Q&A-Unit-03-Part-07-Comprehension-30092020-Shift-01


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून-2020  शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता  प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I

(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि 30 सितम्बर, 2020 )


Question Label: Comprehension. Read the Given passage carefully and answer the question that follow.

If the vision of the learner in the initial period was predominantly as an empty organism and in the next as an active organism, in the period the followed it was as a social organism. The belief regarding the nature of the learner in the first period drew heavily from the associationist view of the human being, in the second from the Gestalt and personalistic views: later they also drew from the emerging social psychological and group dynamic views.

The child as learner as envisioned as a social organism, and learning was perceived as occurring through interpersonal actions and reactions, each person in the classroom serving as a stimulus for every other person. It is hard to overemphasize the impact on the classroom of the group climate” concepts and studies by Lewin and his associates beginning in the late 1930s, which were given added cogency by the ideological issues of world war II. Innumerable treatises, textbooks, and programs applied these ideas and findings to the classroom, and such terms as ” authoritarian”, “democratic”, and “laissez-fair” became, for good or ill, integral parts of the educational vocabulary. Experimenters in the learning laboratory became concerned with such previously unheard-of matters as “interpersonal cohesion” and “small group processes”, and teachers in the classroom with “sociometric structure” and ” group dynamics”.

Concomitant changes in the image of the ideal classroom could again be observed. If the child is primarily a social organism, then the objectives of his education should be primarily social in character. And if learning is a social or group process, then a circular or group-centered classroom where everyone faces everyone else (as once they had been forced to face only the teacher) is the most sensible and practical, even necessary, learning environment. And this indeed became a favourite image of the classroom.

 नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़िए और प्रश्नों के उत्तर

यदि प्रारंभिक अवधि में अधिगमकर्ता के बारे में प्रबल रूप से सोच यह रही है कि वह रिक्त जीव है और बाद की अवधि में चलकर उसे एक सक्रिय जीव के रूप में प्रतिष्ठित किया गया तो आगे की अवधि में इसे एक सामाजिक जीव के रूप में उपकल्पित किया गया। पहली अवधि में अधिगमकर्ता की प्रवृत्ति के बारे में सोच साहचर्यवादी दृष्टि से प्रभावित रही है। जबकि दूसरी अवधि में यह गेस्टाल्टवादी एवं व्यक्तिवादी दृष्टिकोणों से। बाद में चलकर यह अवधारणा सामाजिक | मनोवैज्ञानिक एवं समूह गत्यात्मकता की विचारधारा से ओत- प्रोत भी रही है।

अधिगमकर्ता के रूप में बालक को एक सामाजिक जीव माना गया है तथा अधिगम की अंतर वैयक्तिक कार्यों एवं प्रतिक्रियाओं के फलस्वरूप घटित व्यवहार के रूप में लिया गया है जिसमें कक्षा गृह का प्रत्येक विद्यार्थी दूसरे के लिए उद्दीपक की भूमिका में लिया गया। “समूह ( परिवेश ) ” से संबंधित अवधारणों तथा लूविन एवं उनके सहयोगियों द्वारा 1930 के दशक में किए गए अध्ययनों, जिन्हें द्वितीय विश्व युद्ध की विचारधाराओं से संबंधित मुद्दों से बल मिला, उनका कक्षा गृह पर पड़े प्रभाव के बारे में कुछ कहना अतिशय प्रतीत होता है असंख्य अभिलेखों, पाठ्य पुस्तकों एवं कार्यक्रमों में यह विचार एवं शोध परिणाम कक्षागृह की परिस्थितियों में अनुप्रयुक्त हुए तथा इसके चलते शैक्षिक शब्दावली में सत्ता परक, लोकतांत्रिक एवं स्वछंदतावादी धारणाएं एवं शब्दावली वांछनीय अथवा अवांछनीय रूप से एक अविच्छिन्न अंग बन गए। अधिगम प्रयोगशालाओं में प्रयोगकर्ता पूर्व में प्रायः असंदर्भित अंतर- वैयक्तिक संसक्ति तथा लघु समूहगत प्रक्रियाओं के प्रति तथा कक्षा में शिक्षक समाजमितीय संरचना एवं समूहगत्यात्मकता के प्रति आकर्षित हुए कहने को होगा कि समकालिक परिवर्तनों के परिप्रेक्ष्य में आदर्श कक्षा गृह की छवि के बारे में परिवर्तन हुए। यदि अधिगमकर्ता प्रथमतः एक सामाजिक जीव है तो उसकी शिक्षा का प्रयोजन मुख्य रूप से सामाजिक होना चाहिए। इसी प्रकार यदि अधिगम एक सामाजिक या समूहगत प्रक्रिया है तो वृत्तीय या समूह केन्द्रित कक्षागृह का स्वरूप जिसमें प्रत्येक व्यक्ति एक दूसरे के आमने सामने होता है जैसाकि पहले विद्यार्थी को बाध्य होकर शिक्षक के सामने होना पड़ता था, अत्यंत स्वाभाविक एवं व्यावहारिक ही नहीं प्रतीत होता अपितु अधिगम परिवेश की दृष्टि से आवश्यक भी है। कालक्रमेण कक्षा गृह की इस प्रकार की छवि लोकप्रिय भी बन पायी है।

Q46. The first vision of the child as a learner was बच्चे के बारे में प्रथम दृष्टि किस अधिगमकर्ता के रूप  में थी: 

(a) Personalistic /वैयक्तिक

(b) Social / सामाजिक

(c) Humanistic / मानवीय 

(d) Associationistic /सहचर्यी

Ans. (d) : बच्चे के बारे में प्रथम दृष्टि सहचर्यी अधिगमकर्ता के  रूप में थी।

47.  In the social organistic view, learning occurred  through / सामाजिक व्यवस्था की दृष्टि से अधिगम का घटित होना निम्नलिखित में से किसके द्वारा होता है?

(a) Each individual acting as a stimulus प्रत्येक व्यक्ति उद्दीपक के रूप में क्रियाशील होता है

(b) Reactionary measures प्रतिक्रियात्मक उपाय

(c) A non-competitive environment एक गैर-प्रतिस्पर्धी वातावरण

(d) Each person holding fort for others प्रत्येक व्यक्ति दूसरों के लिए प्रतिनिधित्व करता है

Ans. (a): सामाजिक व्यवस्था की दृष्टि से अधिगम प्रत्येक व्यक्ति उद्दीपक के रूप में क्रियाशीलता द्वारा घटित होता है।

Q48. The group climate of the classroom got reinforced by / कक्षा का समूह वातावरण किसके द्वारा प्रबलित होता  है?

(a) Social issues /सामाजिक मामले

(b) Ideological issues /वैचारिक मामले

(c) Inter-personal issues /अंतर-वैयक्तिक मामले

(d) Individual issues / व्यक्तिगत मामले

Ans. (b) कक्षा का समूह वातावरण वैचारिक मामलों द्वारा प्रबलित होता है।

Q49. In the learning laboratory, the focus shifted to / अधिगम प्रयोगशाला में ध्यान केंद्र अंतरित हुआ 

(a) Production of textbooks/ पाठ्यपुस्तकों के उत्पादन की ओर

(b) Creation of educational vocabulary/ शैक्षणिक शब्दज्ञान के सृजन की ओर

(c) Democratisation of the process / प्रक्रिया के लोकतंत्रीकरण की ओर

(d) Understanding group dynamics /समूह की गतिशीलता का अवबोध करने की ओर

Ans. (d) : अधिगम प्रयोगशाला में ध्यान केन्द्र समूह की गतिशीलता का अवबोध करने की ओर हुआ है।

50. The author of the passage is in favour of the  idea of / गद्यांश के लेखक का मत इसके पक्ष में है:

(a) Vertical learning / ऊर्ध्वाधर अधिगम

(b) Laboratory learning /प्रयोगशाला अधिगम

(c) Circular learning / वृत्तीय अधिगम

(d) Teacher-focused learning /अध्यापक केंद्रित अधिगम 

Ans. (c): गद्यांश के लेखक का मत वृत्तीय अधिगम के पक्ष में है।