यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-I ( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि : 29 सितम्बर, 2020 )
(Q no 11 to 16 Based on this Passage )
Read the given passage carefully and answer the questions that follow
Much is still unknown about human behaviour, Un-answered questions remain and further is necessary. Knowledge about research is motivation, leader behaviour, and change will continue to be of great concern to practitioners of management for several reasons: It can help to improve the effective leadership of human resources; it can help in preventing resistance to change restriction to output and personnel disputes; and often it can lead to a more productive organization. Our intention has been to provide a conceptual framework that may be usefull to you in applying the conclusions of the behaviour science. The value that a framework of this kind has is not in changing one’s knowledge, but in changing one’s behaviour in working with people.
We have discussed three basic competencies in influencing: diagnosing- being able to understand and interpret the situation you are attempting to influence; adapting being able to adapt your behaviour and the resources you control to the contingencies of the situation; and communicating-being able to put the message in such a way the people can easily understand and accept it. Each of these competencies is different and requires a different developmental approach. For example diagnosing is cognitive or of the mind in nature and requires thinking skill: adapting is behavioural in nature and requires behavioural practice; and communicating is process oriented and requires learning and interrelating the key steps in the process. Because these three competencies require different knowledge and skills, how do we continue the process that we started with. The key to starting the process of changing behaviour is sharing what you have learned with other people in your own organization. Two things occur when people who work together all have a common language. first, they are able to give each other feedback and help in a very rational unemotional way that effects behaviour.
Second, when followers start to realize that if their manager is using situational leadership, it is not the manager, but their behaviour, that determines the leadership style to be used with them.
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़े और इस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दें: मानव व्यवहार के बारे में अभी बहुत कुछ नहीं जाना गया है । अनुत्तरित प्रश्न बने हुए हैं और आगे अनुशंसा करना आवश्यक है। अभिप्रेरण, नेतृत्त्व व्यवहार और परिवर्तन के बारे में ज्ञान कई कारणों से प्रबंधकों के लिए मुख्य मुद्दा बना रहेगा यह मानव संसाधनों के प्रभावी नेतृत्त्व में सुधार कर सकता है यह परिवर्तन के प्रतिरोध को रोकने निष्कर्ष और मार्मिक विवादों को रोकने में मदद कर सकता है और इससे संगठन प्रायः ज्यादा उत्पादक बन सकता है।
हमारा आशय है कि हम एक अवधारणात्मक ढाँचा बनाए जो व्यवहारिक विज्ञान के निष्कर्ष को लागू करने में आपकी मदद कर सके। इस प्रकार के ढाँचे के मूल्य से किसी के ज्ञान में परिवर्तन नहीं होता बल्कि इससे लोगों के कार्य करने के व्यवहार में परिवर्तन होता है।
हमने प्रभावित करने वाले तीन मुख्य सक्षमताओं की चर्चा की है- निदान आप के पास जिस स्थिति को आप प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं उसे समझने और विवेचना करने की योग्यता होना। अनुकूल- आपके पास प्रभाव के प्रयास की स्थिति की आकस्मिकता के प्रति अपने व्यवहार और आपके नियंत्रण वाले को अनुकूल बनाने की योग्यता होना और संवाद – संदेश इस तरह से प्रेषित करना कि लोग इसे आसानी से समझ सकें और स्वीकार कर सकें। इनमें से प्रत्येक क्षमता अलग-अलग होती है एवं इसके लिए विकास की अलग अलग पहल अपनानी होती है। उदाहरण के लिए निदान संज्ञानात्मक या मस्तिष्क की प्रकृति होता है और इसके लिए विचार कौशल आवश्यक होता है, अनुकूलन व्यवहार की प्रकृति में निहित होता है और इसके लिए व्यावहारिक अभ्यास की आवश्यकता होती है और संवाद प्रक्रिया उन्मुखी है एवं इसके लिए अधिगम और प्रक्रिया के मुख्य चरणों की अंतर निर्भरता आवश्यक होती है। क्योंकि इन तीन क्षमताओं के लिए विविध ज्ञान और कौशल आवश्यक होते हैं। अतः हम शुरू की गई प्रक्रिया को कैसे जारी रख सकते हैं? Which of the following prohibits resistance to change?
Q11. इनमें से कौन परिवर्तन के प्रतिरोध को रोकता है?
(a) Knowledge of leader / नेतृत्त्व व्यवहार का ज्ञान
(b) Removing restriction on output / परिणाम प्रतिबंध को हटाना
(c) Personnel disputes / कार्मिक विवाद पर
(d) Non-productive organization / गैर-उत्पादक संगठन
Ans. (a) नेतृत्व व्यवहार का ज्ञान परिवर्तन के प्रतिरोध को रोकता है।
Q12. What is the value outcome of applying a theoretical framework of behavioural science? व्यवहारिक विज्ञान के सैद्धांतिक ढांचे को लागू करने के लिए मूल्य परिणाम क्या है?
(a) Changes in one’s own knowledge/ अपने ज्ञान में परिवर्तन
(b) Change in one’s behavior while working with others / दूसरे लोगों के साथ काम करते समय अपने व्यवहार में परिवर्तन करना
(c) Not understandable human behavior / मानव व्यवहार समझने योग्य न होना
(d) Emergence of value loaded framework/मूल्यवर्धित ढाँचे का उद्भव
Ans. (b) व्यावहारिक विज्ञान के सैद्धांतिक ढाँचे को लागू करने के : लिए मूल्य परिमाण दूसरे लोगों के साथ काम करते समय अपने व्यवहार में परिवर्तन करना है।
13. Each of the basic competencies needs प्रत्येक सक्षमता के लिए क्या आवश्यक है?
(a) Exclusivity / विशिष्टता (b) Situational contingency / स्थितिजन्य आकस्मिकता
(c) Inter relation with other / अन्य के साथ अंतः संबंध
(d) A different approach in acquiring it / इसके अधिगम में विविध पहल
(d) प्रत्येक मूल्य सक्षमता के लिए इसके अधिगम में
Ans. विविध पहल आवश्यक है।
14. What prompts a change in a person’s behaviour? व्यक्ति के व्यवहार में कौन सी बात परिवर्तन लाती है।
(a)Leadership style /नेतृत्त्व शैली
(b) Situational support to the managers / प्रबंधकों को स्थितिजन्य सहायता
(c) Sharing of learning outcomes with other in the organization / संगठन में अन्य लोगों के साथ अधिगम परिणामों को साझा करना
(d) Segregation of competencies / सक्षमताओं को अलग-अलग करना
Ans. (c) संगठन अन्य लोगों के साथ अधिगम परिणामों को साझा करना व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन लाती है।
Q15. The inferences that can be drawn from the passage are. /गद्यांश से क्या आशय निकलता है।
(a) Common language among people in a organization will ensure unbiased feedback / संगठन में एक समान भाषा वाले लोगों से पक्षपात रहित फीडबैक मिलेगा।
(b) People are known for fluctuating behaviour/लोगों के व्यवहार में परविर्तन होता रहता है।
(c) People’s behaviour influences the leader लोगों का नेतृत्तव को प्रभावित करता है।
(d) Emotions and human behaviour are separate and easily explicable / भावनाएं और मानव व्यवहार अलग-अलग है और इनकी व्याख्या आसानी से की जा सकती है।
Choose the correct answer from the options given below / सही विकल्प का चयन करें-
(a) A and B only / केवल A और B
(b) B and C only / केवल B और C
(c) C and D only / केवल C और D
(d) A and C only / केवल A और C
Ans. (d) गाद्यांश से निम्न आशय निकलते हैं-
i. संगठन में एक समान भाषा वाले लोगों से पक्षपात रहित फीडबैक मिलेगा।
ii लोगों का व्यवहार नेतृत्व को प्रभावित करता है।
Q16. When communication meets the aims and objectives of classroom teaching, it becomes. जब संप्रेषण कक्षागत शिक्षण के उद्देश्यों को पूरा करता है तो यह-
(a) Extra-ordinary / असाधारण हो जाता है।
(b) Personal / वैयक्तिक हो जाता है।
(c) Functional/कार्यात्मक हो जाता है।
(d) Obligatory / बाध्यकर हो जाता है।
Ans. (c) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को और प्रभावी और उत्तरोत्तर : प्रगतिशील बनाने के लिए कक्षागत शिक्षण के उद्देश्यों को निर्धारित किया जाता है। जब कक्षागत सम्प्रेषण के अनुसार होता है तो यह कार्यात्मक हो जाता है। शिक्षक उद्देश्यों को ध्यान में रखकर शिक्षक अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद के साथ विद्यार्थियों से सम्प्रेषण करता है जिससे सम्प्रेषण कार्यात्मक रूप से व्यवहारित होता है।