यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II
(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि 29 सितम्बर, 2020 )
Question-26. All flowers are toys. Some toys are trees. Some butterflies are trees, then सभी पुष्प खिलौने हैं। कुछ खिलौने वृक्ष हैं। कुछ तितलियां वृक्ष हैं तो :
(i) No butterfly is flower / कोई भी तितली पुष्प नहीं है।
(ii) Some butterflies are toys / कुछ तितलियां खिलौने हैं।
(iii) Some toys are flowers / कुछ खिलौने हैं। पुष्प
(iv) Some trees are flowers / कुछ वृक्ष पुष्प हैं।
(v) Some trees are butterflies / कुछ वृक्ष तितलियां हैं।
Choose the correct answer from the options given below: नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :
(a) (i) and (ii) only / केवल (i) और (ii)
(b) (iii) and (v) only / केवल (iii) और (v)
(c) (ii) and (v) only / केवल (ii) और (v)
(d) (ii) and (iv) only / केवल (ii) और (iv)
Ans. (b):
![](https://namastesir.co.in/wp-content/uploads/2023/11/image-27.jpeg)
Question-27. “Wherever there is smoke, there is fire. There is smoke in Mr Verma’s chamber. There must be fire in Mr. Verma’s chamber. In accordance with Indian logic this is an example of “जहाँ कहीं धुआँ है, वहां अग्नि है। श्री वर्मा के कक्ष में धुआँ है। श्री वर्मा के कक्ष में अग्नि होनी चाहिए। ”
भारतीय तर्कशास्त्र के अनुसार यह निम्नलिखित में से किसका उदाहरण है :
(a) Pratyaksha pramana (Perception ) / प्रत्यक्ष प्रमाण
(b) Upmana ( Comparison) / उपमान
(c) Hetwabhasa (Fallacy)/ हेत्वाभास
(d) Vyapti (Invariable relations) / व्याप्ति
Ans. (d) : व्याप्ति तब होता है जब सार्वभौमिक संबंध स्थापित हो । यह दो तथ्य के बीच अनिवार्य सहसंबंध दिखाता है । उपर्युक्त उदाहरण में आग और धुआँ का संबंध व्याप्ति दर्शाता है क्योंकि जहां कहीं भी धुआँ होता है वहाँ आग होती है।
Question-28 In order to authenticate the environmental values as advocated by our ancestors, a scholar cites examples for Vedas. The means of knowledge used by him/her in terms of logic will be called
हमारे पूर्वजों द्वारा पक्षपोषित पर्यावरणीय मूल्यों का प्रमाण देने के लिए एक अध्येता वेदों से उदाहरण उद्धृत करता है। भारतीय तर्कशास्त्र की दृष्टि से उसके द्वारा प्रयुक्त ज्ञान के साधन को क्या कहा जायेगा?
(a) Anumana (inference ) / अनुमान
(b) Arthapatti (Implication) / अर्थापत्ति
(c) Shabda (Verbal testimony) / शब्द
(d) Upamana (Comparison) / उपमान
Ans. (C) : भारतीय दर्शन में ‘शब्द’, मौखिक प्रमाण के रूप में ज्ञान प्राप्त करने का साधन है । जब कोई अध्येता प्रमाण प्रस्तुत करने हेतु वेदों से उदाहरण उद्धृत करता है तब उसके द्वारा प्रयुक्त ज्ञान के साधन को शब्द कहा जाएगा।
Question-28. In the series B, D, H, J, N, P, ….. What will come after P?
श्रृंखला B, D, H, J, N, P में P के बाद क्या आएगा ?
(a) U
(c) R
(b) s
(d) T
Ans. (d) B+2D +4 11 2 +4N +2. +4. H → J → P इस श्रृंखला में बारी-बारी से 2 और 4 की वृद्धि हो रही है ।
Question-30. If LIGHT is written as GILTH and FIGHT is written as GIFTH, then SIGHT will be written as:
यदि LIGHT को GILTH के रूप में लिखा जाता है और FIGHT को GIFTH के रूप में लिखा जाता है। तो SIGHT को किस रूप में लिखा जाएगा?
(b) GISTH
(a) GISHT
(c) GSITH
Ans. (b) : LIGHT
यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून-2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I
(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि 30 सितम्बर, 2020 )
Question-26. In a coded language if ANIMAL is written as LAIMNA, then CIRCLE will be written as कूटित भाषा में यदि ANIMAL को LAMINA के रूप में लिखा जाता है तो CIRCLE को निम्नलिखित में से किस प्रकार लिखा जाएगा?
(a) ELRCIC
(b) ELCRIC
(c) ERLCIC
(d) ERCLIC
![](https://namastesir.co.in/wp-content/uploads/2023/11/image-28.jpeg)
Question-28 In a family of four A, B, C and D; D is taller than B, C is shortest of all and A is taller than only one person, then चार व्यक्तियों A, B, C और D के परिवार में D, B से लंबा है। तो C सबसे छोटा है और A उनमें से केवल एक व्यक्ति से लम्बा है।
(i) Number of persons taller than (A) is the number of persons shorter than (B ) / A से लम्बे व्यक्तियों की संख्या B से छोटे व्यक्तियों की संख्या है।
(ii) D is tallest/D सबसे लंबा है।
(iii) A सबसे छोटा है।
(iv) No one is shorter than C/C से कोई भी छोटा नहीं है।
(v) Only one person is shorter than B / केवल एक व्यक्ति B से छोटा है।
Choose the correct answer from the options given below: नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
(a) (i), (ii) and (v) only / केवल (i), (ii) और (v)
(b) (i), (ii) and (iv) only / केवल (i), (ii) और (iv)
(c) (ii) and (iii) only / केवल (ii) और (iii)
(d) (i) and (iv) only / केवल (i) और (iv)
Ans. (b) :
![](https://namastesir.co.in/wp-content/uploads/2023/11/image-29.jpeg)
Choose the correct answer from the options given below:
निम्नलिखित विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:
(a) A-V, B- IV, C-III, D-II, E-1
(b) A-1, B-II, C-III. D-IV. E-V
(c) A-III, B-I, C-II, D-V, E-IV (d) A-II, B-III, C-I, D-IV, E-V
Ans. (a) :
Question-30. What type of fallacy is implied in the following “Fire is cold, because it is a substance”
निम्नलिखित में किस प्रकार का हेत्वाभास निहित है? ” अग्नि शीतल है क्योंकि यह एक पदार्थ है “
(a) Badhita / बाधित
(b) Virudha / विरुद्ध
(c) Asadharna / असाधारण
(d) Anupsandhari/ अनुपसंधारी
Ans. (a) अग्नि शीतल है क्योंकि यह एक पदार्थ है’ में बाधित हेत्वाभास निहित है। यह एक विरोधाभाषित हेत्वाभास होता है।
- MPPSC सहायक प्राध्यापक परीक्षा-2022 II प्रश्नपत्र व्याख्या सहित हल
- MPPSC- State Engineering Service 2022 – MPPSC
- MPPSC-UNANI MEDICAL-2021- GS-PAPER
- MPPSC- State Engineering Service 2020- GS-PAPER
- MPPSC- State Engineering Service 2021- GS-PAPER
- About Culture-संस्कृति के विषय में
- About Institution-संस्था के विषय में
- ACT.-अधिनियम
- Awareness About Geography-भूगोल के विषय में जागरूकता
- Awareness About Indian History-भारतीय इतिहास के विषय में जागरुकता
- Awareness About Maths-गणित के बारे में जागरूकता
- Awareness about Medicines
- Awareness About Politics-राजनीति के बारे में जागरूकता
- Awareness-जागरूकता
- Basic Information
- Bharat Ratna-भारत रत्न
- Biography
- Chanakya Quotes
- CLASS 9 NCERT
- CMs OF MP-मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री
- CSIR UGC NET
- e-Test-ई-टेस्ट
- Education
- Education-शिक्षा
- FULL TEST SERIES
- GK
- Granthawali-ग्रन्थावली
- Hindi Biography – जीवन परिचय
- Hindi Literature
- Hindi Literature-हिंदी साहित्य
- HINDI NATAK-हिंदी नाटक
- Hindi Upanyas-हिंदी उपान्यास
- ICT-Information And Communication TEchnology
- Jokes-चुटकुले
- Kabir ji Ki Ramaini-कबीर जी की रमैणी
- KAHANIYAN
- Katha-Satsang-कथा-सत्संग
- Kavyashastra-काव्यशास्त्र
- Meaning In Hindi-मीनिंग इन हिंदी
- Meaning-अर्थ
- MOCK TEST
- Motivational Quotes in Hindi-प्रेरक उद्धरण हिंदी में
- MPESB(VYAPAM)-Solved Papers
- MPPSC
- MPPSC AP HINDI
- MPPSC GENERAL STUDIES
- MPPSC GS PAPER
- MPPSC-AP-HINDI-EXAM-2022
- MPPSC-Exams
- MPPSC-मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग
- Nibandha
- Padma Awardees-पद्म पुरस्कार विजेता
- PDFHUB
- PILLAR CONTENT
- QUOTES
- RSSU CHHINDWARA-राजा शंकर शाह वि.वि. छिंदवाड़ा
- RSSU QUESTION PAPERS
- SANSKRIT
- SANSKRIT VYAKARAN
- SANSKRIT-HINDI
- Sarkari Job Advertisement-सरकारी नौकरी विज्ञापन
- Sarkari Yojna-सरकारी योजना
- Sarkari-सरकारी
- Sarthak News-सार्थक न्यूज़
- SCHOOL
- Theoretical Awareness-सैद्धांतिक जागरूकता
- UGC
- UGC NET
- UGC NET COMPUTER SCIENCE
- UGC NET HINDI MOCK TEST
- UGC NET NEWS
- UGC_NET_HINDI
- UGCNET HINDI
- UGCNET HINDI PRE. YEAR QUE. PAPERS
- UGCNET HINDI Solved Previous Year Questions
- UGCNET-FIRST-PAPER
- UGCNET-FIRSTPAPER-PRE.YEAR.Q&A
- UPSC-संघ लोक सेवा आयोग
- Various Exams
- Yoga
- इकाई – 02 शोध अभिवृत्ति (Research Aptitude)
- इकाई – 03 बोध (Comprehension)
- इकाई – 04 संप्रेषण (Communication)
- इकाई – 07 आंकड़ों की व्याख्या (Data Interpretation)
- इकाई – 10 उच्च शिक्षा प्रणाली (Higher Education System)
- इकाई -01 शिक्षण अभिवृत्ति (Teaching Aptitude
- इकाई -06 युक्तियुक्त तर्क (Logical Reasoning)
- इकाई -09 लोग विकास और पर्यावरण (People, Development and Environment)
- इकाई 08 सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT-Information and Communication Technology)
- इकाई-05 गणितीय तर्क और अभिवृत्ति (Mathematical Reasoning And Aptitude)
- कबीर ग्रंथावली (संपादक- हजारी प्रसाद द्विवेदी)
- कविताएँ-Poetries
- कहानियाँ – इकाई -07
- कहानियाँ-KAHANIYAN
- कहानियाँ-Stories
- खिलाड़ी-Players
- प्राचीन ग्रन्थ-Ancient Books
- मुंशी प्रेमचंद
- व्यक्तियों के विषय में-About Persons
- सार्थक न्यूज़
- साहित्यकार
- हिंदी व्याकरण-Hindi Grammar