Q&A-UNIT-06-24sep2020-Part-02


यू. जी. सी. NTA नेट / जेआरएफ परीक्षा, जून- 2020  शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता 

प्रथम प्रश्न-पत्र : Shift-II ( व्याख्या सहित हल प्रश्न-पत्र ) (परीक्षा तिथि 24 सितम्बर, 2020 )


Question-26.Given below are two statements, one is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R)

नीचे दो कथन दिए गए हैं: पहला अभिकथन (A) और दूसरा तर्क (R) है;

Assertion/अभिकथन (A) : Substance is self- caused, self-conceived and self-existent द्रव्य स्व-कारित, स्व-धारित और स्व-अस्तित्त्व वाला होता है।

Reason/तर्क (R): Substance is not caused by other causal sources but is conceived by something else and is also existent on that / द्रव्य अन्य कारक स्रोतों द्वारा कारित नहीं होता है बल्कि किसी अन्य द्वारा धारित होता है और उसमें भी अस्तित्त्व होता है।

In light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below : w:

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें-

(a) Both (A) and (R) are correct and (R) is the correct explanation of (A)/(A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।

(b) Both (A) and (R) are correct but (R) is Not the correct explanation of (A)/(A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(c) (A) is not correct but (R) is not correct/(A)

सही है परन्तु (R) गलत है। (d) (A) is not correct but (R) is correct/(A) गलत है परन्तु (R) सही है।

Ans. (c) : द्रव्य स्व-कारित, स्व-धारित और स्व अस्तित्व वाला होता है। यह कथन सत्य है, क्योंकि यह किसी अन्य कारक द्वारा

कारित और धारित नहीं होता है किन्तु इसका अस्तित्व है।

Question-27. Given below are two statements, one is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as

Reason (R)

नीचे दो कथन दिए गए हैं: पहला अभिकथन (A) और दूसरा तर्क (R) है;

Assertion/अभिकथन (A): All perceptions seem entirely loose and separate. They are conjoined but not necessarily connected/सभी प्रत्यक्षीकरण पूर्ण रूप से मुक्त और पृथक प्रतीत होते हैं। वे संयुक्त होते हैं परन्तु अनिवार्यतः संबंधित नहीं होते हैं।

Reason/तर्क (R): Since the perception of hardness is not necessarily connected with its colour, it can be said that perceptions are loosely connected/चूँकि कठोरता का प्रत्यक्षीकरण उसके रंग से अनिवार्यतः संबंधित नहीं है इसलिए यह कहा जा सकता है कि प्रत्यक्षीकरण दुर्बल रूप से संबंधित हैं।

In light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below :

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें-

(a) Both (A) and (R) are correct and (R) is the correct explanation of (A)/(A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है। 

(b) Both (A) and (R) are correct but (R) is NOT  the correct explanation of (A)/(A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(c) (A) is correct but (R) is not correct/(A) सही है परन्तु (R) गलत है।

(d) (A) is not correct but (R) is correct/(A) गलत है परन्तु (R) सही है।

Ans. (a) : A और R दोनों सत्य है और R, A की सही व्याख्या करता है। सभी प्रत्यक्षीकरण पूर्ण रूप में मुक्त और पृथक प्रतीत होते हैं। वे संयुक्त होते हैं किन्तु अनिवार्यतः संबंधित नहीं होते हैं। चूँकि किसी वस्तु की कठोरता का प्रत्यक्षीकरण उसके रंग से अनिवार्यतः संबंधित नहीं है इसलिए यह कहा जा सकता है कि प्रत्यक्षीकरण दुर्बल रूप से संबंधित है।

Question-28. Given below are two statements, one is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R)

नीचे दो कथन दिए गए हैं: पहला अभिकथन (A) और दूसरा तर्क (R) है;

Assertion/अभिकथन (A) : If there is a contestation between Shruti and Smriti, Shruti prevails over Smriti/यदि ‘श्रुति’ और ‘स्मृति’ के  बीच प्रतिस्पर्धा होती है, तो ‘श्रुति’, ‘स्मृति’ से अधिक प्रभावी होती है।

Reason/तर्क (R): Shruti represents the philosophical aspect of the Vedas and  Upanishads, while Smriti is an application of the philosophical ideas/ श्रुति’ वेदों और उपनिषदों के दार्शनिक पहलुओं को दर्शाती है, जबकि ‘स्मृति’ दार्शनिक विचारों का एक अनुप्रयोग है।

In the light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below :

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें-

(a) Both (A) and (R) are correct and (R) is the correct explanation of (A)/(A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।

(b) Both (A) and (R) are correct but (R) is NOT the correct explanation of (A)/(A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(c) (A) is correct but (R) is not correct/(A) सही है परन्तु (R) गलत है।

(d) (A) is not correct but (R) is correct/(A) गलत है परन्तु (R) सही है।

Ans. (a): A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या है। यदि ‘श्रुति’ और ‘स्मृति’ के बीच प्रतिस्पर्धा होती है, तो ‘श्रुति’ स्मृति से अधिक प्रभावी होती है क्योंकि ‘श्रुति’ वेदों और उपनिषदों के दार्शनिक पहलुओं को दर्शाती है, जबकि ‘स्मृति’ दार्शनिक विचारों का एक अनुप्रयोग है।

Question-29. Quantity and quality of a categorical proposition decide : किसी सुस्पष्ट वाक्य की मात्रा और गुणवत्ता निम्नलिखित का निर्णय करती है-

(a) Validity/वैधता

(c) Mood/अवस्था

(b) Invalidity/अवैधता

(d) Figure/आकृति

Ans. (c) : किसी सुस्पष्ट तर्क वाक्य की मात्रा और गुणवत्ता उसकी अवस्था निर्धारित करती है।

Question-30.   Which one of the following decides the figure of a categorical proposition?

निम्नलिखित में से कौन-सा किसी सुस्पष्ट तर्क वाक्य की आकृति का निर्णय करता है ?

(a) Major term/प्रमुख पद

(b) Minor term/सूक्ष्म पद

(c) Middle term/मध्यम पद

(d) Copula/संयोजक

Ans. (c) : मध्यम पद किसी सुस्पष्ट तर्कवाक्य की आकृति का निर्णय करती है।