UGCNET-EXAM-JUNE-2024-SHIFT-02-SET-Z-Q.41 to 45

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41. Match List-I with List – II. 

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List-I (Communication form)A. Personal address

B. Social drama

C. Narratives

D. SilenceList-II (Description)

I. Sequential accounts told and retold from a particular viewpoint

II. Subject to a community’s rules for appropriate conduct

III. Points to self and others in interaction

IV. Invokes local socio-cultural rules for behavior

सूची – 1 के साथ सूची-II का मिलान कीजिए। 

सूची-1 (संचार रूप) 

सूची-II (विवरण) 

A वैयक्तिक संबोधन 

I. एक विशेष दृष्टिकोण से आनुक्रमिक वृत्तान्तों/कथाओं को कहना व बारबार कहना 

B. सामाजिक नाटक 

II. समुचित आचरण हेतु सामुदायिक नियमों के अध्यधीन 

C आख्यान 

अंतक्रिया में स्वयं व अन्यों की ओर इंगित करना 

D. मौन 

IV. व्यवहार हेतु सामाजिक-सांस्कृतिक नियमों का आव्हान करता है। 

Choose the correct answer from the options given below: 

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए: 

(1) A-1, B-III, C-IV, D-II 

(1) A-III, B-IV, C-I, D-II 

(2) A-II, B-I, C-III, D-IV 

(4) A-IV, B-1, C-II, D-III 

(UGCNET- EXAM-JUNE-2024-FIRST(GENERAL)PAPER,DATE-18-06-2024,SHIFT-II- SET-Z)

उत्तर यहाँ है देखने के लिए क्लिक करें

उत्तर  – (1)  A-III, B-IV, C-I, D-II 

Let’s match the items in List-I (Communication form) with their appropriate descriptions in List-II.

 List-I (Communication form)

A. Personal address  

B. Social drama  

C. Narratives  

D. Silence  

 List-II (Description)

I. Sequential accounts told and retold from a particular viewpoint  

II. Subject to a community’s rules for appropriate conduct  

III. Points to self and others in interaction  

IV. Invokes local socio-cultural rules for behavior  

 Matching:

A. Personal address → III. Points to self and others in interaction

– Personal address involves using names and pronouns, thereby pointing to oneself and others in the conversation.

B. Social drama → IV. Invokes local socio-cultural rules for behavior

– Social drama involves events that highlight and invoke the local socio-cultural norms and rules for behavior.

C. Narratives → I. Sequential accounts told and retold from a particular viewpoint

– Narratives are stories that provide a sequence of events told from a specific viewpoint and are often retold.

D. Silence → II. Subject to a community’s rules for appropriate conduct

– Silence as a form of communication is often governed by community norms and rules regarding when and how it is appropriate to remain silent.

 Conclusion:

A. Personal address → III. Points to self and others in interaction  

B. Social drama → IV. Invokes local socio-cultural rules for behavior  

C. Narratives → I. Sequential accounts told and retold from a particular viewpoint  

D. Silence → II. Subject to a community’s rules for appropriate conduct

42 Which of the following statements are correct? 

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42 Which of the following statements are correct? 

A. A man purchased an item at 4/5 of its selling price ‘X’, and sold it at 5% more than ‘X’. His gain is 25%. 

B. A dealer professes to sell his goods at cost price but uses a weight of 900 g for a kg weight. His gain is 11 19%. 

C. If loss is one third of the selling price, the loss percentage is 25%.  

D. By selling 100 pens, a vendor gains the selling price of 20 pens. His gain is 20%. 

Choose the correct answer from the options given below: 

(1) A and B only 

(2) B and C only 

(3) Cand Donly 

(4) A and D only 

उत्तर यहाँ है देखने के लिए क्लिक करें

ANSWER – (4) A and D only 

42.निम्नलिखित कथनों में से कौन से कथन सही हैं? 

A. एक व्यक्ति ने किसी वस्तु को इसके विक्रय मूल्य ‘X’ के 45पर खरीदा तथा ‘X’ से 5% अधिक पर बेच दिया। उसका लाभ 25% है। 

B. एक विक्रेता अपनी वस्तुओं को लागत मूल्य पर बेचने का दावा करता है किन्तु एक किग्रा वजन के लिए 900 ग्राम वजन का प्रयोग करता है। उसका लाभ 11 19%  है।  

C. यदि हानि विक्रय मूल्य का एक तिहाई है, तो हानि प्रतिशत 25% है। 

D. एक विक्रेता 100 पेन बेचकर 20 पेन के विक्रय मूल्य के बराबर लाभ प्राप्त करता है। उसका लाभ 20% है। नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए: 

(1) केवल A और B 

(3) केवल C और D 

(2) केवल B और C 

(4) केवल A और D 

(UGCNET- EXAM-JUNE-2024-FIRST(GENERAL)PAPER,DATE-18-06-2024,SHIFT-II- SET-Z)

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हल – ans may be wrong in the options given.

उत्तर  –   (4) केवल B और D 

Proof : 

A. एक व्यक्ति ने किसी वस्तु को इसके विक्रय मूल्य ‘X’ के 45पर खरीदा तथा ‘X’ से 5% अधिक पर बेच दिया। उसका लाभ 25% है। 

  • मान लो उसे वस्तु का विक्रय मूल्य ₹100 था तो उसका 4/5 अर्थात 80% हुआ तो उसने उस वस्तु को ₹80 में खरीदा। 
  • किंतु वह उसका विक्रय उसके विक्रय मूल्य से पांच प्रतिशत अधिक पर करता है अतः वह उसे 105 रुपए में बेचता है। 
  • तब ₹80की वस्तु उसने 105 रुपए में बेचा तो उसे कितना लाभ हुआ? 
  • प्रतिशत लाभ =(लाभ /  क्रय मूल्य)100
  • =(105-80/80)100
  • =(25/80)100
  • प्रतिशत लाभ=31.25%

B. एक विक्रेता अपनी वस्तुओं को लागत मूल्य पर बेचने का दावा करता है किन्तु एक किग्रा वजन के लिए 900 ग्राम वजन का प्रयोग करता है। उसका लाभ 11 19%  है।  

प्रश्न के अनुसार एक विक्रेता अपने 1 किलोग्राम अर्थात 1000 ग्राम की वस्तु के नाम पर केवल 900 ग्राम ही ग्राहक को देता है अर्थात वह 10% कम वजन देता है माना। तो वह ₹100 की वस्तु केवल 900 ग्राम देता है। 

वस्तुत 900 ग्राम वस्तु की कीमत केवल ₹90 होगी और वह ₹90 की वस्तु को ₹100 में बेचता है अर्थात उसका लाभ प्रतिशत होगा= प्रतिशत लाभ =( ( विक्रय मूल्य – क्रय मूल्य)/  क्रय मूल्य)100

=((100-90)/90)100=1000/90= 100/9=11.11%

11 19% =100/9%=11.11%

इस प्रकार इसका उत्तर सही सिद्ध होता है। 

C. यदि हानि विक्रय मूल्य का एक तिहाई है, तो हानि प्रतिशत 25% है। 

मान लेते हैं की विक्रय मूल्य 100 रुपए है तो एक तिहाई नानी का अर्थ है ₹33 की हानि। तो सूत्र के अनुसार हानि प्रतिशत =हानि *100/ क्रय मूल्य =3300/100=33%

इस प्रकार यह उत्तर 25% के स्थान पर 33 है अतः यह गलत है। 

D. एक विक्रेता 100 पेन बेचकर 20 पेन के विक्रय मूल्य के बराबर लाभ प्राप्त करता है। उसका लाभ 20% है। 

  • मान लीजिए कि एक पेन की कीमत ₹10 है तो 100 पेन बेचने पर उसे 1000 विक्रय मूल्य प्राप्त होगा.
  • इस प्रकार वह 20 पेन बेच देने पर₹200 प्राप्त करेगा.
  • इस प्रकार वह 1000 का 20% अर्थात ₹200 प्राप्त करता है. 
  • अतः इसका लाभ 20% है यह सत्य है।

43. The systematic elimination of extraneous variables other than those you are interested in can be achieved in: 

(1) qualitative research 

(3) experimental research 

(2) correlational research 

(4) longitudinal research 

आपकी रुचि वाले चरों से इतर बाह्य चरों का सुव्यवस्थित निरसन निम्न में से किसमें प्राप्त किया जा सकता है? 

(1) गुणात्मक शोध 

(2) सह संबंधी शोध 

(3) प्रायोगिक शोध 

(4) अनुदैर्ध्य शोध 

(UGCNET- EXAM-JUNE-2024-FIRST(GENERAL)PAPER,DATE-18-06-2024,SHIFT-II- SET-Z)
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उत्तर  –   (3) प्रायोगिक शोध (experimental research)

The systematic elimination of extraneous variables other than those you are interested in can best be achieved in:

(3) experimental research

Experimental research is designed to establish cause-and-effect relationships by controlling and manipulating variables. Researchers can systematically eliminate or control for extraneous variables through random assignment, controlled environments, and other techniques to isolate the effect of the independent variable on the dependent variable.

जिन चरों में आपकी रुचि है, उनके अलावा अन्य बाहरी चरों का व्यवस्थित उन्मूलन सबसे बेहतर तरीके से प्राप्त किया जा सकता है:

(3) प्रायोगिक अनुसंधान

प्रायोगिक अनुसंधान चरों को नियंत्रित और हेरफेर करके कारण-और-प्रभाव संबंध स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। शोधकर्ता यादृच्छिक असाइनमेंट, नियंत्रित वातावरण और आश्रित चर पर स्वतंत्र चर के प्रभाव को अलग करने के लिए अन्य तकनीकों के माध्यम से बाहरी चरों को व्यवस्थित रूप से समाप्त या नियंत्रित कर सकते हैं।

44. मैकॉले के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में से कौन से कथन सही हैं? 

A. उसने प्रशासकीय भाषा के रूप में फारसी को अँग्रेजी से प्रतिस्थापित करने में सफलता पाई। 

B. उसने शिक्षकों के रूप में अँग्रेजी बोलने वाले भारतीयों के प्रशिक्षण को प्रोत्साहित किया। 

C. वह उपयोगितावादी विचारों से प्रभावित था।. 

D. उसने “उपयोगी अधिगम” को प्रोत्साहित किया। 

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए: 

(1) केवल A और B 

(2) केवल B और C 

(3) केवल A और C 

(4) A, B, C और D 

(UGCNET- EXAM-JUNE-2024-FIRST(GENERAL)PAPER,DATE-18-06-2024,SHIFT-II- SET-Z)
उत्तर यहाँ है देखने के लिए क्लिक करें

उत्तर  –   (4) A, B, C और D 

A. उसने प्रशासकीय भाषा के रूप में फारसी को अँग्रेजी से प्रतिस्थापित करने में सफलता पाई। ✔️

B. उसने शिक्षकों के रूप में अँग्रेजी बोलने वाले भारतीयों के प्रशिक्षण को प्रोत्साहित किया। ✔️

C. वह उपयोगितावादी विचारों से प्रभावित था। ✔️

D. उसने “उपयोगी अधिगम” को प्रोत्साहित किया। ✔️

Clarification : 

  1. 1835 से पहले भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की आधिकारिक भाषा (Official Language या राजभाषा ) फ़ारसी थी।  इसी वर्ष लॉर्ड मैकाले, जो उस समय गवर्नर जनरल की कानूनी परिषद (law council) के सदस्य थे, ने फ़ारसी के स्थान पर अंग्रेजी को अपनाने के लिए प्रभावशाली तर्क दिया।
  2. मैकाले के मिनट(Minute) में इन इरादों को स्पष्ट रूप से बताया गया है: शिक्षा का उद्देश्य “एक ऐसा वर्ग बनाना है जो हमारे और उन लाखों लोगों के बीच दुभाषिया बन सके जिन पर हम शासन करते हैं;”  व्यक्तियों का एक वर्ग, रक्त और रंग में भारतीय, लेकिन स्वाद, राय, नैतिकता और बुद्धि में अंग्रेजी।https://amp.scroll.in/article/821605/thomas-macaulay-won-the-debate-on-how-to-shape-indian-education-so-who-were-the-losers

Macaulay’s Minute on Indian Education and its Utilitarian Underpinnings

मैकॉले का भारतीय शिक्षा पर मिनिट (कार्यवृत्त or Minutes)और इसके उपयोगितावादी आधार

• थॉमस बैबिंगटन मैकॉले(लार्ड मैकाले), भारतीय शिक्षा के इतिहास में  ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन के समय के एक प्रमुख व्यक्ति, ने ब्रिटिश शासन के दौरान शैक्षिक नीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जिसका गहरा प्रभाव आज भी भारतीय समाज में देखा जा सकता है।

• 1835 में, मैकॉले ने प्रसिद्ध “मिनिट (कार्यवृत्त or Minutes)ऑन इंडियन एजुकेशन” (minutes on Indian education) लिखा, जिसने भारत में अंग्रेजी शिक्षा की शुरुआत और विस्तार की नींव रखी।

• मैकॉले का मिनिट (कार्यवृत्त or Minutes)गहन रूप से उपयोगितावादी विचारों से प्रभावित था। उनका मानना था कि अंग्रेजी शिक्षा भारत को आधुनिक बनाने और इसे पश्चिम के समकक्ष लाने के लिए एक उपकरण के रूप में काम करेगी।

• मिनिट (कार्यवृत्त or Minutes) में मैकाले ने ऐसे लोगों की एक श्रेणी बनाने की वकालत की जो “रक्त और रंग में भारतीय दिखें, लेकिन स्वाद, राय, नैतिकता और बुद्धि में अंग्रेजी” हों। यह वर्ग ब्रिटिश और भारतीय जनसमूह के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करेगा। (अर्थात अंग्रेजों के आदेशों को समझ कर उसका पालन करवाने वाला एक पढ़ा लिखा पर उनका नौकर वर्ग तैयार करना ही इस शिक्षा पद्धति का अप्रत्यक्ष उद्देश्य था।)

• मैकॉले ने पारंपरिक भारतीय धर्मग्रंथों और क्लासिक्स पर अंग्रेजी साहित्य की श्रेष्ठता पर जोर दिया। उसका मानना था कि यूरोपीय पुस्तकों की एकल शेल्फ पूरे भारतीय और अरब साहित्य के बराबर थी।(इस वक्तव्यसे स्पष्टतः यह प्रदर्शित होता है कि वह मूलत अंग्रेजी साहित्य को  भारतीय समाज पर बिना किसी अध्ययन, आवश्यकता और भारतीय समाज की मन:स्थिति को जाने बिना उन पर थोपना चाहता था।)

• मिनिट (कार्यवृत्त or Minutes) में उपयोगितावादी दृष्टिकोण इसके अंग्रेजी शिक्षा के व्यावहारिक लाभों पर ध्यान केंद्रित करने में स्पष्ट था। इसका उद्देश्य ऐसे व्यक्तियों को तैयार करना था जो ब्रिटिश प्रशासन और नौकरशाही के लिए मूल्यवान संपत्ति साबित हों। (अर्थात उनका अंधानुकरण करके उनके लिये सुविधाएँ जुटाने का कार्य करें ताकि वे अधिक प्रभावशाली शासन या कहें अधिक अत्याचार कर सकें।)

• मिनिट (कार्यवृत्त or Minutes)ने भारतीय शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण सुधारों  को जन्म दिया, जिसमें शिक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी की ओर रुख किया गया और एक पाठ्यक्रम लागू किया गया जो ब्रिटिश शैक्षिक मॉडल का अनुकरण करता था। (इस प्रकार का बदलाव जो भारतीय समाज में हजारों वर्षों से चली आ रही सभ्यता और संस्कृति के मूल को नष्ट कर रहा था और अंग्रेजी पढ़ने वाले भारतीय, भारतीयों के ही शत्रु बन रहे थे। अपने ही माता-पिता एवं अन्य ऐतिहासिक आदरणीय महापुरुषों को नीची दृष्टि से देखकर उनका अपमान करने लगे जिससे भारत ही भारत के विरुद्ध खड़ा होने लग गया।)

45. Identify the correct sequence of the cycle of self-regulated learning. 

A. Enacting Tactics and strategies 

B. Devising Plans 

C. Setting Goals 

D. Regulating learning 

E. Analyzing the task 

आत्म-नियंत्रित अधिगम चक्र के सही अनुक्रम की पहचान कीजिए। 

A. रणनीतियों एवं कार्यनीतियों का अधिनियमन 

B. योजना बनाना 

C. लक्ष्य-निर्धारण 

D. अधिगम नियमन 

E. कार्य-विश्लेषण 

Choose the correct answer from the options given below: 

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए : 

(1) D, B, C, A, E 

(2) C, D, B, A, E 

(3) E, C, B, A, D 

(4) A, B, C, D, E 

उत्तर यहाँ है देखने के लिए क्लिक करें

Answer – (3) E, C, B, A, D 

The correct sequence of the cycle of self-regulated learning is:

1. E. Analyzing the task

2. C. Setting Goals

3. B. Devising Plans

4. A. Enacting Tactics and strategies

5. D. Regulating learning

The cycle of self-regulated learning (SRL) consists of three key phases: reflect, plan, and act. Ideally, you should repeat this cycle multiple times as you create goals and tackle challenges.

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Image Source : Google

If you are a beginner please read once this article.


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