यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र :
(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि 24 सितम्बर, 2020 Shift – I ) :
Question-26. Given below are propositions: philosophers are fallible Socrates is not fallible In the classical section of opposition, which one of the following is the correct answer?
नीचे दो तर्क वाक्य दिए गए हैं सभी दार्शनिक भ्रमशील होते हैं। सुकरात भ्रमशील नहीं है।
विरोध के क्लासिकी वर्ग में निम्नलिखित में से कौन- सा सही उत्तर है:
(a) Contrary/विरोधी
(b) Contradictory/विरोधाभासी
(c) Subalteration / उपाश्रित
(d) Subcontrary / उप-विरोधी
Ans. (b) व्याघात या विरोधाभासी पद उस प्रकार की प्रस्तावनाओं में संबन्ध दर्शाता है जिनमें कर्ता या उद्देश्य एक ही हो,
परन्तु और मात्रा भिन्न हो ये A तथा O एवं E I के मध्य गुणवत्ता होता है।
सभी दार्शनिक भ्रमशील होते हैं।
A विरोधाभासी
सुकरात भ्रमशील नहीं है।
Question-27. Given below is a proposition:
‘Mahatma Gandhi is called father of nation. kind of classical categorical proposition is it? नीचे दो तर्क वाक्य दिए गए हैं –
महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता कहा जाता है।
यह निम्नलिखित में से किस प्रकार का क्लासिकी निरपेक्ष तर्कवाक्य है?
(a) Universal affirmative / सार्वभौम विधेयात्मक
(b) Particular affirmative /विशिष्ट विधेयात्मक
(c) Both 1 and 2/1 और 2 दोनों
(d) Neither I nor 2/1 और 2 में से कोई भी नहीं
Ans. (a) महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता कहा जाता है।’ यह सार्वभौमिक सकारात्मक निरपेक्ष तर्कवाक्य है।
Question-28 Which of the following pramanas are accepted by Vaisheshika philosophy?
निम्नलिखित में से कौन-से प्रमाण वैशेषिक दर्शन में स्वीकार किए जाते हैं?
1. Pratyaksha / प्रत्यक्ष
2. Anumana / अनुमान
3. Sabda / शब्द
4. Upamana / उपमान
5. Arthapatti / अर्थापत्ति 6. Anupalabdhi/ अनुपलब्धि
the correct answer from the options given below:
निम्नलिखित में से सही उत्तर का चयन कीजिए:
(a) 1 and 2 only / केवल 1 और 2
(b) 3 and 4 only / केवल 3 और 4
(c) 5 and 6 only / केवल 5 और 6
(d) 3 and 5 only / केवल 3 और 5
Ans. वैशेषिक दर्शन में स्वीकार प्रमाण निम्न है-
1. प्रत्यक्ष
2. अनुमान
Question-29. Which of the Buddhism? following are accepted in /बौद्ध धर्म में निम्नलिखित में से किनको स्वीकार किया जाता है?
1. Adhyasa / अध्यास
2. Apoha / अपोह
3. Abhava / अभाव
4. Arthapatti / अर्थापति
5. Pratyaksha / प्रत्यक्ष
6. Sabda / शब्द
Choose the correct answer from the options given below:
निम्नलिखित विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए:
(a) 1 and 2 only / केवल 1 और 2
(b) 3 and 4 only / केवल 3 और 4
(c) 2 and 5 only / केवल 2 और 5
(d) 5 and 6 only / केवल 5 और 6
Ans. (c) बौद्ध धर्म में निम्न को स्वीकारा गया है-
: Ans.(c) तर्कसंगत युक्ति की प्रवृत्ति या तो वैध या अवैध होती है।
1. अपोह :
2. प्रत्यक्ष
Question-30. What is the nature of a logical argument? Choose the correct answer from the following:
तर्कसंगत युक्ति का प्रवृत्ति क्या होती है? निम्नलिखित में से सही उत्तर का चयन कीजिए:
(a) Justified or unjustified / न्यायोचित और गैर न्यायोचित
(b) True or false / सही या गलत
(c) Valid or invalid / वैध या अवैध
(d) Verifiable or not verifiable / सत्यापनीय असत्यापनीय
Ans : (c) Valid or invalid / वैध या अवैध
- MPPSC सहायक प्राध्यापक परीक्षा-2022 II प्रश्नपत्र व्याख्या सहित हल
- MPPSC- State Engineering Service 2022 – MPPSC
- MPPSC-UNANI MEDICAL-2021- GS-PAPER
- MPPSC- State Engineering Service 2020- GS-PAPER
- MPPSC- State Engineering Service 2021- GS-PAPER
- About Culture-संस्कृति के विषय में
- About Institution-संस्था के विषय में
- ACT.-अधिनियम
- Awareness About Geography-भूगोल के विषय में जागरूकता
- Awareness About Indian History-भारतीय इतिहास के विषय में जागरुकता
- Awareness About Maths-गणित के बारे में जागरूकता
- Awareness about Medicines
- Awareness About Politics-राजनीति के बारे में जागरूकता
- Awareness-जागरूकता
- Basic Information
- Bharat Ratna-भारत रत्न
- Biography
- Chanakya Quotes
- CLASS 9 NCERT
- CMs OF MP-मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री
- CSIR UGC NET
- e-Test-ई-टेस्ट
- Education
- Education-शिक्षा
- FULL TEST SERIES
- GK
- Granthawali-ग्रन्थावली
- Hindi Biography – जीवन परिचय
- Hindi Literature
- Hindi Literature-हिंदी साहित्य
- HINDI NATAK-हिंदी नाटक
- Hindi Upanyas-हिंदी उपान्यास
- ICT-Information And Communication TEchnology
- Jokes-चुटकुले
- Kabir ji Ki Ramaini-कबीर जी की रमैणी
- KAHANIYAN
- Katha-Satsang-कथा-सत्संग
- Kavyashastra-काव्यशास्त्र
- Meaning In Hindi-मीनिंग इन हिंदी
- Meaning-अर्थ
- MOCK TEST
- Motivational Quotes in Hindi-प्रेरक उद्धरण हिंदी में
- MPESB(VYAPAM)-Solved Papers
- MPPSC
- MPPSC AP HINDI
- MPPSC GENERAL STUDIES
- MPPSC GS PAPER
- MPPSC-AP-HINDI-EXAM-2022
- MPPSC-Exams
- MPPSC-मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग
- Nibandha
- Padma Awardees-पद्म पुरस्कार विजेता
- PDFHUB
- PILLAR CONTENT
- QUOTES
- RSSU CHHINDWARA-राजा शंकर शाह वि.वि. छिंदवाड़ा
- RSSU QUESTION PAPERS
- SANSKRIT
- SANSKRIT VYAKARAN
- SANSKRIT-HINDI
- Sarkari Job Advertisement-सरकारी नौकरी विज्ञापन
- Sarkari Yojna-सरकारी योजना
- Sarkari-सरकारी
- Sarthak News-सार्थक न्यूज़
- SCHOOL
- Theoretical Awareness-सैद्धांतिक जागरूकता
- UGC
- UGC NET
- UGC NET COMPUTER SCIENCE
- UGC NET HINDI MOCK TEST
- UGC NET NEWS
- UGC_NET_HINDI
- UGCNET HINDI
- UGCNET HINDI PRE. YEAR QUE. PAPERS
- UGCNET HINDI Solved Previous Year Questions
- UGCNET-FIRST-PAPER
- UGCNET-FIRSTPAPER-PRE.YEAR.Q&A
- UPSC-संघ लोक सेवा आयोग
- Various Exams
- Yoga
- इकाई – 02 शोध अभिवृत्ति (Research Aptitude)
- इकाई – 03 बोध (Comprehension)
- इकाई – 04 संप्रेषण (Communication)
- इकाई – 07 आंकड़ों की व्याख्या (Data Interpretation)
- इकाई – 10 उच्च शिक्षा प्रणाली (Higher Education System)
- इकाई -01 शिक्षण अभिवृत्ति (Teaching Aptitude
- इकाई -06 युक्तियुक्त तर्क (Logical Reasoning)
- इकाई -09 लोग विकास और पर्यावरण (People, Development and Environment)
- इकाई 08 सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT-Information and Communication Technology)
- इकाई-05 गणितीय तर्क और अभिवृत्ति (Mathematical Reasoning And Aptitude)
- कबीर ग्रंथावली (संपादक- हजारी प्रसाद द्विवेदी)
- कविताएँ-Poetries
- कहानियाँ – इकाई -07
- कहानियाँ-KAHANIYAN
- कहानियाँ-Stories
- खिलाड़ी-Players
- प्राचीन ग्रन्थ-Ancient Books
- मुंशी प्रेमचंद
- व्यक्तियों के विषय में-About Persons
- सार्थक न्यूज़
- साहित्यकार
- हिंदी व्याकरण-Hindi Grammar