता एक पूर्णरूपेण आवश्यक या अनावश्यक अवधारणा न होकर एक अविच्छिनक की तरह पायी जाती है।

In light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों से सही उत्तर चुनें:

(a) Both Statement I and Statement II are true / कथन I और II दोनों सही हैं।

(b) Both Statement I and Statement II are false / कथन I और II दोनों गलत हैं।

(c) Statement I is true but Statement II is false / कथन सत्य है, किन्तु कथन II गलत है।

(d) Statement I is false but Statement II is true / कथन असत्य है, किन्तु कथन II सही है।

Ans. (a) दोनों कथन सही हैं- : विश्वसनीयता एक ही विधि द्वारा बार-बार एक ही परिणाम आने के बारे में हैं किन्तु वैधता यह बताने के बारे में है कि किसी विधि द्वारा परिणाम कितना सही आया है। उच्च विश्वनीयता यह दर्शाती है कि वह विधि मूल्यांकन उपकरण में वैध है।

5. Given below are two statements, one is labelled  as Assertion (A) and other as Reason (R)

नीचे दो कथन दिए गए हैं एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) कहा गया है

Assertion / अभिकथन (A) Systems of education which are place-specific, time-specific and person-specific are said to be formal and are created by laid down law and procedures / शिक्षा की वे व्यवस्थाएँ जो स्थान सापेक्ष, समय सापेक्ष तथा व्यक्ति सापेक्ष हाती है उन्हें औपचारिक की संज्ञा दी जाती है। तथा ये विहित नियम एवं पद्धतियों से सृजित होती है।

Reason / तर्क (R) : Open universities and open schools are the example of a formal system of education because they are created by laid down procedures / मुक्त विश्वविद्यालय और विद्यालय औपचारिक शिक्षा के उदाहरण हैं क्योंकि वे प्रक्रियाओं द्वारा सृजित होते हैं।

In light of the above statements, choose the correct answer form the options given, below: उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों से सही उत्तर चुनें: 

(a) Both A and R are true and R is the correct explanation of A/(A) और (R) दोनों सही हैं और

(R), (A) की सही व्याख्या है।

(b) Both A and r are true but R is NOT the  correct explanation of A/ (A) और (R) दोनों सही

हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है। 

(c) A is true but R is false / (A) सही है परन्तु (R) सही नहीं है।

(d) A is false but R is true / (A) सही नहीं है परन्तु (R) सही है।

Ans. (c) : (A) सही है परन्तु (R) सही नहीं है ।

मुक्त विश्वविद्यालय और गैर- औपचारिक विद्यालय शिक्षा प्रणाली के उदाहरण हैं क्योंकि यह नम्य है और औपचारिक और अनौपचारिक के मध्य के रास्ते को अपनाता है । यह सुनियोजित, संगठित और क्रमवार संचालित होता है बिना रूढ़ीवादी नियम विनियम और नियत बिन्दु जैसे उम्र समय, अनुसूची के ।


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020  शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता  प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I

( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र )  (परीक्षा तिथि : 29 सितम्बर, 2020 )


  1. A teacher uses a question answer session to ensure desired learning outcomes in his/her classroom. In this process he/she offers the following type of comment to a few answers given by a student. “Yes, you are right, good” This will be considered as an example of /

कोई शिक्षक अपनी कक्षा में वांछित अधिगम परिणाम सुनिश्चत करने के लिए प्रश्न उत्तर सत्र का प्रयोग करता है। इस प्रक्रिया में वह किसी विद्यार्थी द्वारा दिए गए कुछ उत्तरों के लिए निम्नलिखित प्रकार की टिप्पणी करता है।

“हाँ आप सही हैं, उत्तम’ “

इसमें निम्नांकित में से किसका उदाहरण माना जाएगा?

(a) Positive feedback/सकारात्मक फीडबैक

(b) Negative feedback / नकारात्मक फीडबैक

(c) Confirmatory feedback / संपुष्टिपरक फीडबैक

(d) Corrective feedback/सुधारात्मक फीडबैक

(a) : प्रतिपुष्टि एक प्रकार से प्रतिक्रिया है जो किसी कार्य के प्रकृति को बताती है। वह प्रतिपुष्टि के आधार पर दिये गये उत्तर के प्रति अपना व्यवहार प्रदर्शित करता है। ये व्यवहार सकारात्मक एवं नकारात्मक हो सकते हैं। यदि एक शिक्षक अपनी वांछित अधिगम परिणाम सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न-उत्तर प्रक्रिया अपनाता है और इस प्रक्रिया में वह विद्यार्थी द्वारा दिये गए कुछ उत्तरों के लिये “हाँ आप सही हैं, उत्तम” की टिप्पणी करता है तो यह सकारात्मक प्रतिपुष्टि होगी जो विद्यार्थी को प्रोत्साहित करता है। In the cognitive domain of teaching learning

2. objectives, which will be categorized as a higher type of learning outcomes? शिक्षण अधिगम उद्देश्यों के संज्ञानात्मक क्षेत्र में निम्नांकित में से किसे अधिगम परिणामों के उच्चतर प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा?

(A) Knowledge and comprehension / ज्ञान और अवबोध

(B) Analysis of conceptual elements/ अवधारणात्मक तत्त्वों का विश्लेषण

(C) Application of acquired knowledge and skill / अर्जित ज्ञान और कौशलों का अनुप्रयोग

(D) Synthesis involving the creative organization of ideas / संश्लेषण जिसमें विचारों की सृजनात्मक व्यवस्था निहित हो ।

(E) Evaluation involving judgement using internal_or_external standards / मूल्यांकन जिसमें आंतरिक एवं बाह्य मानकों के अनुप्रयोग द्वारा निर्णय लिया गया हो।

Choose the correct answer from the option given below

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनें

(a) A, B, and C only / केवल A, B, और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) C, D and E only/केवल C, D और E

(d) B, D and E only/केवल B, D और E

Ans. (d) : संज्ञानात्मक क्षेत्र ब्लूम के वर्गीकरण के क्षेत्र में से है। यह ज्ञान और कौशल पर आधारित क्षेत्र है। नीचे से शुरुआत करते हुए ऊपर आते हुए संज्ञानात्मक क्षेत्र को 6 श्रेणियों में बांटा गया है-

ज्ञान

निम्नतर प्रकार के रूप

बोध

उपयोग

– विश्लेषण

– संश्लेषण

उच्चतर प्रकार के रूप

– मूल्यांकन

Q3. Given below are two statements नीचे दो कथन दिए गए हैं:

Statement / कथन-I: Maximum performance tests are designed to assess the upper limits of the examinees knowledge and ability / इष्टतम निष्पादन परीक्षण, परीक्षार्थियों के ज्ञान एवं उसकी योग्यता की चरम सीमा के आँकलन हेतु अभिकल्पित होते हैं।

Statement / कथन – II: Typical response test are designed to measure specific behaviour and characteristics of examinees / विशिष्ट उत्तर परीक्षण परीक्षार्थियों के व्यवहार एवं अभिलक्षणों के मापन हेतु अभिकल्पित होते हैं।

In light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सह उत्तर चुनें।

 (a) Both statement I and Statement II are true /कथन I और II दोनों सही हैं।

(b) Both statement I and Statement II are false /कथन I और II दोनों सही नहीं हैं।

(c) Statement I is correct but statement II is false /कथन I सही है किंतु कथन II सही नहीं है ।

(d) Statement I is incorrect but statement II is true/कथन I सही नहीं है, किन्तु कथन II सही है।

Ans. (a) : दोनों कथन सही हैं ।

इष्टतम निष्पादन परीक्षण किसी परीक्षार्थी की योजना और ज्ञान को अधिकतम प्रयास द्वारा प्रभावी रूप से निष्पादित करता है।

जबकि विशिष्ट उत्तर परीक्षण परीक्षार्थियों नियमित रूप से व्यवहार एवं अभिलक्षणों को निष्पादित करता है ।

Q5.Given below are two statements, one is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R) नीचे दो कथन दिये गये हैं: पहला अभिकथन (A) और दूसरा तर्क (R) है।

Assertion/अभिकथन (A): Evaluation is said to be formative when the intention is to identify scope and potential for improvement of teaching learning system/ निर्माणात्मक मूल्यांकन उसे कहा जाता है जबकि शिक्षण अधिगम व्यवस्था में सुधार की गुंजाइश एवं संभावना तलाशने का प्रयास होता है।

Reason / कारण (R) : The form of such evaluation is informal and has to take place during instruction/teaching/इस प्रकार का मूल्यांकन अनौपचारिक होता है तथा अनुदेशन / शिक्षण की अवधि में घटित होता है।

In light of the above statements, choose the correct answer from the options given below उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें।

(a) Both A and R are true and R is the correct explanation of A/A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या है।

(b) Both A and R are true but R is NOT the correct explanation of A/A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।

(c) A is true but R is false / A सही है परन्तु R गलत है ।

(d) A is false but R is true / A गलत है परन्तु R सही है ।


Ans. (a) : (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है। निर्माणात्मक मूल्यांकन शिक्षण-अधिगम व्यवस्था में सुधार की गुंजाइश एवं संभावना तलाशने का प्रयास करती है। यह अनौपचारिक मूल्यांकन होता है और कक्षा में शिक्षण के दौरान घटित होता है। यह छात्रों को अधिगम उद्देश्यों को प्राप्त करने में उनकी प्रगति को लेकर प्रतिपुष्टि ( feedback) प्रदान करता है। यह छात्रों की अधिगम त्रुटियों को भी उद्घाटित करता है। यह शिक्षक के शिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने हेतु निदानात्मक उपाय सुझाने में सहायक होता है।


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता  प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II

(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि : 29 सितम्बर, 2020 )


Q6. If your students are identified as ‘Unable but willing’ in terms of their performance readiness level, which of the following methods of teaching will be considered appropriate to deal with them?

यदि आपके विद्यार्थियों की पहचान निष्पादन तत्परता स्तर की दृष्टि से अक्षम, किन्तु इच्छुक के रूप में की जाती है, तो उनके लिए निम्नलिखित में से कौन सी शिक्षण विधि को उपयुक्त माना जाएगा? 

(a) Giving challenging tasks during teaching / शिक्षण के दौरान चुनौतीपूर्ण कार्य देना ।

(b) Providing scope for sharing responsibility and recognition/उत्तरदायित्व और मान्यता साझा करने की गुंजाइश प्रदान करना।

(c) Mentoring and guiding with close supervision / निकट के पर्यवेक्षण के साथ प्रतिपालन और मार्गदर्शन ।

(d) Small step presentations with error free tasks and frequent reinforcement /लघुपदीय प्रस्तुतियां, जिनमें त्रुटिहीन कार्य एवं प्रबलन की बारम्बारिता हो


Ans. (d) : यदि आपके विद्यार्थियों की पहचान निष्पादन तत्परता स्तर की दृष्टि से ‘अक्षम, किन्तु इच्छुक’ के रूप में की जाती है तो उनके लिए लघुपदीय प्रस्तुतियाँ, जिनमें त्रुटिहीन कार्य एवं प्रबलन की बारम्बारिता हो तो शिक्षण विधि को उपयुक्त माना जाएगा।


Q7. Identify from the following list of competencies of teaching, those which are related to personality and attitude/शिक्षण की निम्नलिखित सक्षमताओं की सूची में से उनकी पहचान कीजिए, जो व्यक्तित्व और अभिवृत्ति से संबंधित हैं:

1. Managing / प्रबंधन करना

2. Monitoring/ अनुश्रवण करना

3. Locus of control / नियंत्रण की संस्थिति

4. Planning / नियोजन

5. Self-efficacy/आत्म-प्रभावोत्पादकता

Choose the correct answer from the options given below:

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:

(a) 1 and 2 only/केवल 1 और 2

(b) 2 and 3 only/केवल 2 और 3

(c) 3 and 4 only/केवल 3 और 4

(d) 3 and 5 only / केवल 3 और 5


Ans. (d) : व्यक्तितत्व और अभिवृत्ति से संबंधित शिक्षण क्षमताएं

(1) नियंत्रण की संस्थिति

(2) आत्म-प्रभावोत्पादकता


Q9. Given below are two statements

नीचे दो कथन दिये गये है-

Statement / कथन I: ICT based teaching support system’ has the potential to optimize learning outcomes/ आई.सी.टी. आधारित शिक्षण सहायता प्रणाली में अधिगम परिणामों को इष्टतम् बनाने की संभाव्यता होती है।

Statement / कथन II Recent research have reported that factors relating to social competence contribute more to learning than more cognitive intelligence does /नवीनतम शोधों से यह प्रकाश में आया है कि सामाजिक सामर्थ्य से संबंधित कारक केवल संज्ञानात्मक प्रज्ञा की ‘तुलना में अधिगम के लिए अधिक योगदान करते हैं।

In light of the above statements, choose that most appropriate answer from the options given below / उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें।

(a) Both Statement I and Statement II are true / कथन और || दोनों सही है।

(b) Both Statement I and Statement II are false / कथन I और II दोनों गलत है।

(c) Statement I is true but Statement II is false / कथन I सत्य है किन्तु कथन II गलत है।

(d) Statement I is false but Statement II is true/ कथन I असत्य है किन्तु कथन II सही है।


Ans. (a) : दोनों कथन सही है।

(1) आई.सी.टी. आधारित शिक्षण सहायक प्रणाली तकनीक की सहायता से अधिगम परिणामों को इष्टतम् बनाने में सहायता करती है।

(2) आई.सी.टी. के सहयोग से समाजिक सामर्थ्य से सम्बन्धित कारक केवल संज्ञानात्मक प्रशा की तुलना में अधिगम के लिए अधिक योगदान करते हैं।


Q10. A university teacher proposes a research project on why parents are apathetic to the university programmes. Which of the following research methods will be most appropriate for the project? / विश्वविद्यालय का एक शिक्षक इस बारे में एक शोध परियोजना प्रस्तावित करता है कि “माता-पिता विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों के प्रति क्यों उदासीन रहते हैं?” निम्नलिखित में से कौनसी विधि इस परियोजना के लिए सर्वाधिक उपयुक्त होगी? 

(a) Experimental method/प्रयोगात्मक विधि

(b) Historical method / ऐतिहासिक विधि

(c) Participant observation method/प्रतिभागी- प्रेक्षणापरक विधि

(d) Ex post facto method/ कार्योत्तर विधि


Ans. (d) : विश्वविद्यालय का एक शिक्षक इस बारे में एक शोध परियोजना प्रस्तावित करता है, कि माता-पिता विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों के प्रति क्यों उदासीन रहते हैं? इस परियोजना के लिए कार्योत्तर विधि सर्वाधिक उपयुक्त होगी। परन्तु आयोग द्वारा इसका उत्तर विकल्प (c) माना गया है।


Q11. In which level of teaching there is optimum scope for cognitive interchange requiring analysis and synthesis?  निम्नलिखित में से किस स्तर में संज्ञानात्मक अंतर्विनियम की इष्टतम गुंजाइश होती है, जिसके लिए विश्लेषण और संश्लेषण अपेक्षित होता है?

(a) Memory level teaching / स्मृति स्तर शिक्षण

(b) Understanding level teaching / अवबोध स्तर शिक्षण

(c) Reflective level teaching/ विमर्शी स्तर शिक्षण

(d) Autonomous development level teaching / स्वायत्त विकास स्तरीय शिक्षण


Ans. (c) : विमर्शी स्तर बोध में संज्ञानात्मक अंतर्विनियम की इष्टतम गुंजाइश होती है, जिसके लिए विश्लेषण और संश्लेषण अपेक्षित होता है।


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून-2020   शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I

(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि 30 सितम्बर, 2020 )


Q6. Which learning theory provides support for active participation of learner in the learning process in an interactional setting with intrinsic motivation as the basis? अन्तरक्रियात्मक परिप्रेक्ष्य में अंतर्भूत अभिप्रेरणा के साथ अधिगम प्रक्रिया के दौरान शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी के लिए कौन सा अधिगम सिद्धांत सहायक है?

(a) S-R Theory of Watson / वाट्सन का S-R सिद्धांत

(b) Reinforcement Theory of Skinner / स्किनर का प्रबलन सिद्धांत

(c) Constructivist Theory of Vygotsky / वाइगोत्स्की का रचनावादी सिद्धांत

(d) Insight Theory of Kohler / कोहलर का अंतर्दृष्टि सिद्धांत


Ans. (c) : अन्तरक्रियात्मक परिप्रेक्ष्य में अन्तर्भूत अभिप्रेरणा के साथ अधिगम प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी के लिए | वाइगोत्स्की का रचनावादी सिद्धान्त सहायक है क्योंकि वाइगोत्स्की के अनुसार अधिगमकर्ता को अधिगम प्रक्रिया में संलग्न होना चाहिए तथा शिक्षक को विद्यार्थियों की अधिगम में सहायता करनी चाहिये।


Q7. While reporting the result of assessment a college teacher makes use of percentile ranks in place of scores obtained by his/her students. What kind of evaluation will it be called?

मूल्यांकन के परिणामों को प्रस्तुत करते समय कॉलेज शिक्षक ने अपने विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त किए गए अंकों के स्थान पर शतमक श्रेणी का प्रयोग किया। इस प्रकार के मूल्यांकन को क्या कहा जाएगा?

(a) Criterion-referenced / निकष संदर्भित

(b) Norm-referenced / मानक-संदर्भित

(c) Formative / निर्माणात्मक

(d) Summative /संकलनात्मक


Ans. (b): मूल्यांकन के परिणामों को प्रस्तुत करते समय कॉलेज शिक्षक ने अपने विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त किए अंकों के स्थान पर शतमक श्रेणी का प्रयोग किया। यह मानक संदर्भित प्रकार का मूल्यांकन है इस मूल्यांकन में किसी भी विधि का प्रयोग के प्रदर्शन की तुलना उसके समूह या कक्षा में दूसरे लोगों से करने में किया जाता है।


Q8.  Given below are two statements नीचे दो कथन दिए गए हैं

Statement/कथन-I: Programmed Instructional material uses active responding and immediate feedback as important principles for learning/ अभिक्रमित अनुदेशनात्मक सामग्री में अधिगम के महत्वपूर्ण अनुसिद्धांतों यथाः सक्रिय-अनुक्रिया एवं तात्कालिक प्रतिपुष्टि का अनुप्रयोग होता है।

Statement/कथन- II: Skinner’s reinforcement principle is the basis for the preparation of linear types of programmed instructional material/स्किनर का प्रबलन अनुसिद्धांत रेखीय प्रकार की अभिक्रमित अनुदेशनात्मक सामग्री निर्माण में निहित आधार है।

In light of the above statements, choose the correct answer from the options given below उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें:

(a) Both Statement I and Statement II are true / कथन और || दोनों सही हैं। II

(b) Both Statement I and Statement II are false / कथन I और II दोनों गलत हैं।

(c) Statement I is true but Statement II is false / कथन – 1 सत्य है, किन्तु कथन II गलत है।

(d) Statement I is false but Statement II is true / कथन I असत्य है, किन्तु कथन – II सही है ।


Ans. (a) दोनों कथन सही है- : अभिक्रमित अनुदेशात्मक सामग्री अधिगम के सिद्धान्तों पर आधारित है जिसमें लघु सोपान, सक्रिय भागीदारी और प्रतिक्रिया, पुनर्बलन, स्वतीव्रता, स्वमूल्यांकन, और तात्कालिक प्रतिपुष्टि महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। स्किनर का पुनर्बलन सिद्धांत अभिक्रमित अनुदेशात्मक सामग्री के परिणामों से प्रभावित व्यवहारों में परिवर्तन अवबोध कराता है।


Q9. Which of the following educational objectives are considered to be of higher level in the affective domain of taxonomic scheme? निम्नलिखित शैक्षणिक उद्देश्यों में से किसको वर्गीकीय स्कीम के भावात्मक ज्ञान क्षेत्र (डोमेन) में उच्चतर स्तर का माना जाता है?

(A) Synthesis / संश्लेषण

(B) Characterization / चारित्रीकरण

(C) Analysis/विश्लेषण

(D) Organization / व्यवस्थापन

(E) Precision / परिशुद्धता

Choose the correct answer from the options given below:

निम्नलिखित विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:

(a) A and B only / केवल A और B

(b) B and C only / केवल B और C

(c) Band D only / केवल B और D 

(d) D and E only/केवल D और E


Ans. (c) ब्लूम ने शैक्षिक उद्देश्यों की पूर्ति हेतु ब्लूम वर्गीकरण का निर्माण किया था जो अधोलिखित है।

ब्लूम वर्गीकरण  संज्ञानात्मक (  ज्ञान अनुप्रयोग विश्लेषण उद्दीपन  ) भावात्मक (  कार्य करना  नियंत्रण  सामंजस्य  स्वभावीकरण  संधारण  व्यवस्थापन  चरित्रीकरण  मूल्य आँकना  मूल्यांकन )  मनोगत्यात्मक ( आदत निर्माण  अनुक्रिया अधिग्रहण ) 


Q10. Which of the following describe understanding level teaching? निम्नलिखित विशिष्टताओं में से कौन सी शिक्षण के अवबोध स्तर का वर्णन करती है?

(A) Systematic, step by step presentation to promote retention of facts presented प्रस्तुत तथ्यों को स्मरण रखने की शक्ति को प्रोन्नत करने के लिए सुव्यवस्थित सोपानिक प्रस्तुति ।

(B) Giving a large number of positive and negative example to explain concepts/ अवधारणाओं की व्याख्या के लिए अधिक संख्या में सकारात्मक एवं नकारात्मक उदाहरण देना

(C) Insisting on effective storage of information/ सूचनाओं के प्रभावी भण्डारण पर बल देना।

(D) Helping to promote seeing of relationship among facts/तथ्यों के बीच संबंधों के अवलोकन को प्रोन्नत करने में सहायक होना।

(E) Critical analysis of facts and information / तथ्यों एवं सूचनाओं का समीक्षात्मक विश्लेषण

Choose the correct answer from the options given below:

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:

(a) A and B only/केवल A और B

(b) B and C only / केवल B और C

(c) C and D only / केवल C और D

(d) Band D only /केवल B और D


Ans. (d) शिक्षण का अवबोध स्तर, शिक्षण के स्मृति स्तर से : उच्च होता है। यह अधिगम कर्ता के संज्ञानात्मक योग्यता को बढ़ाता है। यह शिक्षक और विद्यार्थी के लिये अवसर उपलब्ध कराता है। शिक्षण के इस स्तर में चीजों को उदाहरण द्वारा समझया जा सकता है तथा यह पारस्परिक व्यवहार का गुण भी विकसित करता है । जो शिष्यों में सहयोग की भावना को बढ़ाता है।


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020       शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता

प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II    (व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र )  (परीक्षा तिथि 25 सितम्बर, 2020 )


Q2. From the list given below, identify those features which relate to an approach to teaching and learning in indirect strategies of teaching. शिक्षक की परोक्ष रणनीतियों के अंतर्गत शिक्षण अधिगम उपागम से संबंधित उन विशिष्टताओं की  पहचान कीजिए जो सूची में प्रदत्त है :

(A) Engagement in an inquiring process / पृच्छा प्रक्रिया में संलिप्तता

(B) Concept-based content presentation/ सम्प्रत्यय आधारित विषय प्रस्तुतीकरण

(C) Gaining attention and informing the learners of the instructional objective/ ध्यानाकर्षण तथा अधिगमकर्त्ताओं को अनुदेशात्मक उद्देश्यों से संसूचित करना

(D) Presenting the stimulus material and stimulating recall of prerequisite learning / उद्दीपक सामग्री प्रस्तुत करना तथा पूर्वापेक्षित  अधिगम के प्रत्यास्मरण को उदीप्त करना

(E) Encouraging students to use references  from their own experiences/farenfefat ant अपने अनुभवों से संदर्भों के अनुप्रयोग के प्रति प्रोत्साहन

Choose the correct answer from the options given below:

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(a) A, B and C only / केवल A, B और C

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) A, B and E only / केवल A, B और E

(d) C, D and E onlyकेवल C, D और E


Ans. (c) : अप्रत्यक्ष अधिगम रणनीति अधिगमकर्ता केन्द्रित शिक्षण  प्रक्रिया है। यह अधिगमकर्ता को अधिगम के सभी पहलुओं में | लाभित करता है । प्रत्यक्ष अधिगम रणनीति में ऐसे कई दृष्टिकोण है जो छात्रों या विद्यार्थियों के अवधारणा को प्रारूपित करने, अवधारणा को प्राप्त करने, समस्या को हल करने तथा निर्देशित जाँच में मदद करता है। अतः दिये गये सूचियों से शिक्षण की परोक्ष रणनीति के अन्तर्गत शिक्षण-अधिगम से सम्बन्धित निम्नलिखित पहचान है- – पृच्छा प्रक्रिया में संलिप्तता| 

– सम्प्रत्यय आधारित विषय प्रस्तुतीकरण – विद्यार्थियों को अपने अनुभवों से संदर्भों के अनुप्रयोग के प्रति प्रोत्साहन ।


Q3. For use during teaching, from the list given below, identify questions that are ‘process type ‘ rather than ‘content-type’ शिक्षण की अवधि में प्रयुक्त होने वाले विषयवस्तु प्रकार के सापेक्ष प्रक्रिया वाले प्रश्नों को संसूचित करने वाले प्रश्नों को निम्नांकित प्रदत्त सूची से पहचान कीजिए :

(A) Divergent questions / अपसारी प्रश्न

(B) Fact-based questions / तथ्य आधारित प्रश्न

(C) Concept-based questions / संप्रत्यय आधारित प्रश्न

(D) Lower order questions / निम्नस्तरीय प्रश्न

(E) Higher-order questions / उच्च स्तरीय प्रश्न

the correct answer from the options given below:

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(a) A, C and E only/केवल A, C और E

(b) B, C and D only / केवल B, C और D

(c) C, D and E only/केवल C, D और E

(d) B, D and E only / केवल B, D और E


Ans. ( a ) : प्रश्न एक प्रकार का वाक्य है जिसके उत्तर की सम्भावना होती है। प्रश्न कई प्रकार के होते हैं जिनमें प्रक्रिया प्रकार वाले प्रश्न निम्न हैं- – अपसारी प्रश्न , संप्रत्यय आधारित प्रश्न, – उच्च स्तरीय प्रश्न