SWAYAM – MOOCs के बारे में कुछ परिभाषाएँ

SWAYAM (स्वयं)

SWAYAM MHRD, Government of India  का स्वदेशी मंच है जो NME-ICT के तत्वावधान में विकसित व्यापक ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम (MOOCs) की मेजबानी के लिए एक एकीकृत पोर्टल और मंच प्रदान करता है। भारत सरकार ने देश में हाई स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा तक औपचारिक शिक्षा प्रणाली को पूरक (Supplement or अनुपूरक ) करने के लिए MOOCs कीअवधारणा को अपनाया, जिसे उपयुक्त रूप से “युवा महत्वाकांक्षी मस्तिष्क के लिए सक्रिय-शिक्षण के अध्ययन वेब” (SWAYAM) “Study Webs of Active-Learning for Young Aspiring Minds” (SWAYAM). नाम दिया गया है। यह पाठ्यक्रम, सतत शिक्षा और कौशल पर आधारित विभिन्न पाठ्यक्रमों की मेजबानी  (hosts ) करता है।

MOOCs : 

Massive Open Online Courses (MOOCs)  मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOCs) ऐसे ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जो यहां बताई गई शिक्षाशास्त्र के अनुसार विकसित किए गए हैं और वीडियो, टेक्स्ट, स्व-मूल्यांकन और अधिक सीखने वाले चार चतुर्थांश दृष्टिकोण का पालन करते हैं।

पाठ्यक्रम : 

दो प्रकार के होंगे: 

(1.)क्रेडिट पाठ्यक्रम और

(2.) गैर-क्रेडिट पाठ्यक्रम।

 क्रेडिट कोर्स का मतलब एक ऐसा कोर्स होगा जो भारतीय विश्वविद्यालयों में पीजी कार्यक्रम के एक भाग के रूप में कम से कम एक सेमेस्टर के लिए पढ़ाया जाता है। एक क्रेडिट प्रति सेमेस्टर 15 घंटे के शिक्षण (व्याख्यान या ट्यूटोरियल) या 30 घंटे के व्यावहारिक या क्षेत्र कार्य या सामुदायिक सहभागिता और सेवा के बराबर है। परिभाषित सीखने के परिणामों की सत्यापित उपलब्धि की मान्यता में शिक्षार्थी को क्रेडिट प्रदान किया जाता है।

(2.)द्वितीय : –  गैर-क्रेडिट पाठ्यक्रम में जागरूकता कार्यक्रम, सतत शिक्षा कार्यक्रम या स्वतंत्र पाठ्यक्रम के रूप में विशिष्ट कौशल सेट जैसे पाठ्यक्रम शामिल होंगे, जो किसी भी निर्धारित पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं।

विषय (Subject) : 

इसका मतलब किसी शैक्षणिक संस्थान में पढ़ाए जाने वाले अनुशासन (उदाहरण: भौतिकी) के तहत एक विशिष्ट क्षेत्र होगा जिसमें विशिष्ट कार्यक्रम/पाठ्यक्रम शामिल होंगे, जिसके परिणामस्वरूप कम अवधि का प्रमाणपत्र/डिप्लोमा/डिग्री प्रदान की जाएगी।

राष्ट्रीय समन्वयक (National Coordinator) : 

राष्ट्रीय समन्वयक वे संस्थान हैं जिन्हें मंत्रालय द्वारा नामित किया गया है और स्वयं के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र या ऑनलाइन पाठ्यक्रम तैयार करने का काम सौंपा गया है। NITTTR, Chennai – एनआईटीटीटीआर, चेन्नई को शिक्षक प्रशिक्षण MOOCs विकसित करने के लिए राष्ट्रीय समन्वयक के रूप में नियुक्त किया गया है।

पाठ्यक्रम समन्वयक (Course Coordinator): 

एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान/उद्योग से संबंधित विषय वस्तु विशेषज्ञ (एसएमई) या क्षेत्र के विशेषज्ञ की पहचान की गई और उन्हें ऑनलाइन पाठ्यक्रम विकसित करने का कार्य सौंपा गया।

मेजबान संस्थान एक शैक्षणिक संस्थान जो SWAYAM पर MOOC प्रदान करता है उसे मेजबान संस्थान (Host Institution) कहा जाता है। मेजबान संस्थान परीक्षा, मूल्यांकन और पुरस्कार और क्रेडिट के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है। प्रत्येक पाठ्यक्रम के सफल समापन पर, एमओओसी पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाला मेजबान संस्थान क्रेडिट और ग्रेड की संख्या के साथ प्रमाण पत्र जारी करेगा, जिसके माध्यम से छात्र अपने मूल संस्थान द्वारा जारी किए गए अंक प्रमाण पत्र में क्रेडिट स्थानांतरित कर सकता है।

Host Institution-मूल संस्थान 

एक मूल संस्थान वह है जहां एक भावी शिक्षार्थी एक विशेष कार्यक्रम में नामांकित होता है और आगे SWAYAM पर होस्ट किए गए एक विशेष MOOC का विकल्प चुन सकता है।

MOOC Structure-एमओओसी संरचना

एमएचआरडी संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, चार-चतुर्थांश अनुदेशात्मक डिज़ाइन का पालन करते हुए SWAYAM पर MOOC की पेशकश की जा रही है। प्रत्येक MOOC की संरचना में निम्नलिखित घटक होंगे:

Quadrant-I – (e-Tutorial) – चतुर्थांश-I – (ई-ट्यूटोरियल)

इसमें व्यवस्थित रूप में वीडियो और ऑडियो सामग्री, एनीमेशन, सिमुलेशन, वीडियो प्रदर्शन, वर्चुअल लैब्स आदि के साथ-साथ वीडियो का ट्रांसक्रिप्शन भी शामिल होगा। 

Quadrant-II – (e-Content)-क्वाड्रंट-II – (ई-सामग्री)

इसमें स्व-अनुदेशात्मक सामग्री, ई-पुस्तकें, चित्र, केस अध्ययन, प्रस्तुतियाँ, वेब संसाधन जैसे आगे के संदर्भ, संबंधित लिंक, इंटरनेट पर ओपन सोर्स सामग्री, वीडियो, केस अध्ययन, ई-पुस्तकें, शोध पत्र और पत्रिकाएँ, उपाख्यान शामिल होंगे। जानकारी, विषय का ऐतिहासिक विकास, लेख, आदि। 

Quadrant-III – (Assessment)-चतुर्थांश-III – (आकलन)

इसमें समस्याएँ और समाधान शामिल होंगे, जो बहुविकल्पीय प्रश्नों के रूप में हो सकते हैं, रिक्त स्थान भरें, मिलान वाले प्रश्न, लघु उत्तरीय प्रश्न, दीर्घ उत्तरीय प्रश्न, प्रश्नोत्तरी, असाइनमेंट और समाधान, चर्चा मंच विषय और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, स्पष्टीकरण स्थापित करना। सामान्य भ्रांतियाँ हो सकते हैं। 

Quadrant-IV – (Discussion Forum)-चतुर्थांश-IV – (चर्चा मंच)

पाठ्यक्रम समन्वयक या उनकी टीम द्वारा लगभग वास्तविक समय के आधार पर संदेह उठाने और उन्हें स्पष्ट करने के लिए चर्चा मंच।

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