Behaviourial Psychology-Vygotsky-Kohler

Table of Contents

Constructivist Theory of Vygotsky/वाईगोत्स्की का रचनावादी सिद्धांत

प्रसिद्ध सोवियत मनोवैज्ञानिक लेव वायगोत्स्की ने रचनावादी सिद्धांत विकसित किया, जिसका सीखने के व्यवहार के क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। वायगोत्स्की के सिद्धांत को अक्सर “सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत” या “सामाजिक विकास सिद्धांत” के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं और सीखने के व्यवहार के विकास में सामाजिक संपर्क और सांस्कृतिक संदर्भ की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है। सीखने के व्यवहार के संदर्भ में वायगोत्स्की के रचनावादी सिद्धांत के बारे में मुख्य बिंदु यहां दिए गए हैं:

1. समीपस्थ विकास क्षेत्र  (ZPD) (Zone of Proximal Development ):

    – वायगोत्स्की की सबसे प्रभावशाली अवधारणा समीपस्थ विकास क्षेत्र (ZPD) है। यह कार्यों की वह श्रृंखला है जिसे एक शिक्षार्थी किसी अधिक जानकार व्यक्ति, जैसे शिक्षक, सहकर्मी या माता-पिता की मदद से कर सकता है।

    – ZPD एक शिक्षार्थी स्वतंत्र रूप से क्या कर सकता है और मार्गदर्शन और समर्थन से क्या हासिल कर सकता है, के बीच के अंतर को दर्शाता है। वायगोत्स्की का मानना था कि सर्वोत्तम शिक्षा इसी क्षेत्र में होती है।

2. मचान (Scaffolding):

    – मचान शिक्षार्थियों को उनके ZPD के भीतर संरचित सहायता प्रदान करने की प्रक्रिया है। शिक्षक या अधिक जानकार सहकर्मी शिक्षार्थी को एक नए कौशल या अवधारणा में महारत हासिल करने में मदद करने के लिए सहायता, मार्गदर्शन और संकेत प्रदान करते हैं।

    – जैसे-जैसे शिक्षार्थी अधिक सक्षम हो जाता है, समर्थन का स्तर धीरे-धीरे कम हो जाता है, जिससे उन्हें अपने नए अर्जित ज्ञान और कौशल को स्वतंत्र रूप से आत्मसात करने और लागू करने की अनुमति मिलती है।

3. सामाजिक संपर्क:

    – वायगोत्स्की ने सीखने की प्रक्रिया में सामाजिक संपर्क के महत्व पर जोर दिया। उनका मानना था कि शिक्षार्थी संवाद, सहयोग और सामाजिक अनुभवों के माध्यम से ज्ञान और समझ का निर्माण करते हैं।

    – भाषा, विशेष रूप से, सीखने में मध्यस्थता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह व्यक्तियों को संवाद करने, अर्थ पर बातचीत करने और सांस्कृतिक ज्ञान को आंतरिक बनाने की अनुमति देता है।

4. सांस्कृतिक संदर्भ:

    – वायगोत्स्की का सिद्धांत सीखने में सांस्कृतिक संदर्भ के महत्व को रेखांकित करता है। संस्कृति व्यक्तियों के लिए उपलब्ध मूल्यों, विश्वासों और संज्ञानात्मक उपकरणों को आकार देती है। सीखने को सांस्कृतिक रूप से मध्यस्थ प्रक्रिया के रूप में देखा जाता है।

    – भाषा, प्रतीकों और साझा प्रथाओं सहित सांस्कृतिक उपकरण, संज्ञानात्मक विकास और सीखने के अभिन्न अंग हैं।

5. निजी भाषण:

    – वायगोत्स्की ने देखा कि बच्चे अक्सर निजी भाषण में संलग्न होते हैं, कार्यों को पूरा करते समय खुद से बात करते हैं। उन्होंने इसे एक महत्वपूर्ण स्व-नियमन तंत्र और बच्चों के लिए संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं को आंतरिक बनाने के एक तरीके के रूप में देखा।

6. सहयोगात्मक शिक्षा:

    – वायगोत्स्की का सिद्धांत इस विचार का समर्थन करता है कि सहयोगात्मक शिक्षण वातावरण, जहां छात्र एक साथ काम करते हैं और एक-दूसरे से सीखते हैं, संज्ञानात्मक विकास और सीखने के परिणामों को बढ़ा सकते हैं।

संक्षेप में, वायगोत्स्की का रचनावादी सिद्धांत सामाजिक संपर्क, सांस्कृतिक संदर्भ और संज्ञानात्मक विकास के बीच परस्पर क्रिया पर जोर देता है। यह सीखने के व्यवहार को आकार देने में ZPD, मचान और भाषा की भूमिका को रेखांकित करता है। वायगोत्स्की के काम का शैक्षिक प्रथाओं पर स्थायी प्रभाव पड़ा है, जो प्रभावी शिक्षण और संज्ञानात्मक विकास को बढ़ावा देने में सहायक सामाजिक और सांस्कृतिक वातावरण के महत्व पर प्रकाश डालता है।

Insight Theory of Kohler/ कोहलर का अंतर्दृष्टि सिद्धांत

इनसाइट थ्योरी, वोल्फगैंग कोहलर द्वारा विकसित, एक मनोवैज्ञानिक सिद्धांत है जो समस्या-समाधान और समाधान की अचानक प्राप्ति पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसे अक्सर “अहा” क्षण के रूप में जाना जाता है। 20वीं सदी की शुरुआत में कोहलर के शोध ने, मुख्य रूप से वानरों के साथ, यह समझने के लिए आधार तैयार किया कि कैसे अंतर्दृष्टि समस्या-समाधान और सीखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यहाँ अंतर्दृष्टि सिद्धांत के प्रमुख घटक हैं:

1. गेस्टाल्ट मनोविज्ञान प्रभाव (Gestalt Psychology Influence):

    – वोल्फगैंग कोहलर गेस्टाल्ट मनोविज्ञान आंदोलन से जुड़े थे, जिसने मनोवैज्ञानिक घटनाओं को अलग-अलग तत्वों में तोड़ने के बजाय संपूर्ण अनुभवों के रूप में अध्ययन करने के महत्व पर जोर दिया। अंतर्दृष्टि सिद्धांत इस समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है।

2. अचानक अहसास (Sudden Realization) :

    – कोहलर के सिद्धांत में अंतर्दृष्टि, किसी समस्या के समाधान की अचानक और अक्सर अप्रत्याशित समझ को संदर्भित करती है। यह एक विशिष्ट “अहा” क्षण द्वारा चिह्नित होता है जब समस्या समाधानकर्ता समाधान को उसकी संपूर्णता में समझ लेता है।

3. पुनर्गठन (Restructuring):

    – कोहलर ने प्रस्तावित किया कि समस्या-समाधान और अंतर्दृष्टि में समस्या के मानसिक प्रतिनिधित्व का पुनर्गठन शामिल है। यह पुनर्गठन तब होता है जब कोई व्यक्ति अपने विचारों को पुनर्गठित करता है या समस्या को नए तरीके से देखता है, जिससे अंतर्दृष्टि प्राप्त होती है।

4. पिछले अनुभव का उपयोग (Use of Previous Experience) :

    – कोहलर का मानना था कि अंतर्दृष्टि केवल परीक्षण-और-त्रुटि सीखने का परिणाम नहीं है बल्कि यह किसी व्यक्ति के पिछले अनुभवों और ज्ञान से भी प्रभावित होती है। ये पूर्व अनुभव संज्ञानात्मक पुनर्गठन को आकार देने में मदद करते हैं जो अंतर्दृष्टि की ओर ले जाता है।

5. वानर और विद्या (Apes and Learning):

    – वानरों के साथ कोहलर के शोध, विशेष रूप से टेनेरिफ़ पर चिंपांज़ी के साथ समस्या-समाधान पर उनके काम ने प्रदर्शित किया कि वानर, मनुष्यों की तरह, अपने समस्या-समाधान व्यवहार में अंतर्दृष्टि प्रदर्शित कर सकते हैं। उन्होंने दिखाया कि वानर केवल परीक्षण और त्रुटि पर निर्भर रहने के बजाय उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं और समझ प्रदर्शित कर सकते हैं।

6. “कार्यात्मक स्थिरता” का महत्व (Importance of “Functional Fixedness”):

    – कोहलर के काम ने “कार्यात्मक स्थिरता” की अवधारणा पर भी प्रकाश डाला, जो वस्तुओं या उपकरणों को केवल एक विशिष्ट कार्य के रूप में देखने की प्रवृत्ति है। कार्यात्मक स्थिरता पर काबू पाना अक्सर समस्या-समाधान में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

7. शैक्षिक निहितार्थ (Educational Implications):

    – कोहलर के अंतर्दृष्टि सिद्धांत ने शिक्षा के क्षेत्र को प्रभावित किया है, विशेष रूप से शिक्षक कैसे सीखने के अनुभवों को डिजाइन करते हैं जो छात्रों में महत्वपूर्ण सोच, रचनात्मक समस्या-समाधान और अंतर्दृष्टि को बढ़ावा देते हैं। शिक्षकों का लक्ष्य ऐसी परिस्थितियाँ बनाना है जो छात्रों को गहराई से सोचने के लिए प्रोत्साहित करें और उनके अपने “अहा” क्षण हों।

संक्षेप में, वोल्फगैंग कोहलर का इनसाइट सिद्धांत संज्ञानात्मक पुनर्गठन के माध्यम से समस्याओं के समाधान की अचानक प्राप्ति पर प्रकाश डालता है। इस सिद्धांत का समस्या-समाधान, रचनात्मकता और सीखने की समझ पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है, और यह शैक्षिक प्रथाओं को सूचित करना जारी रखता है जो अंतर्दृष्टि और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देते हैं।


Constructivist Theory of Vygotsky

Lev Vygotsky, a renowned Soviet psychologist, developed the Constructivist Theory, which has had a significant impact on the field of learning behavior. Vygotsky’s theory is often referred to as the “Socio-Cultural Theory” or “Social Development Theory” because it emphasizes the crucial role of social interaction and cultural context in the development of cognitive processes and learning behaviors. Here are key points about Vygotsky’s Constructivist Theory in the context of learning behavior:

1. Zone of Proximal Development (ZPD):

   – Vygotsky’s most influential concept is the Zone of Proximal Development (ZPD). This is the range of tasks that a learner can perform with the help of a more knowledgeable individual, such as a teacher, peer, or parent.

   – The ZPD represents the gap between what a learner can do independently and what they can achieve with guidance and support. Vygotsky believed that optimal learning occurs within this zone.

2. Scaffolding:

   – Scaffolding is the process of providing structured support to learners within their ZPD. Educators or more knowledgeable peers offer assistance, guidance, and cues to help the learner master a new skill or concept.

   – As the learner becomes more competent, the level of support is gradually reduced, allowing them to internalize and apply their newly acquired knowledge and skills independently.

3. Social Interaction:

   – Vygotsky emphasized the importance of social interaction in the learning process. He believed that learners construct knowledge and understanding through dialogue, collaboration, and social experiences.

   – Language, in particular, plays a critical role in mediating learning. It allows individuals to communicate, negotiate meaning, and internalize cultural knowledge.

4. Cultural Context:

   – Vygotsky’s theory underscores the significance of cultural context in learning. Culture shapes the values, beliefs, and cognitive tools available to individuals. Learning is viewed as a culturally mediated process.

   – Cultural tools, including language, symbols, and shared practices, are integral to cognitive development and learning.

5. Private Speech:

   – Vygotsky observed that children often engage in private speech, talking to themselves as they work through tasks. He saw this as an important self-regulation mechanism and a way for children to internalize cognitive processes.

6. Collaborative Learning:

   – Vygotsky’s theory supports the idea that collaborative learning environments, where students work together and learn from one another, can enhance cognitive development and learning outcomes.

In summary, Vygotsky’s Constructivist Theory emphasizes the interplay between social interaction, cultural context, and cognitive development. It underscores the role of the ZPD, scaffolding, and language in shaping learning behaviors. Vygotsky’s work has had a lasting impact on educational practices, highlighting the importance of a supportive social and cultural environment in fostering effective learning and cognitive growth.


Insight Theory of Kohler

Insight Theory, developed by Wolfgang Köhler, is a psychological theory that focuses on problem-solving and the sudden realization of a solution, often referred to as an “aha” moment. Köhler’s research in the early 20th century, primarily with apes, laid the groundwork for understanding how insight plays a crucial role in problem-solving and learning. Here are the key components of Insight Theory:

1. Gestalt Psychology Influence:

   – Wolfgang Köhler was associated with the Gestalt psychology movement, which emphasized the importance of studying psychological phenomena as whole experiences rather than breaking them down into isolated elements. Insight theory reflects this holistic approach.

2. Sudden Realization:

   – Insight, in Köhler’s theory, refers to the sudden and often unexpected understanding of a solution to a problem. It is marked by a distinct “aha” moment when the problem solver grasps the solution in its entirety.

3. Restructuring:

   – Köhler proposed that problem-solving and insight involve a restructuring of one’s mental representation of the problem. This restructuring occurs when a person reorganizes their thoughts or perceives the problem in a new way, leading to the insight.

4. Use of Previous Experience:

   – Köhler believed that insight is not merely a result of trial-and-error learning but is also influenced by an individual’s previous experiences and knowledge. These prior experiences help shape the cognitive restructuring that leads to insight.

5. Apes and Learning:

   – Köhler’s research with apes, particularly his work on problem-solving with chimpanzees on Tenerife, demonstrated that apes, like humans, could exhibit insight in their problem-solving behavior. He showed that apes could use tools and exhibit understanding rather than relying solely on trial and error.

6. Importance of “Functional Fixedness”:

   – Köhler’s work also highlighted the concept of “functional fixedness,” which is the tendency to see objects or tools as having only one specific function. Overcoming functional fixedness is often a key part of achieving insight in problem-solving.

7. Educational Implications:

   – Köhler’s insight theory has influenced the field of education, particularly in how educators design learning experiences that promote critical thinking, creative problem-solving, and insight in students. Educators aim to create situations that encourage students to think deeply and have their own “aha” moments.

In summary, Wolfgang Köhler’s Insight Theory highlights the sudden realization of solutions to problems through cognitive restructuring. This theory has had a significant impact on the understanding of problem-solving, creativity, and learning, and it continues to inform educational practices that promote insight and critical thinking.


(Q. from UGCNET-2020 September Exam)

Q. Which learning theory provides support for active participation of learner in the learning process in an interactional setting with intrinsic motivation as the basis? अन्तरक्रियात्मक परिप्रेक्ष्य में अंतर्भूत अभिप्रेरणा के साथ अधिगम प्रक्रिया के दौरान शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी के लिए कौन सा अधिगम सिद्धांत सहायक है? (a) S-R Theory of Watson / वाट्सन का S-R सिद्धांत

(b) Reinforcement Theory of Skinner / स्किनर का प्रबलन सिद्धांत

(c) Constructivist Theory of Vygotsky/वाईगोत्स्की का रचनावादी सिद्धांत

(d) Insight Theory of Kohler/ कोहलर का अंतर्दृष्टि सिद्धांत

Ans (c) अन्तरक्रियात्मक परिप्रेक्ष्य में अन्तर्भूत अभिप्रेरणा के साथ : अधिगम प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी के लिए वाईगोत्स्की का रचनावादी सिद्धान्त सहायक है क्योंकि वाईगोत्स्की के अनुसार अधिगमकर्ता को अधिगम प्रक्रिया में संलग्न होना चाहिए तथा शिक्षक को विद्यार्थियों की अधिगम में सहायता करनी चाहिये।