Q&A-Unit-03-Part-02-Comprehension


यू.जी.सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020 शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता प्रथम प्रश्न-पत्र : 

(व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) 

(परीक्षा तिथि 24 सितम्बर, 2020 Shift – I   ) :


Question Nos. (11-15) Comprehension: Read the passage carefully and answer the questions that follows-

More generally, today’s business-to-business marketers are using a wide range of digital and social marketing approaches from websites, blogs and smartphone apps to mainstream social network such as Facebook, LinkedIn, Youtube and Twitter to reach business customers and manage customer relationships anywhere, anytime. Digital and social marketing has rapidly become the new space for engaging business customers. Business-to- business e-procurement yields many benefits. First, it shaves transaction costs and results in more efficient purchasing for both buyers and suppliers. E-procurement reduces the time between order and delivery. And a Web-powered purchasing program eliminates the paperwork associated with traditional requisition and ordering procedures and helps an organization to keep better track of all purchases. Finally, beyond the cost and time savings, e-procurement free purchasing people from a lot of drudgery and paperwork. In turn, it frees them to focus on more strategic issues, such as finding better supply sources and working with suppliers to reduce costs and develop new products.

The rapidly expanding use of e-procurement, however, also presents some problems. For example, at the same time that the internet makes it possible for suppliers and customers to share business data and even collaborate on product design, it can also erode decades-old customer- supplier relationships. Many buyers now use the power of the Internet to pit suppliers against one another and search out for better deals, products and turn around times on a purchase-by-purchase basis.

E-procurement can also create potential security concerns: Although home shopping transactions can be protected through basic encryption, the secure environment that business need to carry out confidential interactions is sometimes still lacking.

 नीचे दिए गए अनुच्छेद को ध्यान से पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें:

वर्तमान में अपेक्षाकृत अधिकतर वाणिज्य से वाणिज्य की सोच रखने वाले विपणनकर्ता किसी भी जगह किसी भी समय व्यावसायिक उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाने और उपभोक्ता संबंधों को प्रबंधित करने के प्रयोजन से वेबसाइट, ब्लॉग और स्मार्टफोन एप से लेकर मुख्यधारा के सोशल नेटवकों यथा फेसबुक, लिंकडिन, यू ट्यूब और ट्विटर जैसे व्यापक डिजीटल और सोशल विपणन उपागमों का प्रयोग कर रहे हैं। डिजिटल और सोशल विपणन व्यावसायिक उपभोक्ताओं को शामिल करने हेतु बहुत ही तेज रफ्तार से एक नया मंच बना है। वाणिज्य से वाणिज्य ई-प्रापण के अनेक लाभ है। प्रथमतः इससे लेनदेन की लागत कम होती है और इसकी परिणति क्रेता और आपूर्तिकर्ता दोनों के लिए अपेक्षाकृत अधिक कुशल खरीद में होती है। ई-प्रापण से आर्डर प्राप्त होने और सुपुर्दगी के बीच का समय घटता है तथा वेब आधारित खरीद कार्यक्रम से पारंपारिक मांग- पत्र और आर्डर प्रक्रियाओं से जुड़ी कागजी कार्य समाप्त होता है तथा इससे किसी संगठन को अपनी सभी खरीदों का बेहतर लेखाजोखा रखने में सहायता मिलती है। अंततः लागत एवं समय की बचत के अलावा, ई-प्रापण क्रेताओं को कड़े परिश्रम और कागजी कार्रवाई से मुक्त करता है। फलतः यह उन्हें अपेक्षाकृत कहीं अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों यथा बेहतर आपूर्ति स्रोत का पता लगाने तथा लागत घटाने और नए उत्पाद विकसित करने हेतु आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करने के लिए आजादी प्रदान करता है। हालांकि तेजी से बढ़ते ई-प्रापण से कुछ परेशानियां भी सामने आई हैं। उदाहरणार्थ, एक ओर जहाँ इंटरनेट आपूर्तिकर्ताओं और उपभोक्तओं के लिए यह व्यवसाय संबंधी आंकड़े साझा करने और यहाँ तक कि उत्पाद के डिजाइन में सहयोग को संभव बनाता है वहीं दूसरी ओर यह दशकों पुराने उपभोक्ता- आपूर्तिकर्ता संबंधों में क्षरण भी लाता है। अनेक क्रेता अब इंटरनेट की ताकत का प्रयोग खरीद-दर-खरीद आधार पर आपूर्तिकर्ताओं को आमने-सामने रखने और बेहतर सौदा, उत्पादों एवं सौदे में लगने वाले सम्पूर्ण समय की छानबीन करने के लिए करते हैं।

ई-प्रापण से सुरक्षा संबंधी बड़ी चिंताएं भी उभरती है। यद्यपि घरेलू क्रय-विक्रय को बुनियादी एनक्रिप्शन के माध्यम से सुरक्षित किया जा सकता है, परन्तु व्यवसाय के लिए जिस तरह की गोपनीय बातचीत की जरूरत होती है, उसमें गोपनीयता को बनाये रखने हेतु अपेक्षित वातावरण की अभी भी कमी है।


11.What is the current strategy of business to  business managers ?

वाणिज्य से वाणिज्य की सोच रखने वाले प्रबंधकों की वर्तमान रणनीति क्या है?

(a) Searching for new business space/ नए व्यवसाय मंच की खोज करना

(b) Exploring new customer relations / नए उपभोक्ता संबंधों की तलाश करना

(c) Less dependence on social marketing/ सोशल विपणन पर अपेक्षाकृत कम निर्भरता

(d) More and more use of digital business / डिजीटल व्यवसाय का अधिक से अधिक प्रयोग

Ans. (d) वाणिज्य से वाणिज्य की सोच रखने वाले प्रबंधकों की वर्तमान रणनीति डिजीटल व्यवसाय का अधिक से अधिक प्रयोग  करना है ।

12.The benefits of e-procurement are ई-प्रापण के लाभ है:

1. Cost reduction / लागत कटौती

2. Quick delivery/शीघ्र सुपुर्दगी

3. Longer time for strategic procurement/महत्त्वपूर्ण खरीद हेतु लम्बा समय 

4. Empathetic purchase / समानुभूतिक खरीद

Choose the correct answer from the options given below:

(a) 1 and 2 only / केवल 1 और 2 

(b) 2 and 3 only/केवल 2 और 3

(c) 3 and 4 only / केवल 3 और 4

(d) 1 and 4 only / केवल 1 और 4

Ans. (a): ई-प्रापण के लाभ हैं-

1. लागत कटौती 2. शीघ्र सुपुर्दगी

13. What can be a strategic issue as a result of less paperwork? कम कागजी कार्रवाई के परिणाम के रूप में कौन-सा महत्त्वपूर्ण मुद्दा हो सकता है? 

(a) Transaction analysis/सौदा विश्लेषण  हेतु

(b) More. investment for supply/आपूर्ति अपेक्षाकृत अधिक निवेश 

(c) Development of new products / नए उत्पाद विकसित करना 

(d) Importance to traditional customer relation/ पारंपरिक उपभोक्ता संबंध को अधिक महत्त्व देना

Ans. (c) कम कागजी कार्रवाई के परिणाम के रूप में नए उत्पाद विकसित करना एक महत्वपूर्ण मुद्दा हो सकता है।

14. What can be the main issue with procurement vis-a-vis power of Internet? e- इंटरनेट की ताकत के संदर्भ में ई-प्रापण का मुख्य मुद्दा क्या हो सकता है?

 (a) Different purchases for both buyers and suppliers/क्रेता और विक्रेता दोनों के लिए अलग- अलग खरीद

(b) Sharing business data with customers/ उपभोक्ताओं के साथ व्यावसायिक आंकड़े साझा करना 

(c) Competitive supply of products / उत्पादों की प्रतिस्पर्धात्मक आपूर्ति

(d) Better purchase deals / बेहतर खरीद सौदे

Ans. (c) : इंटरनेट की ताकत के संदर्भ में ई-प्रापण का मुख्य मुद्दा उत्पादों की प्रतिस्पर्धात्मक आपूर्ति हो सकता है। 

15. The focus of the passage is on 

अनुच्छेद में किस बात पर बल दिया गया है?

(a) The power of suppliers / आपूर्तिकर्ताओं की ताकत 

(b) Basic business data encryption / बुनियादी बिजनेस डाटा एनक्रिप्शन

(c) The supply side of business / व्यवसाय का आपूर्ति पक्ष 

(d) The critical features of e-procurement/ई-प्रापण की प्रमुख विशेषताएं : अनुच्छेद में ई-प्रापण की प्रमुख विशेषताओं पर बल दिया गया है।